khabaruttrakhand
उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंगः-एम्स ऋषिकेश में “हाई ए​ल्टिट्यूड ट्रॉमा इमरजेंसी ट्रेनिंग फॉर मेडिकल पर्सनल डेपलायड एट वैरियस मेडिकल फैसिलिटीज ऑन चारधाम यात्रा रूट” विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को विधिवत सम्पन्न

एम्स ऋषिकेश में “हाई ए​ल्टिट्यूड ट्रॉमा इमरजेंसी ट्रेनिंग फॉर मेडिकल पर्सनल डेपलायड एट वैरियस मेडिकल फैसिलिटीज ऑन चारधाम यात्रा रूट” विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को विधिवत सम्पन्न हो गई। इस वर्कशाप को डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर, उतराखंड द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गई। कार्यशाला के दूसरे दिन की शुरुआत कर्नल शैलजा कार्की के व्याख्यान एयर इवैक्यूएसन एट हाई एल्टिट्यूड से हुई।

उन्होंने बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर फंसे मरीजों को हेलीकाप्टर की सहायता से किस तरह से हायर सेंटर भेजा जा सकता है। इसके पश्चात डा. एसपी सिंह ने ऑक्सीजन डेलिवरिंग सिस्टम पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई पर स्थित मरीजों को ऑक्सीजन देने की सही प्र​क्रिया का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान यूएसए की ब्रिंगम यंग यूनिवर्सिटी के क्रेग नटटल की ओर से हाइपोथर्मिया पर विवरण प्रस्तुत किया गया।

Advertisement

उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक ठंड के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। कार्यशाला की चेयरपर्सन एवं एम्स के फिजियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर लतिका मोहन ने कोल्ड इंजरी और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होने वाले कोरोनरी आर्टरी डिजीज व सीओपीडी पर चर्चा की।

उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हार्ट और सांस से संबंधित मरीजों को दिए जाने वाले उपचार के संबंध में जानकारी दी। डा. नीती गुप्ता ने ऊंचाई वाले क्षेत्र में होने वाले नेत्र रोगों पर व्याख्यान दिया। ई

Advertisement

एनटी विभाग के डा. मनु मल्होत्रा ने ऊंचाई के कारण होने वाले आंख, नाक व गले के रोगों पर व्याख्यान दिया। कार्यशाला के समापन में कार्यशाला की आर्गेनाइजिंग सेकेट्री डा. जयन्ती पंत ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर कार्यशाला में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-स्वास्थ्य मंत्री ने किया ’एम्स ऋषिकेश’ को सम्मानित एबीडीएम योजना में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए मिला पुरस्कार।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-प्रताप नगर प्रखंड के पट्टी रोनद रमोली के ग्राम पंचायत बागी के भैरव धाम में पांडव लीला एवं भैरव नृत्य कार्यक्रम का हवन यज्ञ के साथ समापन।

khabaruttrakhand

Breaking(Viral Talk):-डिजिटल दुनिया में चर्चा है ,उपयोगकर्ता इस प्लेटफार्म पर जल्द ही एक मिनट से अधिक लंबे वीडियो अपलोड कर सकेगा।#ReelsNews

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights