khabaruttrakhand
उत्तराखंड

“Operation Silkiara: BRO ने चुनौतीपूर्ण सुरंग स्थितियों में मलबे को हटाने के लिए उन्नत ड्रोन का उपयोग किया”

उन्नत ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Operation Silkyara में पथ को रोशन करते हैं, सुरंग की स्थिति का खुलासा करते हैं"

Operation Silkyara: सफलता के मार्ग में आने वाली अवरोधों को हटाने के लिए, Border Roads Organization (BRO) ने दो उन्नत ड्रोन्स को Bengaluru से खरीदा, जो अंतिम चरण में सुरंग के अंदर के रेडियोधर और जियोफिजिकल सेंसर्स के माध्यम से गिरजागर में नेविगेट करते थे।

बैंगलोर की स्क्वाड्रन इन्फ्रा के छह सरंग-खदान विशेषज्ञ इंजीनियर टीम ने सुरंग तक पहुँचकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से उसकी स्थिति की रिपोर्ट दी, जिससे कार्रवाई को पूरा करने में काफी मदद मिली। BRO के DDG ब्रिगेडियर Vishal Verma ने डेब्रिस के अंदर ड्रिलिंग की मुश्किलों के बीच बैंगलोर बेस्ड स्क्वाड्रन इन्फ्रा और माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड की सहायता ली।

Advertisement

डेब्रिस के अंदरीचे अवरोधों के बारे में बचाव टीमों को सूचित किया

कंपनी ने अपने दो उन्नत ड्रोन्स को भेजा है, जो साथ में छह खदान इंजीनियर्स, ड्रोन पायलट्स, और जीटेक्निकल एक्सपर्ट्स हैं। कंपनी के अधिकारी Prabhat ने कहा कि उनकी टीम ने रेडार सेंसर्स और सुरंग के अंदर भू-भौतिक सेंसर्स के साथ युक्त ड्रोन्स की मदद से बचाव टीमों को डेब्रिस के अंदरीचे अवरोधों के बारे में सूचित किया है। उन्होंने बताया कि ये वे ड्रोन्स हैं जो कहीं भी डेब्रिस के अंदर पूर्ण स्कैनिंग कर सकते हैं।

ड्रोन्स कैसे काम करते हैं

स्क्वाड्रन ने ड्रिलिंग के दौरान जिस रेबार की सूचना दी, जो दस मीटर पहले बंद हो गई थी, उसके बारे में बचाव टीमों को सूचित किया। ये ड्रोन्स समवर्ती स्थानांतरण और मानचित्रण (SLAM) और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर काम करते हैं। इस प्रौद्योगिकी का केवल अंडरग्राउंड और भू-प्रविधि अनुप्रयोगों में ही उपयोग होता है। इससे संबंधित उपकरण को Silkyara तक Indian Air Force की मदद से पहुंचाया गया है।

Advertisement

Roorkee से वायब्रेशन जाँच करने के लिए वैज्ञानिक दल पहुंचा

Silkyara सुरंग में लगातार चल रही American ऑगर मशीन की चपेट में आने वाले वायब्रेशन खतरनाक हो रहा था। इसके लिए, NHIDCL ने गुरुवार को Roorkee से विशेषज्ञ दल को बुलाया। टीम ने सुरंग के अंदर प्रति घंटे रेस्क्यू टीम्स को वायब्रेशन रिपोर्ट्स प्रदान की।

Advertisement

Related posts

क्या है मधुमेह-मधुमेह से जुड़े मिथक और तथ्य।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-उत्तराखंड की बेटी अंकिता भंडारी की निर्मम हत्या को  1 साल पूर्ण होने पर टिहरी जनपद के कई स्थानों में कांग्रेसजनो ने किया कैंडल मार्च, की ये मांग।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग : पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए एक प्रतिनिधिमंडल के साथ हुए रवाना, जाने इस सम्मेलन से जुड़े बिन्दु।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights