khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनराजनीतिकविशेष कवर

ब्रेकिंग:-ऋषिकेश में यूथ-20 की तैयारी शुरू यूथ- 20 के लिए किया गया एम्स ऋषिकेश का चयन बृहस्पतिवार को कर्टन रेजर इंवेट से हुआ सम्मेलन का आगाज।

ऋषिकेश में यूथ-20 की तैयारी शुरू
यूथ- 20 के लिए किया गया एम्स ऋषिकेश का चयन
बृहस्पतिवार को कर्टन रेजर इंवेट से हुआ सम्मेलन का आगाज।
जी- 20 की भांति युवाओं के लिए मई माह में वाई-20 सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन की जिम्मेदारी एम्स ऋषिकेश को सौंपी गई है। बृहस्पतिवार को इसका आगाज करते हुए एम्स ने कर्टन रेजर इंवेट का शुभारंभ कर इस सम्मिट की प्रस्तावना प्रस्तुत की गई।

वाई- 20 अर्थात यूथ- 20 का मुख्य उद्देश्य देश की युवा शक्ति को जी-20 सम्मेलन के लिए उनका इंगेजमेंट ग्रुप बनाना है। इसके अलावा दुनियाभर के यंग लीडर्स को वैश्विक मुद्दे तथा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए विचारों के आदान-प्रदान के माध्यम से उन्हें पूर्ण रूप से तैयार करना है।
एम्स ऋषिकेश भारत के उन 3 मेडिकल काॅलेजों में से एक है, जिसका चयन इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के लिए किया गया है।

Advertisement

बृहस्पतिवार को एम्स संस्थान में कर्टन रेजर इंवेट आयोजित कर वाई-20 का आगाज कर दिया गया। इस दौरान एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य हमें अपनी युवा शक्ति को वैश्विक चुनौतियों के लिए तैयार करना तथा उनके भविष्य को एक बेहतर स्वरूप देने के लिए उनमें एक्टिव पार्टिसिपेटशन की क्षमता बढ़ाना है।
वाई-20 का आयोजन आगामी 4 व 5 मई को ऋषिकेश में होना है। एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने कहा कि इस आयोजन द्वारा जी-20 सम्मेलन के बारे में जागरूकता फैलाना तथा वैश्विक सामायिक मुद्दों पर चर्चा हेतु युवा शक्ति को तैयार किया जाएगा।
डीन एकेडेमिक प्रो. जया चतुर्वेदी ने बताया कि देश के विभिन्न जाने-माने विशेषज्ञों और युवा प्रतिनिधियों को इस कंस्लटेशन कार्यक्रम में जोड़ने हेतु संस्थान का प्रयास लगातार जारी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कार्यक्रम पूर्णरूप से सफल होगा और युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करेगा।

सम्मिट की प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुए डाॅ. वंदना धींगरा ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक चलने वाली इस यू-20 आयोजन के अंतर्गत एम्स ऋषिकेश विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगा।
इन कार्यक्रमों में प्रतिभागी अपने विचार रख सकेंगे तथा एक दूसरे से अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।

Advertisement

कर्टन रेजर इंवेट के दौरान संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव कुमार मित्तल, डाॅ. गीता नेगी, डाॅ. मनोज कुमार गुप्ता, डाॅ. मोनिका पठानिया, डाॅ. रोहित गुप्ता, डॉ. एन के भट, डॉ. राज राजेश्वरी, डाॅ0 आशीष भूते, डाॅ. प्रखर शर्मा, डाॅ. विनोद कुमार, डाॅ. मृदुल धर, डाॅ. आशी चुग, आईटी सेल के प्रभारी अधिकारी व पीपीएस विनीत कुमार सहित अन्य फेकल्टी सदस्य और एमबीबीएस के स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने राज्य कर्मचारियों के लिए लंबित 4% DA बढ़ोतरी को मंजूरी देने का आश्वासन दिया।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-पुलिस को तत्काल वाहन दुर्घटना की सूचना देने वाले युवकों को एस.एस.पी. ने किया सम्मानित।#reward by uk police.

khabaruttrakhand

मैड्रिड सिटी स्पेन के अंतर्राष्ट्रीय गीता आश्रम में  मानव एकता सम्मेलन मैं प्रतिभाग करते हुये ,जनमानस को मानव कल्याण से जोड़कर वसुदेव कुटुंबकम की कही गई बात।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights