khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंड

ब्रेकिंग:-11 हजार की फीट ऊंचाई पर दयारा बुग्याल में बटर फैस्टिवल (अढूडी उत्सव) का विधायक गंगोत्री ने किया शुभारंभ।

दयारा बुग्याल;
रिपोर्ट:; सुभाष बडोनी उत्तरकाशी

11 हजार की फीट ऊंचाई पर दयारा बुग्याल में बटर फैस्टिवल (अढूडी उत्सव) का विधायक गंगोत्री श्री सुरेश चौहान ने विधिवत पूजा – अर्चना कर शुभारंभ किया।

Advertisement

इस अवसर पर विधायक श्री चौहान ने सभी क्षेत्र वासियों को शुभकामनाएं दी ।
बटर फैस्टिवल कार्यक्रम में मा० विधायक गंगोत्री श्री सुरेश चौहान ने कहा कि यह अढूडी उत्सव हमारे पारंपारिक सांस्कृतिक को दर्शाता है ।
इस प्रकार के आयोजनों से निश्चित ही पहाड़ के रिति रिवाजों को एक विशेष पहचान मिलती है हमारा प्रयास है कि इस बटर फैस्टिवल (अढूडी उत्सव) को आगामी दिनों में भव्य स्वरूप दिया जायेगा।
सरकार निरन्तर पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने व पर्यटन से क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिये भरसक प्रयास कर रही है।
वहीं विधायक जी ने क्षेत्र के लोगों के साथ दूध- मक्खन की होली खेलकर बुग्याल की अनुपम सुन्दरता का आनंद लिया।

बता दे कि वैसे इस मेले में सीएम मुख्य अतिथि थे लेकिन किन्हीं कारणों से वे नहीं आ पाए ।
जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से 42 किलोमीटर की सड़क दूरी और भटवाड़ी ब्लॉक के रैथल गांव से 9 किलोमीटर पैदल दूरी पर स्थित 28 वर्ग किलोमीटर में फैले दयारा बुग्याल में सदियों से अढूंड़ी उत्सव मनाया जाता आ रहा है।

Advertisement

गर्मी का मौसम शुरू होते ही रैथल समेत आसपास के गांवों के ग्रामीण अपने मवेशियों के साथ बुग्याली क्षेत्रों में स्थित अपनी छानियों में चले जाते हैं।
पूरे गर्मी के मौसम में वह वहीं रहते हैं वे अंढूड़ी उत्सव (बटर फेस्टिवल) मनाकर ही गांव लौटते हैं लेकिन, लौटने से पहले वे प्रकृति का शुक्रिया अदा करने को इस मेले का आयोजन करते हैं।

दयारा बुग्याल पर्यटन सामिति के अध्यक्ष मनोज राणा ने बटर फेस्टिवल में तीन प्रमुख मांग गंगोत्री विधायक के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कि दयारा बुग्याल मेले को राजकीय मेला घोषित करने एवं रैथल,नटीण,बार्सू, दयारा बुग्याल ट्रेक मार्गों का सुधारीकरण का कार्य किया जाय। साथ ही रैथल गांव से गोई बेस केम्प तक रोपवे का निर्माण किया जाय।

Advertisement

इस मौके पर जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान,सहकारी बैंक के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत, जिला महामंत्री भाजपा हरीश डंगवाल,एसपी अपर्ण यदुवंशी,अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह,सीएमओ डॉ केएस चौहान,एसडीएम चतर सिंह चौहान, डीएसओ संतोष भट्ट,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित सामिति के पदाधिकारी एवं स्थानीय जनता व पर्यटक उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-बीडीसी बैठक स्थगित करने पर जनप्रतिनिधि व ग्राम प्रधान संगठन ने जिलाधिकारी को भेजा ज्ञापन

khabaruttrakhand

Ram Mandir के दर्शन के लिए उत्तराखंड से जाएगी ट्रेन, 25 जनवरी को अयोध्या जाएंगे दो हजार श्रद्धालु

cradmin

ब्रेकिंग:-यहां पुलिस व राजस्व की टीम द्वारा करीब 133 नाली भू-भाग पर अफीम की खेती को किया गया नष्ट, 12 भू-स्वामियों के विरुद्ध केस दर्ज।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights