khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

राज्य के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा इस जिले के तीन दिवसीय भ्रमण पर, जाने अधिक।

कैबिनेट मंत्री श्री सौरभ बहुगुणा ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उत्तराखण्ड में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी / उत्तरकाशी

Advertisement

राज्य में पशुपालन जैसे पारंपरिक व्यवसायों को नए व लाभकारी तौर-तरीकों के साथ अपनाए जाने के लिए सरकार ने अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं।

 

Advertisement

राज्य सरकार ने राज्य में निवेश बढाने के लिए कारगर कदम उठाने के साथ स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसरों के सृजन पर विशेष ध्यान दिया है।
राज्य के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा आज से जिले के तीन दिवसीय भ्रमण पर हैं।

भ्रमण की शुरूआत में बहुगुणा के रविवार को डामटा पहुंचने पर विभागीय अधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों और स्थानीय जनता ने जोरदार स्वागत किया।
डामटा में बहुगुणा ने स्थानीय निवासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात‘ कार्यक्रम का प्रसारण देखा।

Advertisement

इस मौके पर बहुगुणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम सहित में सभी अवसरों पर भारत को आत्म निर्भर बनाने एवं वोकल फॉर लोकल पर जोर देते रहे हैं।

राष्ट्र की प्रगति व देशवासियों की खुशहाली के लिए प्रधानमंत्री के विजन को आगे बढाने के लिए उत्तराखंड की धामी सरकार के कार्यकाल में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं।

Advertisement

रोजगार के नए अवसरों के सृजन एवं पलायन को रोकने के लिए राज्य सरकार ने कारगर योजनाएं शुरू की हैं।

राज्य में निवेश को बढाने की सरकार की कोशिशें रंग ला रही है। देश-विदेश से बड़े पैमाने पर निवेशकों एवं उद्योगपतियों के द्वारा राज्य में पॅूंजी निवेश की इच्छा व्यक्त की गई है।

Advertisement

आगामी 8 व 9 दिसंबर को राज्य में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया जा रहा है।

अभी तक लगभग 55 हजार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्तावों के लिए जमीनों का आवंटन किया जा चुका है।
कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने उत्तरकाशी को अपना पारिवारिक क्षेत्र बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र के विकास को लेकर वह हरसंभव कदम उठाएंगे, उन्होंने का कि राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने व दुर्गम क्षेत्रों को राहत पहुंचाने के लिए प्राथमिकता से काम कर रही है।

Advertisement

पशुपालन के परंपरागत व्यवसाय को लाभकारी बनाने और इसके जरिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

युवा पीढी को पशुपालन, मत्स्य पान एवं डेयरी व्यवसाय से जोड़ने को चुनौती के तौर पर लेकर गोट वैली जैसी अभिनव योजनाएं संचालित की गई हैं।

Advertisement

जिसके तहत मात्र तीस हजार रू. के त्रृण में 16 बकरियां उपलब्ध कराने तथा इनसे उत्पादित दूध व मांस की सरकार के स्तर से खरीद की व्यवस्था की गई है।

मत्स्य पालन के लिए बिजली बिल की दर व्यावसायिक के बजाय कृषि क्षेत्र की दरों पर के बराबर करने के मत्स्य पालकों को लाभ मिला है।

Advertisement

दुग्ध उत्पादकों को लाभ देने के लिए आंचल के माध्यम से खरीदे जाने वाले दूध के लिए प्रति लीटर 8 से 12 रूपये तक कीमत बढाई गई है।

गाय-गंगा योजना में दुधारू पशुओं की खरीद के लिए एससी, एसटी एवं महिलाओं को देय सब्सीडी अब 33 प्रतिशत से बढाकर 75 प्रतिशत एवं सामान्य श्रेणी के लिए सब्सीडी को 25 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत किया गया है।

Advertisement

इससे आम लोगों को काफी लाभ मिला है।
अपने भ्रमण के दौरान श्री बहुगुण ने नौगांव में भाजपा के मंडल कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ ही किसानों से जन संवाद किया।

 

Advertisement

इस मौके पर उन्होंने दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन कार्यक्रम में तियाँ थौलधार निवासी जयप्रकाश थपलियाल को दो हजार रुपये धनराशि देने के साथ ही बछिया पालन हेतु रूपो देई एवं सुशीला देवी को 30-30 हजार की अनुदान राशि के चैक वितरित किए।
इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र राणा, पूर्व विधायक राजकुमार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नारायण सिंह राणा, राव पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्याम डोभाल, चमन सिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष भाजपा संदीप असवाल, मुकेश टमटा के साथ ही उप जिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बीडी ढौंढियाल, सहायक निदेशक मत्स्य यूपी सिंह, सहायक निदेशक डेयरी विकास पीयूष आर्य भी मौजूद रहे।

उधर पुरोला पहुंचने पर लोनिवि. अतिथि गृह में आयोजित कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री ने सड़क पर भटक रहे आवारा पशुओं के लिए क्षेत्र में स्वंय सेवी संस्थाओं के साथ गोसदन निर्माण एवं पुरोला में चारा बैंक खोलनें की घोषणा की।

Advertisement

वहीं उन्होंने लोगों से उत्तम नस्ल के दुधारू पशुपालन कर आंचल दूध योजना से जुड़ने एवं स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी दुग्ध उत्पादन व मत्स्य पालन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र राणा ने पुरोला एवं नौगांव में चारा केंद्र स्थापित करने की मांग की, जिस पर श्री बहुगुणा ने समुचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।
इस दौरान उपजिलाधिकारी देवानंद शर्मा, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी, पवन नौटियाल आदि भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-ऋषिकेश अखिल भारतीय संत समिति एवं विरक्त वैष्णव मंडल समिति , तीर्थ नगरी ऋषिकेश तपोवन में गायों की निर्मम हत्या, भू माफिया एवम तपोवन क्षेत्र में खोली जा रही शराब की दुकानों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री को देंगे ज्ञापन।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-तंबाकू निषेध दिवस पर छात्र-छात्राओं और विद्यालय परिवार ने ली शपथ।

khabaruttrakhand

Breaking:-10वीं पास के लिए भारतीय रेलवे परिवहन में काम करने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा के होगा चयन, जाने कौन उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन।#RailwayJobs.

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights