khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनराजनीतिकविशेष कवर

ब्रेकिंग:-प्रदेश में इगास बग्वाल पर्व के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा।

प्रदेश में इगास बग्वाल पर्व के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा।
सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा इगास पर्व पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के बाद शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार सुमन द्वारा जारी आदेश के अनुसार शुक्रवार चार नवंबर को इगास बग्वाल पर्व पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। यह अवकाश सभी शासकीय व अशासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों व कार्यालयों के साथ ही बैंक, कोषागार व उपकोषागार में भी रहेगा।

Advertisement

आपको बताते चले कि उत्तराखंड में चार नंवबर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

बताया जा रहा है कि राज्य में ईगास पर्व की छुट्टी के अवकाश के आदेश जारी हो गए है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जारी आदेश में लिखा है कि उत्तराखण्ड राज्य के अधीन प्रदेश के समस्त शासकीय / अशासकीय कार्यालयों/ शैक्षणिक शासकीय / अशासकीय कार्यालयों/ शैक्षणिक संस्थानो / प्रतिष्ठानों में इगास बग्वाल हेतु दिनांक 04-11-2022 (शुक्रवार) को सार्वजनिक अवकाश घोषित किये जाने की सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हैं।

वही आपको बताते चले कि इससे पूर्व सीएम धामी ने ईगास के अवकाश का ऐलान करते हुए कहा था कि ईगास बग्वाल उत्तराखण्ड वासियों के लिए एक विशेष स्थान रखती है।
यह हमारी लोक संस्कृति का प्रतीक है वही सब का प्रयास होना चाहिए कि अपनी सांस्कृतिक विरासत और परंपरा को जीवित रखें। नई पीढ़ी हमारी लोक संस्कृति और पारम्परिक त्योहारों से जुड़ी रहे, ये हमारा उद्देश्य है।

Advertisement

आपको बताते चले कि दिवाली के 11 दिन बाद पहाड़ में एक ओर दिवाली मनाई जाती है, जिसे इगास कहा जाता है। इस दिन सुबह मीठे पकवान बनाए जाते हैं और शाम को भैलो जलाकर देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। पूजा-अर्चना के बाद ढोल-दमाऊं की थाप पर भैलो (भीमल या चीड़ की लकड़ी का गट्ठर) जलाकर घुमाया जाता है और नृत्य किया जाता है। मान्यता है कि भगवान राम के लकां विजय कर अयोध्या पहुंचने की सूचना पहाड़ में 11 दिन बाद मिली थी। इसीलिए दिवाली के 11 दिन बाद इगास (बूढ़ी दिवाली) मनाया जाता है।

Advertisement

Related posts

Haridwar हत्या और यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी पांच साल से फरार, STF ने गिरफ्तार किया; दो और संदिग्ध अभी भी गिरफ्त से बाहर

khabaruttrakhand

Uniform Civil Code (UCC): विशेषज्ञ समिति ने CM Dhami को सौंपी मसौदा रिपोर्ट, कल कैबिनेट बैठक में होगी चर्चा

srninfosoft@gmail.com

भारी बारिश के बीच भाजपा प्रत्याशी डाः प्रमोद नैनवाल ने गांव- गांव जनसंपर्क किया, जनता का मिला अपार समर्थन

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights