khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

जिलाधिकारी द्वारा शनिवार को देर सांय तक तहसील नैनबाग एवं मसूरी वन प्रभाग क्षेत्रान्तर्गत ईको हट्स धनोल्टी का किया गया स्थलीय निरीक्षण।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा शनिवार को देर सांय तक तहसील नैनबाग एवं मसूरी वन प्रभाग क्षेत्रान्तर्गत ईको हट्स धनोल्टी का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

तहसील नैनबाग के स्थलीय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा तहसील परिसर, नजारत संग्रह अनुभाग, रजिस्ट्रार कानूनगो कक्ष, उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार कक्ष, भू अभिलेख कक्ष आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

Advertisement

इसके साथ नजरी नक्शा का अवलोकन किया गया तथा सीसी टीवी कैमरे, बायोमैट्रिक मशीन, पेयजल, साफ-सफाई, आदि व्यवस्ध्थाएं देखी गई।

इस दौरान जिलाधिकारी ने भू अभिलेख कक्ष में रखे रिकार्ड को चैक किया गया तथा निर्वाचन संबंधी पुराने फार्म को हटाने के निर्देश दिये गये।

Advertisement

इसके साथ ही तहसील को आने वाले सड़क के एक जगह खराब होने पर संबंधित अधिकारी को ठीक करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नव निर्माणाधीन तहसील भवन का भी निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा ईको हट्स धनोल्टी में सांस से बने सुन्दर हट्स, किचन आदि का निरीक्षण किया गया तथा हट्स में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने तथा पहले से बने हट्स को भी ठीक करवाने को कहा गया, ताकि अधिक से अधिक टूरिस्ट यहां पर आ सके।

Advertisement

धनोल्टी में टूरिस्ट से जुड़े समिति के सदस्यों द्वारा जिलाधिकारी से मुलाकात कर अपनी कुछ समस्याएं रखी गयी।

वेस्ट मैनेजमेंट, आवारा पशु, पेयजल समस्या, रा.इ.का. धनोल्टी एवं़ ब्लॉक को जाने वाली रोड़ आदि को लेकर जिलाधिकारी ने एसडीएम को स्टेक होल्डर, बीडीओ, बीईओ और संबंधित अधिकारियों के साथ जल्द बैठक कर अवगत कराने के निर्देश दिये गये। धनोल्टी मार्केट की पार्किंग पूर्ण होने के फलस्वरूप उसे संबंधित चिभाग को हेण्डआवर करने हेतु तसहीदार को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये, ताकि उसका रख-रखाव सही से हो सके।

Advertisement

जनपद में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी द्वारा धनोल्टी मार्केट को एक नया लुक देने तथा मॉडल के रूप में विकसित करने हेतु सर्वसहमति से दुकानों में एकरूपता के साइन बौर्ड लगाने, लैम्प पोस्ट, वॉल पेंटिंग करवाने, रैलिंग आदि ठीक करवाने, सीसी टीवी कैमरे लगाने के लिए एसडीएम को निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने कहा जनपद में टूरिज्म को बढ़ावा देना और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ना है। टूरिस्ट तभी बढ़ेगा जब उसे सभी सुविधाएं मुहैया होंगी और अलग-अलग तरह की गतिविधियां करने को मिलेंगी।

Advertisement

विंटर में साईकिलिंग हेतु एसओपी बना लें, कुछ साईकिल पर्यटन विभाग से उपलब्ध करा दी जायेगी। वाहन पार्किंग के लिए धनोल्टी तहसील की पार्किंग का उपयोग कर सकते हैं।

इस मौके पर डीएफओ मसूरी द्वारा ठाणा थत्यूड़ में बन्द पड़े हॉस्पिटल में वन रेंज ऑफिस चालने की इच्छा जाहिर की गई, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तहसीलदार से स्थ्तिि से अवगत कराने के निर्देश दिये गये।

Advertisement

इसके साथ ही भदरीगाड़ नैनबाग में भी वन रेंज ऑफिस हेतु जगह उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित बीईओ को क्षेत्र के बन्द पड़े स्कूलों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये, ताकि वन रेंज हेतु जगह उपलब्ध कराई जा सके।

इस मौके पर डीएफओ मसूरी देवीप्रसाद, एसडीएम धनोल्टी मंजू राजपूत, एडीआईओ सूचना भजनी भंडारी, तहसीलदार नैनबाग साक्षी उपाध्याय एवं धनोल्टी आर.पी. ममगाई सहित अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-टिहरी पुलिस द्वारा प्रभावी कार्यवाही ,जाने अबतक का हाल।

khabaruttrakhand

बिग ब्रेकिंग:- जाने क्या कुछ चल रहा है उत्तराखंड में लोकायुक्त्त की नियुक्ति को लेकर, कब हो सकती है लोकायुक्त्त की नियुक्ति।

khabaruttrakhand

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत शुक्रवार को निदेशक, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार/जनपद प्रभारी पंकज सिंह द्वारा संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की बैठक की ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights