khabaruttrakhand
उत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंगः-विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में संस्थान के ब्लड बैंक व हरिद्वार क्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन।

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में संस्थान के ब्लड बैंक व हरिद्वार क्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 234 लोगों ने रक्तदान किया तथा 250 लोगों के ब्लड ग्रुप परीक्षण किए गए ।
इस अवसर पर रक्तदान के लिए रक्तदाताओं में काफी उत्सुकता देखने को मिली। मंगलवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की ओर से एम्स ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डा. गीता नेगी की देखरेख में आयोजित शिविर में 50 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। जबकि इसके लिए करीब 55 लोगों ने अपना पंजीयन कराया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों व स्टाफ सदस्यों ने भी रक्तदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा. गीता नेगी ने कहा कि हम रक्तदान अमूल्य है, इसका दान करने से हम किसी व्यक्ति को जीवनदान दे सकते हैं। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए सभी लोगों से इसके लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। उधर, एम्स ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग ब्लड बैंक की ओर से हरिद्वार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 206 लोगों ने रक्तदान हेतु अपना पंजीकरण कराया, कैंप में 184 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया ।
गौरतलब है कि कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती को हरवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सर्वप्रथम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने इसकी पहल करते हुए 14 जून 2004 को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। विश्व रक्तदान दिवस पर विभिन्न स्थानों पर शिविरों के आयोजन में डा. दलजीत कौर, डा. आशीष जैन, डा. गरिमा, डा. प्रदीप, जूनियर रेसिडेंट्स चिकित्सकों, तकनीकी सहायक एवं ब्लड बैंक कर्मचारियों ने सहयोग प्रदान किया ।

Advertisement

Related posts

सोमवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ज्वाइंट सेक्रेटरी ने एम्स ऋषिकेश का किया दौरा, विभिन्न व्यवस्थाओं एवं संस्थान के प्रगति की समीक्षा की ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-पूर्णानन्द खेल मैदान मुनिकीरेती टिहरी गढ़वाल में आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के नवें दिन बुधवार को महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग एवं जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण जेण्डर, घरेलू हिंसा, बाल संरक्षण एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं विषय गोष्ठी का आयोजन।

khabaruttrakhand

82 वर्षीया बुजुर्ग महिला के ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी एम्स ऋषिकेश के तंत्रिका शल्य चिकित्सा के विशेषज्ञों की बड़ी सफ़तला।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights