khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयरुद्रप्रयागविशेष कवरस्टोरी

ब्रेकिंग:-जनता की समस्याओं को सुनने के लिए जनता के बीच पहुंचकर उनके साथ संवाद करने की पहल , थाना दिवस के रूप में मनाने की नई शुरुआत।

*जनपद रुद्रप्रयाग में प्रारम्भ की गयी नई पहल*

*थाना दिवस एवं जनसंवाद के जरिये पुलिस कर रही आम जनमानस से सीधा संवाद*

Advertisement

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने जनपद रुद्रप्रयाग में नई पहल शुरू की है।

यह पहल है जनता की समस्याओं को सुनने के लिए जनता के बीच पहुंचकर उनके साथ संवाद करने की एवं इस पहल को थाना दिवस के रूप में मनाने की तथा इसकी शुरुआत आज से की गयी है।

Advertisement

दिनांक 09 अगस्त 2023 को पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग डॉ0 विशाखा अशोक भदाणे की अध्यक्षता में कुछ माह पहले नवसृजित रिपोर्टिंग पुलिस चौकी दुर्गाधार क्षेत्र के लोगों के साथ थाना दिवस के अवसर पर जनसंवाद किया गया।

जनसंवाद कार्यक्रम के अवसर पर सम्बन्धित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग का स्वागत किया गया।

Advertisement

महिला मंगल दल एवं प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने स्वागत गान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

तत्पश्चात जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त कर पुलिस की इस पहल का स्वागत किया गया उनके द्वारा अवगत कराया गया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि उनके क्षेत्र में स्वयं पुलिस अधीक्षक ने आकर उनकी समस्याओं को जानने एवं सुनने का प्रयास किया है।

Advertisement

इस बीच उपस्थित जनसमुदाय से प्राप्त सुझावों पर यथोचित कार्यवाही किये जाने हेतु अधीनस्थ चौकी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर वक्ताओं के स्तर से पुलिस द्वारा किये जा रहे आवश्यक सहयोग, किसी भी सूचना पर तुरन्त प्रतिक्रिया देते हुए तत्परता से पुलिस के पहुंचने, निरन्तर जन-जागरुकता करने व इस क्षेत्र के कुछ असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर रोक लगने सम्बन्धी कार्यों के साथ ही इस क्षेत्र के सनबैण्ड एवं मौणधार में शराबियों के आतंक से निजात दिलाने हेतु गश्त किये जाने, दूरस्थ ग्रामों में भी पुलिस की पहुंच होने, टैक्सी स्टैण्ड पर वाहन को लगवाये जाने, एवं इस क्षेत्र में प्रसूति अस्पताल होने व समय-समय पर ऐसे जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाने विषयक सुझाव प्राप्त हुए।

Advertisement

सभी लोगों के सुझाव एवं समस्याओं को सुनने के उपरान्त प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग ने अपने सम्बोधन में कहा कि यहॉं पर पुलिस चौकी खुले लगभग 06 माह का समय हो चला है, ऐसे में यहॉं की जनता का पुलिस के प्रति सकारात्मक रवैया निकट भविष्य में पुलिस को और अधिक ऊर्जा के साथ कार्य करने का अवसर देगा।

जो कुछ भी कमियॉं पुलिस के स्तर से रह गयी होंगी, उनको धीरे-धीरे सही करने का प्रयास किया जायेगा।
पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग ने अपने सम्बोधन में कहा कि पुलिस भी आपके ही बीच से है, हमारा ध्येय पीड़ित केन्द्रित पुलिसिंग पर है।

Advertisement

पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग महोदया के निर्देशन में यहॉं पर तैनात चौकी प्रभारी सहित जनपद के हरेक क्षेत्र में आम जनमानस की सहायता करने के साथ ही पुलिस के स्तर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

हम लोग संविधान के दायरे में रहकर नियमों एवं कानून का पालन कर रहे हैं।

Advertisement

आप लोग अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को डायल 112 के माध्यम से भी बता सकते हैं, साथ ही उत्तराखण्ड पुलिस ऐप के माध्यम से भी अपनी समस्या रख सकते हैं।

पुलिस आपकी सूचनाओं के आधार पर ही कार्य करती है, अतः आप अपनी किसी भी प्रकार की समस्या हमें अवश्य बतायें।

Advertisement

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने उपस्थित समस्त मातृ शक्ति, जनप्रतिनिधिगण, एवं स्थानीय निवासियों का पुलिस द्वारा आयोजित किये कार्यक्रम में उपस्थिति का आभार प्रकट किया गया।

उनके द्वारा अवगत कराया गया कि वे स्वयं यहां की जनता के बीच आकर जनसंवाद करना चाहती थीं, और इसका आज अवसर प्राप्त हुआ है।

Advertisement

आज प्राप्त सुझावों एवं समस्याओं को उनके द्वारा नोट कर लिया गया है, पुलिस विभाग से सम्बन्धित समस्याओं पर अधीनस्थों के माध्यम से आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी व अन्य विभागों से सम्बन्धित सुझावों व समस्याओं को सम्बन्धित विभागों से साझा किया जायेगा।

यहॉं पर पुलिस चौकी की स्थापना होने से लोगों में वास्तविक रूप से खुशी हुई है, जैसा कि लोगों ने अपने सम्बोधन में स्वयं ही बताया कि अब असामाजिक तत्व स्वयं ही दूर हो गये हैं, जबकि पुलिस के स्तर से उनको हटाने के लिए बल प्रयोग भी नहीं करना पड़ा।

Advertisement

उनके द्वारा आश्वस्त किया गया कि पुलिस लोगों की सहायता के लिए है, असामाजिक तत्वों पर पुलिस के स्तर से कठोर कार्यवाही की जायेगी, पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास बढ़े, ऐसा कार्य करेंगे।

उत्तराखण्ड पुलिस का ध्येय वाक्य “मित्रता सेवा सुरक्षा सेवा है”, हमारा पूरा प्रयास है कि हम आप लोगों के साथ इसी भावना के साथ कार्य करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

Advertisement

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने बताया कि लोगों के सुझाव के समय यह बात आयी थी कि पुलिस ने सत्यापन पर बहुत अच्छा कार्य किया है, उनके द्वारा बताया गया कि सत्यापन होने से चाहे कोई भी हो उसे भी यह जानकारी रहती है कि उसका रिकार्ड पुलिस के पास है, वह भी अपराध करने से पहले सोचता है, ऐसे में स्थानीय लोगों को भी उनके घरों या प्रतिष्ठानों में रह रहे बाहरी लोगों के सत्यापन के लिए स्वयं से भी आगे आना चाहिए। आज की नई पीढ़ी को नियंत्रित रखे जाने की आवश्यकता है, कहीं बच्चों के बर्ताव में कोई परिवर्तन तो नहीं आ रहा है।

नशाखोरी या नशे के विक्रय या नशे का सेवन करने वाले लोगों की सूचना पुलिस को देने हेतु बताया।

Advertisement

हमारे प्रदेश की ड्रग्स फ्री देवभूमि बनाने में रुद्रप्रयाग पुलिस निरन्तर कार्य कर रही है।

इसी प्रकार से पुलिस के स्तर से अवैध शराब तस्करी के विरुद्ध भी प्रभावी कार्यवाही की गयी है।

Advertisement

लोगों से अपील की गयी कि वे ऐसे लोगों के सम्बन्ध में पुलिस को सूचना अवश्य दें। मोबाइल फोन जहॉं एक ओर उपयोगी है वहीं इसके कई नुकसान भी हैं, आर्थिक धोखाधड़ी की सम्भावनाओं को रोकने के लिए अपनी जानकारी किसी से साझा न करें, ओटीपी या आधार का नम्बर किसी से साझा न करें।

आपको किसी भी प्रकार की कॉल आने पर तुरन्त उस पर विश्वास न करें, बल्कि उसे वैरिफाई अवश्य करें। युवा पीढ़ी को भी सोशल मीडिया में होने वाले फ्रॉड से बचने की आवश्यकता है।

Advertisement

प्रलोभन वाली कॉल्स से स्वयं एवं अपने परिवार को बचायें। यहाँ पर हमारी पुलिस चौकी है किसी भी समस्या के समाधान हेतु उनके पास जरूर जायें।

पुलिस के स्तर से आपकी यथासम्भव मदद की जायेगी। पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने उपस्थित सभी महानुभावों, जनप्रतिनिधियों, मातृशक्ति एवं जनमानस का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुनीता बर्त्वाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य बोरा श्रीमती सुलेखा देवी, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती दुर्गा देवी, सामाजिक कार्यकर्ता श्री गम्भीर बिष्ट, व्यापार संघ अध्यक्ष श्री योगम्बर कुनियाल, सामाजिक कार्यकर्ता श्री प्रहलाद गुसाईं, ग्राम प्रधान सन श्री विकास नौटियाल, ग्राम प्रधान मयकोटी श्री अमित प्रदाली, उप प्रधान ग्राम बोरा श्री हरीश गुसाईं, श्री मानेन्द्र कुमार, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मातृशक्ति, स्थानीय जनमानस, स्कूली छात्र-छात्रायें व पुलिस विभाग रुद्रप्रयाग से पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रबोध कुमार घिल्डियाल, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग जयपाल सिंह नेगी, चौकी प्रभारी दुर्गाधार योगेश कुमार, प्रभारी आशुलिपिक/सोशल मीडिया सैल नरेन्द्र सिंह व चौकी दुर्गाधार का पुलिस स्टाफ उपस्थित रहा।

Advertisement

*Social Media Cell Police Office Rudraprayag*

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: आठ विभागों की 41 सेवाएं अब सेवा का अधिकार के दायरे में आई, जानिए क्या समय सीमा की गई तय

srninfosoft@gmail.com

Uttarakhand: रक्षा मंत्री Rajnath Singh आज देहरादून दौरे पर, एक स्कूल में कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचेंगे

srninfosoft@gmail.com

ब्रेकिंग:-दुःखद बस हादसे के घायलों एवं मृतकों की सूची आयी सामने।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights