khabaruttrakhand
अपराधआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-एक रिसर्च स्कॉलर ने भी अपने कैमरे में कैद की हिम तेंदुएं की तस्वीर

एक रिसर्च स्कॉलर ने भी अपने कैमरे में कैद की हिम तेंदुएं की तस्वीर।

सुभाष बडोनी / उत्तरकाशी

Advertisement

नेलांग घाटी में हिम तेंदुओं की चहलकदमी भी अब कैमरे में कैद होगी। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) की रिसर्च टीम ने नेलांग घाटी में करीब 65 ट्रैप कैमरे लगाए हैं।
यहां पहली बार टीम की एक रिसर्च स्कॉलर ने भी हिम तेंदुए को अपने कैमरे में कैद किया।

देश का तीसरा सबसे बड़ा गंगोत्री नेशनल पार्क हिम तेंदुएं का घर प्राकृतिक घर है। यहां हिम तेंदुए के साथ भरल, लाल लोमड़ी, कस्तूरी मृग, भूरा भालू, अरगली भेड़ सहित कई दुर्लभ वन्यजीव पाए जाते है। भारतीय वन्यजीव संस्थान की टीम वर्ष 2016 से यहां हिम तेंदुओं पर अध्ययन कर रही है।
इस अध्ययन में अगल-अलग ऊंचाईयों व प्रवास स्थलों पर हिम तेंदुओं की मौजूदगी, गतिविधि के साथ उनके व्यवहार को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।

Advertisement

भारतीय वन्यजीव संस्थान में वन्यजीव वैज्ञानिक सत्या कुमार ने बताया कि संस्थान की टीम यहां वर्ष 2016 से प्रत्येक वर्ष लगातार ट्रैप कैमरा लगाती आ रही है।

बताया कि इस साल दिसंबर माह में संस्थान की टीम ने नेलांग घाटी में कैंप लगाया था। इस दौरान यहां नेलांग और जादूंग क्षेत्र में आईटीबीपी और आर्मी के जवानों की मदद से करीब 65 कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं।

Advertisement

टीम की सदस्य डा.रंजना पाल ने हिम तेंदुए की ग‌तिविधि को अपने कैमरे में भी कैद किया। वन्यजीव वैज्ञानिक सत्याकुमार ने बताया कि अप्रैल माह में इन ट्रैप कैमरों को निकाला जाएगा। जिससे हिम तेंदुओं की गतिविधियों के साथ नई जानकारी मिलने की उम्मीदें हैं।

पार्क प्रशासन ने भी लगाए हैं 40 कैमरे

Advertisement

गंगोत्री पार्क प्रशासन ने भी शीतकाल के लिए पार्क के गेट बंद होने से पहले यहां 40 कैमरा ट्रैप लगाए हैं। पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडेय ने बताया कि केदारताल, गोमुख ट्रैक, नेलांग घाटी के कारछा, चोरगाड, तिरपानी व नीलापानी तथा भैरोंघाटी, गर्तांग गली आदि में लगाए गए इन कैमरों से भी शीतकाल में वन्यजीवों की गतिविधि के बारे में जानकारी मिलेगी।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-रानीखेत विघायक डाः प्रमोद नैनवाल ने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन

khabaruttrakhand

एम्स ऋषिकेश में वर्ल्ड टीबी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित , मरीजों व उनके तीमारदारों को टीबी की बीमारी के प्रति किया जागरूक।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को शहीद स्थल कचहरी में उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights