khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

ब्रेकिंग:-ऐसे शिक्षक और शिक्षिका है शिक्षक समाज के लिए एक आईना ।

*शिक्षक कमल पवार और शिक्षिका प्रमिला रावत शिक्षक समाज के लिए एक आईना है* ।

जहां एक तरफ ऊंची राजनीतिक पहुंच वाले शिक्षकों को हमेशा सुगम की सेवा मिलती है मनपसंद जगह मिलती है कभी राज्य स्तरीय पुरस्कार कभी जनपद स्तरीय पुरस्कार से नवाजा जाता है वही टिहरी जनपद के सबसे दूरस्थ गांव राजकीय प्राथमिक विद्यालय लमवाड़ा भटगांव संकुल केंद्र विकासखंड भिलंगना के शिक्षक कमल पवार शिक्षकों के लिए एक नजीर बन कर उभरे हैं ।

अध्यापक कमल पवार और सहायक अध्यापिका प्रमिला रावत इस अति दुर्गम श्रेणी के विद्यालय में विगत 10 वर्षों से विद्यालय में सेवा दे रहे हैं।

लगभग 40 छात्र संख्या के इस विद्यालय में दोनों शिक्षक शिक्षिकाओं का अपने बच्चों और विद्यालय के प्रति बेहद लगाव रहता है बच्चों का अनुशासन ड्रेस,खान पान के साथ-साथ बच्चों और विद्यालय की साफ सफाई प्रत्येक हफ्ते अलग-अलग तरह से बच्चों की पसंद का भोजन ,पढ़ाई के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में खूब प्रतिभाग करते हैं पढ़ाई लिखाई कै साथ साथ पोषाहार हफ्ते में ड्राई फ्रूट्स मौसमी फल बच्चों को खूब दिए जाते हैं जरूरत पड़ने पर दोनों शिक्षक आपने तनख्वाह से भी कई बार बच्चों के लिए जरूरत का सामान भी खरीदते हैं ।

जब बच्चों के बाल लंबे हो जाते हैं तो शिक्षक कमल पवार खुद ही उनके बाल भी बनवा देते हैं महीने में दो बार शिक्षक कमल पवार सभी बच्चों के कपड़े अपने घर ले जाकर मशीन में धुल कर फिर प्रेस करके बच्चों को पहनाते हैं।

शिक्षक कमल पवार और शिक्षिका प्रमिला रावत द्वारा बताया गया है कि विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ अनुशासन साफ सफाई ठीक तरीके का पोषाहार सांस्कृतिक कार्यक्रम खेलकूद सभी विषयों पर पूरा ध्यान दिया जाता है जिससे बच्चों का खूब मन लगता है और कई बार बच्चे घर जाने को भी तैयार नहीं होते हैं।
बच्चे भी दोनों शिक्षक शिक्षिकाओं से बेहद खुश रहते हैं दोनों शिक्षक शिक्षिकाएं अपने शिक्षक समाज के लिए एक नजीर पेश कर रहे हैं।

Related posts

सत्य, अहिंसा की राह दिखाने और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं ‘जय जवान, जय किसान’ का उद्‌घोष करने वाले देश के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को जयंती के अवसर पर दी गई श्रद्धांजलि।

khabaruttrakhand

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने गंगा पूजन के साथ शुरू की शीतकालीन Chardham Yatra, होगा भव्य स्वागत

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-श्री राम तपस्थल आश्रम ब्रह्मपुरी जी ने रांची झारखंड से पदक हासिल कर आए तीर्थ नगरी के खिलाड़ियों को किया पुष्प माला,पटका एवम नकद पुरस्कार से सम्मानित।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights