khabaruttrakhand
उत्तराखंड

UKPSC: युवा परेशान, दो साल में केवल तीन भर्तियां, राज्य लोक सेवा आयोग की नौकरी के लिए Uttarakhand में विरोध

UKPSC: युवा परेशान, दो साल में केवल तीन भर्तियां, राज्य लोक सेवा आयोग की नौकरी के लिए Uttarakhand में विरोध

UKPSC: राज्य में ऐसे युवाओं के लिए बड़ी मात्रा में रोजगार की कमी है जो BA, BSc, BCom जैसे पारंपरिक स्नातक कोर्स कर रहे हैं। स्थिति यह है कि पिछले वर्ष राज्य लोक सेवा आयोग ने केवल एक भर्ती और इस वर्ष दो की थी। प्रति वर्ष 15 हजार से अधिक सामान्य स्नातक पास हो रहे हैं और इन तीन भर्तियों में केवल 785 पद थे।

युवा कहते हैं कि अन्य राज्यों की तुलना में, उत्तराखंड के राज्य लोक सेवा आयोग इस मामले में काफी पीछे चल रहा है। उनकी उम्र इंतजार करते हुए बीत रही है।

Advertisement

आयोग ने पिछले दो वर्षों में कई भर्तियां की हैं, जिसमें ग्रुप-बी और ग्रुप-सी भर्तियां शामिल हैं। सैनेटरी इंस्पेक्टर, सहायक अभियंता भर्ती, UG भर्ती, ITI प्रिंसिपल, लेक्चरर, ज्योलॉजिकल माइनिंग, मैनेजमेंट ऑफिसर, वेटरनरी ऑफिसर आदि की भर्तियां ऐसी थीं जिनमें केवल उन युवाओं को भाग लेने का अधिकार था जिनके पास विषय से संबंधित विशेष योग्यता थी।

इसी तरह, आयोग द्वारा की गई वन गार्ड और जूनियर असिस्टेंट की भर्ती 12वीं कक्षा के स्तर की है। यह सामान्यत: स्नातक पास युवाओं के लिए नहीं है। इन राज्य के युवाओं के लिए न तो PCS, लोअर PCS जैसी भर्तियां उपलब्ध थीं और न ही फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, अडीशनल प्राइवेट सेक्रेटरी भर्ती का इंतजार खत्म हो गया है।

Advertisement

युवा कहते हैं कि इस इंतजार में वह आयु सीमा के पार हो रहे हैं। वहीं, आयोग का तर्क है कि जो कुछ विभागों से आ रही अनुरोध (प्रस्ताव) है, उनकी भर्तियां सही समय पर की जा रही हैं। जिन अनुरोधों को किसी कमी के कारण लौटाया गया था, वे अब तक लौटाए गए नहीं हैं।

कहा गया, अब इस नए वर्ष में इन स्नातक युवाओं के लिए कुछ भर्तियां होने की आशा है। विशेष बात यह है कि आयोग ने पाँच बार एक वर्ष में परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। प्रति कैलेंडर में कई नई भर्तियों का वादा किया गया और कई पुरानी गायब हो गईं।

Advertisement

इन तीन भर्तियों ने बना दिया

पटवारी लेखपाल भर्ती: पिछले वर्ष 14 अक्टूबर को 563 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया गया था।
कार्यकारी अधिकारी और कर और राजस्व निरीक्षक भर्ती: आयोग ने इस वर्ष 28 अगस्त को 85 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। प्रक्रिया जारी है।
रिव्यू ऑफिसर-सहायक रिव्यू ऑफिसर परीक्षा: आयोग ने इस भर्ती के लिए इस वर्ष 8 सितंबर को 137 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है।

Advertisement

Related posts

स्वास्थ्य:-अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के उपलक्ष्य में कैंसर के प्रति वृद्ध लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश में पब्लिक लैक्चर आयोजित।

khabaruttrakhand

Haridwar-Roorkee विकास प्राधिकरण ने Haridwar-Delhi Highway पर 164 करोड़ रुपये के Unity Mall की योजना बनाई है, जिसमें विविध दुकानें और पारंपरिक उत्पाद

khabaruttrakhand

यहां एसी कम्प्रेशर से कॉपर की तार चोरी की घटना को दिया गया था अंजाम। पुलिस ने किया ये काम।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights