khabaruttrakhand
उत्तराखंडअल्मोड़ाआकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीखेलचमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूननैनीतालपिथोरागढ़पौड़ी गढ़वालीबागेश्वरयू एस नगरराजनीतिकराष्ट्रीयरुद्रप्रयागविशेष कवर

उत्तराखंड- आज दो बार भूकंप के झटको से डोली धरती, जानें तीव्रता…

उत्तराखंड में लगातार हल्के भूकंप के झटके आने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को एक बार फिर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में आज 12 घंटे के भीतर दो भूकंप के झटके आए है। जिससे लोग घरों से बाहर निकल गए। इन झटकों से लोग दहशत में है।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी और बागेश्वर में भूकंप के झटकों से धरती डोली है। पहले बागेश्वर में सुबह 10 बजकर 22 मिनट पर भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता 2.5 मैग्नीट्यूड रही। वहीं इसके बाद शाम को उत्तरकाशी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तरकाशी में शाम करीब 4 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के झटके लगे। भूकंप की तीव्रता 2.8 मैग्नीट्यूड थी। जिसकी गहराई धरती से 5 किलोमीटर नीचे थी। हालांकि अभी तक कहीं से नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन संबंधित अधिकारी जानकारी जुटा रहे हैं।

Advertisement

बता दें कि इससे पहले हाल ही में बीते शनिवार को चमोली में भूकंप के झटके से धरती डोली थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 2.8 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई थी। वहीं भूकंप का केंद्र भूकंप पृथ्वी की सतह से करीब 10 किलोमीटर गहराई पर दर्ज था।

गौरतलब है कि उत्‍तराखंड के ज्‍यादातर इलाके भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। उत्‍तरकाशी और चमोली में दो बड़े भूकंप आ चुके हैं। उत्‍तरकाशी में 20 अक्‍टूबर 1991 को 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद 29 मार्च 1999 को चमोली में दूसरा बड़ा भूकंप आया था। इस भूकंप हादसे में 100 से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई थी।

Advertisement

Related posts

2 जनवरी को कपकोट में मुख्यमंत्री Dhami के आगमन की तैयारी; व्यवस्थाओं पर चर्चा और कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के लिए बैठक आयोजित

khabaruttrakhand

“Rishikesh में Mayor Anita Mamgain ने 20 कचरा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया, महापौर ने कार्यकाल के समापन पर सफाईकर्मियों को सम्मानित किया।”

khabaruttrakhand

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सभागार नई टिहरी में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के सम्बन्ध में बैठक की गई आहूत,जारी किये कई निर्देश।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights