khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

ब्रेकिंग:-ऐसे शिक्षक और शिक्षिका है शिक्षक समाज के लिए एक आईना ।

*शिक्षक कमल पवार और शिक्षिका प्रमिला रावत शिक्षक समाज के लिए एक आईना है* ।

जहां एक तरफ ऊंची राजनीतिक पहुंच वाले शिक्षकों को हमेशा सुगम की सेवा मिलती है मनपसंद जगह मिलती है कभी राज्य स्तरीय पुरस्कार कभी जनपद स्तरीय पुरस्कार से नवाजा जाता है वही टिहरी जनपद के सबसे दूरस्थ गांव राजकीय प्राथमिक विद्यालय लमवाड़ा भटगांव संकुल केंद्र विकासखंड भिलंगना के शिक्षक कमल पवार शिक्षकों के लिए एक नजीर बन कर उभरे हैं ।

Advertisement

अध्यापक कमल पवार और सहायक अध्यापिका प्रमिला रावत इस अति दुर्गम श्रेणी के विद्यालय में विगत 10 वर्षों से विद्यालय में सेवा दे रहे हैं।

लगभग 40 छात्र संख्या के इस विद्यालय में दोनों शिक्षक शिक्षिकाओं का अपने बच्चों और विद्यालय के प्रति बेहद लगाव रहता है बच्चों का अनुशासन ड्रेस,खान पान के साथ-साथ बच्चों और विद्यालय की साफ सफाई प्रत्येक हफ्ते अलग-अलग तरह से बच्चों की पसंद का भोजन ,पढ़ाई के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में खूब प्रतिभाग करते हैं पढ़ाई लिखाई कै साथ साथ पोषाहार हफ्ते में ड्राई फ्रूट्स मौसमी फल बच्चों को खूब दिए जाते हैं जरूरत पड़ने पर दोनों शिक्षक आपने तनख्वाह से भी कई बार बच्चों के लिए जरूरत का सामान भी खरीदते हैं ।

Advertisement

जब बच्चों के बाल लंबे हो जाते हैं तो शिक्षक कमल पवार खुद ही उनके बाल भी बनवा देते हैं महीने में दो बार शिक्षक कमल पवार सभी बच्चों के कपड़े अपने घर ले जाकर मशीन में धुल कर फिर प्रेस करके बच्चों को पहनाते हैं।

शिक्षक कमल पवार और शिक्षिका प्रमिला रावत द्वारा बताया गया है कि विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ अनुशासन साफ सफाई ठीक तरीके का पोषाहार सांस्कृतिक कार्यक्रम खेलकूद सभी विषयों पर पूरा ध्यान दिया जाता है जिससे बच्चों का खूब मन लगता है और कई बार बच्चे घर जाने को भी तैयार नहीं होते हैं।
बच्चे भी दोनों शिक्षक शिक्षिकाओं से बेहद खुश रहते हैं दोनों शिक्षक शिक्षिकाएं अपने शिक्षक समाज के लिए एक नजीर पेश कर रहे हैं।

Advertisement

Related posts

बिग ब्रेकिंग टिहरी:-जंगल में पुुलिस को संदिग्ध परिस्थितियों में क्षत-विक्षत हालत में एक युवक का शव बरामद।

khabaruttrakhand

बर्फ की चादर ओढ़े यहाँ का दयारा बुग्याल (मखमली घास का मैदान) स्कीइंग व साहसिक पर्यटन के लिए सैलानियों का कर रहा इंतजार कर।

khabaruttrakhand

Kedarnath: तीर्थपुरोहित महापंचायत भूमि कानून रैली का समर्थन करती है और चारधाम यात्रा की समीक्षा के दौरान Kedarnath गर्भगृह में सोने की परत विवाद की उच्च स्तरीय

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights