khabaruttrakhand
उत्तराखंड

भू-कानून और मूल निवास के खिलाफ आंदोलन: Uttarakhand में हर जिले और ब्लॉक में बनेगी संघर्ष समितियां

भू-कानून और मूल निवास के खिलाफ आंदोलन: Uttarakhand में हर जिले और ब्लॉक में बनेगी संघर्ष समितियां

संघर्ष समिति से जुड़े युवा Uttarakhand मूल निवास स्वाभिमान महारैली से प्राप्त अत्यधिक समर्थन से उत्साहित हैं। उनका कहना है कि आंदोलन को गति देने के लिए, राज्य के प्रत्येक जिले और ब्लॉक में संघर्ष समितियां बनाई जाएंगी। सरकार को इन मांगों को लागू करने के लिए अध्यादेश लाने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। यदि मांगें जल्दी पूरी नहीं होती हैं, तो और भी बड़े कदम उठाए जाएंगे।

नेटिव रेजिडेंस-लैंड लॉ कोऑर्डिनेशन संघर्ष समिति के संयोजक मोहित दीमरी के अनुसार, जिस तरह से रविवार को Dehradun में आयोजित नेटिव रेजिडेंस और लैंड लॉ के मुद्दे पर मेगा रैली में भीड़ जुटी, यह स्पष्ट है कि राज्य के लोगों में इस मुद्दे के संबंध में आक्रोश है। उन्हें 23 वर्षों के राज्य गठन के बाद क्या मिला? लोग अपने अधिकारों, सांस्कृतिक पहचान और अस्तित्व को बचाने के लिए सड़कों पर उतरे। उन्होंने कहा कि कुछ संख्याएँ भी लोगों को समिति में शामिल होने के लिए जारी की गई हैं।

Advertisement

संघर्ष समिति आज शहीद स्मारक में मिलेगी

Dehradun: नेटिव रेजिडेंस-लैंड लॉ कोऑर्डिनेशन संघर्ष समिति आज शहीद स्मारक, देहरादून में एक बैठक आयोजित करेगी। इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। समिति ने यह भी निर्णय किया है कि समिति में कुछ High Court वकीलों को भी शामिल किया जाएगा। जो मूल निवास के संबंध में एक मसौदा तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगे। जिसे सरकार को सौंपा जाएगा।

समिति की प्रमुख मांगें

– नेटिव रेजिडेंस लॉ को लागू किया जाना चाहिए, नेटिव रेजिडेंस की कटौती की तारीख को 26 जनवरी 1950 के रूप में घोषित किया जाना चाहिए।
– मजबूत भूमि विधि को लागू किया जाना चाहिए, शहरी क्षेत्रों में 250 मीटर भूमि खरीद की सीमा को लागू किया जाना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध था।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:- श्रद्धालुओं के बैग को पुलिस की मदद से वापस लौटाया गया।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-पूर्णानन्द खेल मैदान मुनिकीरेती टिहरी गढ़वाल में आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 में रविवार तक 06 दिन में एक करोड़ से अधिक की बिक्री,जाने किसे मिल रहा लाभ।

khabaruttrakhand

Uttarakhand समाचार: Supreme Court ने उद्यान घोटाले की CBI जांच को लेकर सरकार के खिलाफ याचिका को खारिज कर

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights