khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवरस्वास्थ्य

एम्स ऋषिकेश के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखने के तौर-तरीके समझाए गए।

एम्स ऋषिकेश के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखने के तौर-तरीके समझाए गए।

मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण ले रहे प्रशासनिक अधिकारियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।

Advertisement

भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों के लिए आयोजित फाउन्डेशन कोर्स के तहत एम्स ऋषिकेश के चिकित्सा विशेषज्ञों ने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के उपाय सुझाए।

यह कार्यक्रम मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के लिए आयोजित किया गया था।

Advertisement

लेक्चर कार्यक्रम के दौरान एम्स के मनोचिकित्सा विभाग के हेड डाॅ. अनिन्द्या दास और डाॅ. रवि गुप्ता ने अलग-अलग सत्रों में अधिकारियों को स्वस्थ रहने के टिप्स बताए।

विशेषज्ञों ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को अधिकांश मौकों पर समय रहते सही निर्णय लेना बहुत जरूरी होता है।

Advertisement

यह तभी संभव होगा जब हम शारीरिक और मानसिक स्तर पर दोनों ही प्रकार से स्वस्थ रहेंगे।

वहीं उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में भागम-भाग वाली आधुनिक जीवन शैली के चलते प्रत्येक व्यक्ति मानसिक दबाव से प्रभावित है।

Advertisement

विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु अधिकारियों को जीवन में स्ट्रैस कम करने के विभिन्न उपाय बताए और समझाया कि पर्याप्त नींद लेकर, नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से किस प्रकार हम अपने दैनिक कार्यों और जीवन के मध्य समन्वय बनाकर मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं।

एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने प्रशिक्षु आई.ए.एस अधिकारियों को समय प्रबन्धन और प्रोब्लम सोल्विंग तकनीक के बारे में विस्तार से समझाया।

Advertisement

साथ ही विचारों के साथ जूझते हुए प्रशासनिक कार्यों की दक्षता बेहतर बनाने के तरीके भी बताए। कहा कि स्ट्रैस कम करने के लिए समय-समय पर प्रकृति के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है।

एम्स ऋषिकेश के उप निदेशक (प्रशासन) ले. कर्नल अमित पराशर ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे 657 प्रशिक्षु आई.ए.एस. अधिकारियों का हेल्थ स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।

Advertisement

वहीं उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मसूरी स्थित प्रशासनिक अकादमी के उप निदेशक और पाठ्यक्रम समन्वयक आई.ए.एस. अधिकारी शैलेश नवल के साथ स्वास्थ्य योजनाओं से संबन्धित विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता भी की गयी।

उल्लेखनीय है कि लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मसूरी में टेलिमेडिसिन सेवा के माध्यम से एम्स ऋषिकेश नियमित स्तर पर स्वास्थ्य परामर्श भी उपलब्ध करवा रहा है।

Advertisement

कार्यक्रम में अकादमी के मेडिकल टीम हेड डाॅ. मयंक भदोला, एम्स के उप निदेशक (प्रशासन) ले. कर्नल अमित पराशर, डाॅ. अनिन्द्या दास, डाॅ. रवि गुप्ता, विभिन्न विभागों के रेजिडेन्ट्स डाॅक्टर्स, डी.एन.एस. जितेन्द्र कुमार सहित नर्सिंग स्टाफ और लैब टैक्नीशियन आदि मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों के क्षमता विकास को लेकर बुधवार को नई टिहरी में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्याशाला का आयोजन,एडीओ पंचायत चम्बा द्वारा इस कार्य को लेकर स्पष्ट जानकारी न दिये जाने पर जिलाधिकारी ने व्यक्त की नाराजगी।

khabaruttrakhand

चारधाम यात्रा:- चारधाम यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी एम्स की यह खास मेडिकल सेवा।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग्:-पूर्व में तहसील धनोल्टी में तहसील दिवस की तिथि 17 अक्टूबर, 2023 निर्धारित की गई थी उसे अब संशोधित कर इस तिथी को कर दिया गया है निर्धारित।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights