khabaruttrakhand
उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंगः-एम्स ऋषिकेश में “हाई ए​ल्टिट्यूड ट्रॉमा इमरजेंसी ट्रेनिंग फॉर मेडिकल पर्सनल डेपलायड एट वैरियस मेडिकल फैसिलिटीज ऑन चारधाम यात्रा रूट” विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को विधिवत सम्पन्न

एम्स ऋषिकेश में “हाई ए​ल्टिट्यूड ट्रॉमा इमरजेंसी ट्रेनिंग फॉर मेडिकल पर्सनल डेपलायड एट वैरियस मेडिकल फैसिलिटीज ऑन चारधाम यात्रा रूट” विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को विधिवत सम्पन्न हो गई। इस वर्कशाप को डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर, उतराखंड द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गई। कार्यशाला के दूसरे दिन की शुरुआत कर्नल शैलजा कार्की के व्याख्यान एयर इवैक्यूएसन एट हाई एल्टिट्यूड से हुई।

उन्होंने बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर फंसे मरीजों को हेलीकाप्टर की सहायता से किस तरह से हायर सेंटर भेजा जा सकता है। इसके पश्चात डा. एसपी सिंह ने ऑक्सीजन डेलिवरिंग सिस्टम पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई पर स्थित मरीजों को ऑक्सीजन देने की सही प्र​क्रिया का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान यूएसए की ब्रिंगम यंग यूनिवर्सिटी के क्रेग नटटल की ओर से हाइपोथर्मिया पर विवरण प्रस्तुत किया गया।

Advertisement

उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक ठंड के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। कार्यशाला की चेयरपर्सन एवं एम्स के फिजियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर लतिका मोहन ने कोल्ड इंजरी और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होने वाले कोरोनरी आर्टरी डिजीज व सीओपीडी पर चर्चा की।

उन्होंने प्रतिभागियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हार्ट और सांस से संबंधित मरीजों को दिए जाने वाले उपचार के संबंध में जानकारी दी। डा. नीती गुप्ता ने ऊंचाई वाले क्षेत्र में होने वाले नेत्र रोगों पर व्याख्यान दिया। ई

Advertisement

एनटी विभाग के डा. मनु मल्होत्रा ने ऊंचाई के कारण होने वाले आंख, नाक व गले के रोगों पर व्याख्यान दिया। कार्यशाला के समापन में कार्यशाला की आर्गेनाइजिंग सेकेट्री डा. जयन्ती पंत ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर कार्यशाला में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

Advertisement

Related posts

महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी का जनपद टिहरी क्षेत्रांतर्गत प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण, सुरक्षाकर्मियों, अधिकारी/कर्मचारियों को किया गया ब्रीफ तथा आगमन से लेकर विदाई तक की गई रिहर्सल।

khabaruttrakhand

चुनाव आयोग ने Uttarakhand को पत्र भेजा है, जिसमें 30 जून तक सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए स्थानांतरण और चुनाव कर्तव्यों

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश में आयोजित नेशनल स्तर की सीएमई कम वर्कशॉप में देशभर से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मेडिकल के क्षेत्र में कॉग्निटिव साईंस को बहुउपयोगी बताया। इस दौरान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण भी दिया गया।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights