khabaruttrakhand
उत्तरकाशीविशेष कवर

दयारा बुग्याल का शनिवार को जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने पैदल चलकर ट्रेकिंग रूटों के साथ ही दयारा बुग्याल का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी उत्तरकाशी

समुद्र तल से 3639 मी0 ऊंचाई व भटवाड़ी ब्लाक के रैथल से करीब 8-9 किलोमीटर पर स्थित दयारा बुग्याल का शनिवार को जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने पैदल चलकर ट्रेकिंग रूटों के साथ ही दयारा बुग्याल का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

Advertisement

इस मौके पर जिलाधिकारी ने पर्यटक रूटों के मार्गों पर साफ-सफाई बनाये जाने एंव मार्गों के विभिन्न स्थानों पर विश्राम स्थलों के बेहतर रख-रखाव को लेकर वन महकमें के अधिकारियों को अवश्य दिशा – निर्देश दिये ।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक नैसर्गिकता से भरपूर प्रसिद्ध दयारा बुग्याल पर्यटन के मानचित्र पर विशेष स्थान रखता है l पर्यटन के क्षेत्र में दयारा बुग्याल को विकसित किये जाने के लिये बेहतर प्रयास किये जायेगें।

Advertisement

जिलाधिकारी ने दयारा बुग्याल व बार्सू ट्रेक रूटों का स्थलीय निरीक्षण किया उन्होेंने कहा कि ट्रेक रूटों में जिन-जिन जगहों पर भूस्खलन संभावित स्थान से मार्ग खराब हो रखे है।
जिला योजना में उन कार्यों को प्रस्तावित करके पूर्ण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने वन क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बार्सू एंव रैथल पर्यटक रूटों पर स्वच्छता बनाये रखने को लेकर विभिन्न स्थानों पर साइन बोर्ड भी चस्पा करें ।

जिलाधिकारी ने बार्सू से 04 किमी दूरी पर स्थित बरनाला में हैदराबाद से आये प्रशिक्षु आईपीएस,आईएफएस, आईडीईएस,आईआरएसों से भी मुलाकात की तथा उन्हें जनपद उत्तरकाशी के प्रमुख पर्यटक ट्रेक रूटों की जानकारियों बारे में अवगत कराया।
जिलाधिकारी ने सभी प्रशिक्षुओं से कहा कि प्राकृतिक का आंनद अवश्य लें व पर्यटक रूटों पर साफ-सफाई में अपनी सहभागिता भी बनाये रखे ।

Advertisement

इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी संजय कुमार, सेक्शन अधिकारी नवीन चंद भट्ट, अतर सिंह गुसाईं व एसडीआरएफ के गबर सिंह मौजूद रहे ।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-सल्ट विधायक महेश जीना ने देहरादून विधानसभा सत्र के दौरान सल्ट विधानसभा में विभिन्न मांगे रखी।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-केंद्रीय पुस्तकालय एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन शनिवार देर शाम संपन्न

khabaruttrakhand

भिलंगना ब्लॉक के इस रा०ई०का० में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित राहत-बचाव कार्य एवं जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA), टिहरी गढ़वाल द्वारा दिया गया प्रशिक्षण।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights