khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

ब्रेकिंग:-जिले के दोनों धाम में आगामी चारधाम यात्रा सुगम,सुलभ और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु कवायद शुरू।

जिले के दोनों धाम में आगामी चारधाम यात्रा सुगम,सुलभ और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु कवायद शुरू।

शनिवार को डीएम अभिषेक रुहेला ने यात्रा व्यवस्थाओं का लिया जायजा। 15 दिसम्बर तक युद्ध स्तर पर निर्माण कार्यो को पूरा करने के दिए निर्देश ।
आगामी चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं एवं मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किए जाने एवं यात्रा को सुगम,सुलभ औऱ सुरक्षित संचालन को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने मंदिर समिति के पदाधिकारियों,स्थानीय लोगों एवं होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं यात्रा से जुड़े अधिकारियों के साथ यमुनोत्री पैदल मार्ग सहित जानकीचट्टी व यमुनोत्री धाम में आधारभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने एवं सफाई व्यवस्था समेत अन्य निर्माणाधीन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

Advertisement

जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम में समस्त निर्माण कार्यों को 15 दिसम्बर तक युद्ध स्तर पर पूरा करने के निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिए। जिलाधिकारी ने जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम तक पैदल मार्ग को सुगम व सुरक्षित बनाने के निर्देश ईई लोनिवि को दिए।
उन्होंने भैरव मंदिर से आगे पैदल मार्ग पर पहाड़ी से आ रहे प्राकृतिक झरने के पास शेल्टर निर्माण करने के निर्देश ईई लोनिवि को दिए। ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो। साथ ही पैदल मार्ग पर पानी की खाली बोतलों को कम्पेक्ट करने हेतु गेल कम्पनी द्वारा स्थापित काम्पेक्टर मशीन को क्रियाशील रखने को कहा। जिलाधिकारी ने दोनों मशीनों को जानकीचट्टी एवं बड़कोट में स्थापित करने के निर्देश दिए। यमुनोत्री पैदल मार्ग के नौ कैंची के पास पेड़ से क्षतिग्रस्त टीन शेड और विद्युत पोल को सुदृढ़ करने एवं पेड़ को हटाने के निर्देश ईई लोनिवि को दिए।

जिलाधिकारी ने बंडेली गाड़ से घोड़ा खच्चर वैकल्पिक मार्ग को दुरुस्त करने को कहा।

Advertisement

जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम तक जगह-जगह से क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग,सुरक्षा रेलिंग मरम्मत एवं सुरक्षात्मक निर्माण कार्यों को युद्ध स्तर पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

वन विभाग के पुराने वैकल्पिक पैदल मार्ग के प्रारंभ में यात्रियों को बैठने के लिए टिन शेड बनाने को कहा ताकि यात्रियों को चढ़ाई चढ़ते समय एवं बरसात और धूप से बचने के लिए बैठने के लिए उचित स्थान मिल सकें।

Advertisement

चारधाम यात्रा के दौरान पैदल मार्ग की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए मार्ग की सफाई, शौचालय की सफाई और घोड़े खच्चर की लीद की सफाई व्यवस्था के लिए अलग-अलग स्वच्छता कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए।
पैदल मार्ग पर घोड़े खच्चर की लीद के निस्तारण के लिए पर्याप्त मात्रा में पिट बनाने को कहा साथ ही पैदल मार्ग पर यात्री कचरा न फेंके इस हेतु निर्धारित स्थान चिन्हित कर साइनेज के साथ कचरे के लिए बेग रखें जाय और नियमित निस्तारण के निर्देश दिए।

पैदल मार्ग पर जहां जहां चट्टान पर यात्रियों के सिर लगने का भय है उसे समय रहते ठीक करने के निर्देश दिए।
साथ ही यात्रा मार्ग पर शौचालय,पीने के पानी की व्यवस्था सहित प्रदान की जा रही अन्य सुविधाओं को इंगित करते पर्याप्त साइनेज,बोर्ड आदि लगाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को यात्रा मार्ग पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के साथ ही सभी लाइनों में लगाएं गए फिल्टर को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

Advertisement

जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम में चारधाम यात्रा से जुड़े अधिकारियों एवं मंदिर समिति के पदाधिकारियों साथ बैठक कर आगामी चारधाम यात्रा के सफल संचालन एवं आधारभूत व्यवस्थाओं को सुगम बनाने हेतु प्राथमिकता के तहत कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम में पुल मरम्मत कार्य, मंदिर परिसर के पास क्षतिग्रस्त टाइल्स ठीक करने,रैलिंग कार्य,टीन शैड,गर्म कुंड के पास चेंजिंग रूम,वस्त्रदान व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

साथ ही स्नान घाट में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए घाट को सुगम बनाने के निर्देश दिए।घोड़ा, खच्चर संचालन को लेकर पंजीकरण व्यवस्था करने के साथ ही ठोस व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Advertisement

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह,प्रभागीय वनाधिकारी बड़कोट सुबोध कुमार काला,एसडीएम जितेंद्र कुमार,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी यमुनावैली डॉ आरसी आर्य,मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ भरतदत्त ढोंडियाल,अधिशासी अभियंता लोनिवि मनोहर सिंह धर्मशक्तू,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत एमएस राणा, यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल,सह सचिव विपिन उनियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाईजेशन का 43 वां वार्षिक राष्ट्रीय अधिवेशन 24 फरवरी से होगा उत्तराखंड में यहां -जुटेंगे देशभर के मेडिकल काॅलेजों के चिकित्सा विशेषज्ञ – राज्य के मुख्यमंत्री करेंगे अधिवेशन का शुभारंभ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-13 साल की किशोरी की छाती से निकाला गया ढाई किलो का ट्यूमर ,जोखिम उठाकर एम्स के चिकित्सकों ने बचाई रोगी की जान ,जाने क्या बन रहा था इलाज में बाधा।

khabaruttrakhand

सरोवर नगरी नैनीताल के कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर के छात्रसंघ चुनाव में उत्कर्ष बिष्ट अध्यक्ष, हिमांशु महर महासचिव, उपाध्यक्ष प्रखर श्रीवास्तव, छात्रा उपाध्यक्ष हेमा रैखोला , संयुक्त सचिव सूर्य कमल गौड़, आकांक्षा खनायत चुने गए सांस्कृतिक सचिव ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights