khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तराखंडदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेराष्ट्रीयविशेष कवर

पृथ्वी दिवस पर तुलसी मानस मंदिर में संत सम्मेलन का हुआ आयोजन, संतों ने ऋषिकुमारों को संकल्प भी दिलाया, विदेशी संतों ने भी किया सम्मेलन में प्रतिभाग।

*ऋषिकेष :पृथ्वी दिवस पर तुलसी मानस मंदिर में संत सम्मेलन का हुआ आयोजन, संतों ने ऋषिकुमारों को संकल्प भी दिलाया*

*विदेशी संतों ने भी किया सम्मेलन में प्रतिभाग*

Advertisement

ऋषिकेश : तुलसी मानस मंदिर में पृथ्वी दिवस के अवसर पर सोमवार को संत सम्मेलन का किया गया आयोजन।इस अवसर संत समाज एकत्रित हुआ और पृथ्वी को बचाने के लिए संकल्प भी दिलाया गया उपस्थित भक्तों और ऋषि कुमारों को।गोपाल बाबा महाराज ने कहा यह खुशी की बात है यह यात्रा आयोजित हो रही है।शुभकामनाएं मेरी तरफ से।

आपको बता दें, पृथ्वी दिवस या वर्ल्ड अर्थ डे 2024 की थीम
हर साल वर्ल्ड अर्थ डे को एक थीम के साथ मनाया जाता है।
साल 2024 में इसकी थीम है- ‘प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक’ इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शन्स की तलाश पर जोर देना है। साल 2023 की थीम “Invest In Our Planet” थी।

Advertisement

इस अवसर पर बोलते हुए महंत स्वामी आलोक हरि जी महाराज ने कहा की सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होना चाहिए, प्रतिबंधित होने के बाजवूद यहां पर प्रयोग हो रहा है।

मेरी तो मांग है धरती को बचाना है तो सम्पूर्ण उत्त्तराखण्ड और तीर्थ स्थलों पर सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होना चाहिए।

Advertisement

इस अवसर पर तुलसी मानस मंदिर के महंत रवि प्रपन्नाचार्य जी महाराज ने कहा गर्मियों में फ्रिज नहीं बल्कि घड़ों का पानी पीना चाहिए। साथ ही बृक्षारोपण अधिक से अधिक करें।ताकि धरा हरा भरा रहें। इस अवसर पर मिट्टी लेकर संकल्प लिया गया।

गौमुख कलश यात्रा ऋषिकेश से गौमुख तक कि यात्रा के आज से कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। 25 से 30 जून तक यात्रा आयोजित हॉगी इस वर्ष। 5 दिन की यात्रा होगी आयोजित। हर वर्ष आयोजित होती है यह भव्य यात्रा।उसी को लेकर भी रूप रेखा तय की गई और चर्चा की गई। यात्रा के बारे में बताया गया।

Advertisement

इस अवसर पर बोलते हुए महंत स्वामी आलोक हरि जी महाराज ने यात्रा के लिए अपनी शुभकाममाएँ दी साथ ही कहा ऋषिकेश में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करना चाहिए, प्रतिबंधित होने के बाजवूद यहां पर प्रयोग हो रहा है। मेरी तो मांग है धरती को बचाना है तो सम्पूर्ण उत्त्तराखण्ड और तीर्थ स्थलों पर सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होना चाहिए।

इस अवसर पर तुलसी मानस मंदिर के महंत रवि प्रपन्नाचार्य जी महाराज ने कहा गर्मियों में फ्रिज नहीं बल्कि घड़ों का पानी पीना चाहिए। साथ ही बृक्षारोपण अधिक से अधिक करें।ताकि धरा हरा भरा रहें। इस अवसर पर मिट्टी लेकर संकल्प लिया गया।

Advertisement

*पृथ्वी दिवस पर थीम इस बार क्या है ?*

Advertisement

वर्ल्ड अर्थ डे 2024 की थीम
हर साल वर्ल्ड अर्थ डे को एक थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2024 में इसकी थीम है- ‘प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक’ इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शन्स की तलाश पर जोर देना है। साल 2023 की थीम “Invest In Our Planet” थी।

इस अवसर पर स्वामी शंकर तिलक जी महाराज,स्वामी स्वतंत्रता चैतन्य, शंकरी चैतन्य, सुशीला सेमवाल, अध्यक्ष अखिल भारतीय सीता राम परिवार, रामबल्लभ भट्ट, घनश्याम भट्ट, स्वामी अखंडानंद सरस्वती, मानवेन्द्र ब्रह्मचारी गोपालाचारी गोपाल बाबा, अभिषेक शर्मा, रमाकांत भारद्वाज, गजेंद्र कंडियाल, अध्यक्ष सीता राम परिवार, मनमोहन शर्मा, राजीव लोचन, अमन शर्मा, मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-क्षेत्र जन समस्या को लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

khabaruttrakhand

ग्रामीणों की मांग, उम्मीदवार को उनका वोट चाहिए तो उन्हें वाहन पर बैठकर गांव आना होगा, अन्यथा वोट के लिए ना करें हमें शर्मिंदा ।

khabaruttrakhand

BigBreaking:-अब बिना सहारे के सीढ़ी चढ़ेगा 58 वर्षीय व्यक्ति, फेफड़ों में भर चुका था पानी, किडनी भी थी खराब,हार्ट कर रहा था 20% काम, ऐसे में बिना ओपन हार्ट सर्जरी चिकित्सको ने किया ये शानदार कार्य।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights