khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

यात्रा:-गंगोत्री से शुरू हुई गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा।

गंगोत्री से शुरू हुई गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा*

Report:-सुभाष बडोनी गंगोत्री/उत्तरकाशी।
नेशनल बुक ट्रस्ट के तत्वावधान में गंगोत्री से शुरू हुई ‘गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा‘ का जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में पहुंचने पर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने पुस्तक प्रदर्शनी वाहन को हरी झंडी दिखाई।

Advertisement

इस मौके पर श्री रूहेला ने गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा की सराहना करते हुए न्यास के बी. एन. बी. अभियान ( बुक्स नॉट बुके ) के बारे में कहा कि उपहार स्वरूप पुस्तकें देने की पहल अनुकरणीय है।

Advertisement

हम सभी को पुस्तक भेंट करने की इस परंपरा को अपने व्यवहार में अपनाने की आवश्यकता है।
गंगोत्री से गत दिवस शुरू हुई नेशनल बुक ट्रस्ट की गंगा पुस्तक प्रदर्शनी की यह यात्रा उत्तरकाशी पहॅुचने के बाद ऋषिकेश, हरिद्वार, बिजनौर, मेरठ, अलीगढ़, फर्रूखाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, छपरा, पटना, बेगूसराय, सुलतानगंज, साहिबगंज, बहरामपुर, कोलकाता, हल्दिया से होकर 11 जनवरी, 2023 को गंगासागर में संपन्न होगी।

उत्तरकाशी में जिलाधिकारी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किए जाने के बाद बुक यात्रा की बस का पड़ाव नगर का विश्वनाथ चौक बना। जहां पर बच्चों और युवाओं सहित सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

Advertisement

प्रदर्शनी में गंगा एवं अन्य नदियों के संरक्षण से जुड़ी पुस्तकें, कुमाउँनी और गढ़वाली सहित हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू तथा अन्य भारतीय भाषाओं में प्रकाशित पुस्तकें प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए उपलब्ध थीं।

स्थानीय लोगों ने कुमाउँनी और गढ़वाली भाषा में प्रकाशित बाल-पुस्तकों में विशेष रूप से दिलचस्पी दिखाई।

Advertisement

पर्यटकों ने भी न्यास की पुस्तकों का भरपूर आनंद लिया। 9 नवंबर को सचल पुस्तक प्रदर्शनी के दौरान संस्कृत महाविद्याालय, उत्तरकाशी में विद्यार्थियों के लिए कहानी वाचन सत्र तथा चित्रकारी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसका विषय संस्कृति व समाज पर गंगा का प्रभाव होगा।

Advertisement

Related posts

नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 6 दिवसीय प्रशिक्षण का समापन।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-टिहरी जनपद के चंबा थाने के पास भूस्खनल से हुआ दर्दनाक हादसा, पढ़े ताजा अपडेट।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-ब्लड कम्पोनेंट लेकर एम्स से जा रहे ड्रोन की आपात लैंडिंग।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights