khabaruttrakhand
उत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंगः-विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में संस्थान के ब्लड बैंक व हरिद्वार क्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन।

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में संस्थान के ब्लड बैंक व हरिद्वार क्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 234 लोगों ने रक्तदान किया तथा 250 लोगों के ब्लड ग्रुप परीक्षण किए गए ।
इस अवसर पर रक्तदान के लिए रक्तदाताओं में काफी उत्सुकता देखने को मिली। मंगलवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की ओर से एम्स ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डा. गीता नेगी की देखरेख में आयोजित शिविर में 50 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। जबकि इसके लिए करीब 55 लोगों ने अपना पंजीयन कराया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों व स्टाफ सदस्यों ने भी रक्तदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा. गीता नेगी ने कहा कि हम रक्तदान अमूल्य है, इसका दान करने से हम किसी व्यक्ति को जीवनदान दे सकते हैं। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए सभी लोगों से इसके लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। उधर, एम्स ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग ब्लड बैंक की ओर से हरिद्वार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 206 लोगों ने रक्तदान हेतु अपना पंजीकरण कराया, कैंप में 184 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया ।
गौरतलब है कि कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती को हरवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सर्वप्रथम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने इसकी पहल करते हुए 14 जून 2004 को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। विश्व रक्तदान दिवस पर विभिन्न स्थानों पर शिविरों के आयोजन में डा. दलजीत कौर, डा. आशीष जैन, डा. गरिमा, डा. प्रदीप, जूनियर रेसिडेंट्स चिकित्सकों, तकनीकी सहायक एवं ब्लड बैंक कर्मचारियों ने सहयोग प्रदान किया ।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-माँ नन्दा देवी मंदिर में सजा माँ दुर्गा का डोला।

khabaruttrakhand

राष्ट्रीय सरस मेला:-राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के तीसरे दिन की शुरूआत रमन सेवा समिति तपोवन के सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति से।

khabaruttrakhand

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने पारंपरिक गुलदस्ते छोड़ने की अपील की, मेहमानों को किताबें उपहार में देने का सुझाव दिया

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights