khabaruttrakhand
उत्तराखंड

“Uttarakhand: दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की आमने-सामने मुलाकात, राजनीतिक हलों की चर्चा में विरोधी नेताओं का साथ”

"Uttarakhand: दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की आमने-सामने मुलाकात, राजनीतिक हलों की चर्चा में विरोधी नेताओं का साथ"

Uttarakhand की राजनीति के दो कट्टर विरोधी पूर्व मुख्यमंत्री Bhagat Singh Koshyari और Harish Rawat की मुलाकात राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गई है। ये दोनों दिग्गज, जिन्होंने युवाओं से लेकर बुढ़ापे की दहलीज पर कदम रखने तक एक-दूसरे के खिलाफ तलवारें खींची थीं, एक दिन पहले कुछ अलग तरीकों से मिले थे। राजनीति के अलावा, उनकी शैली सम्मान और श्रद्धा की थी।

इतिहास इस बात का गवाह है कि जब भी दोनों को मौका मिला, उन्होंने बयान दिए और जवाबी कार्रवाई करने से नहीं चूके। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को ताना मारने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन दोनों दिग्गज जिस बुढ़ापे के दौर से गुजर रहे हैं, उसने उन्हें चिंता करने और एक-दूसरे की देखभाल करने का रास्ता दिखाया है।

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन दो प्रमुख हस्तियों की मुलाकात की सुखद तस्वीर का एक अलग अर्थ है। अस्पताल में भर्ती Harish के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने आए Koshyari ने कोई टिप्पणी करने से गुरेज नहीं किया। उन्होंने मजाक में कहा-मैंने आराम किया है, अब तुम भी आराम करो। Rawat ने भी उसी स्वाभाविक भावना से जवाब दिया, मैंने भी आपको अपने गुरु के रूप में स्वीकार किया है, अगर आप आराम करेंगे तो हम भी आराम करेंगे।

इस मामले को आगे बढ़ाते हुए हरीश ने कहा कि Uttarakhand में राजनीति के तीन schools में से एक ND Tiwari हैं, दूसरा आपका (Koshyari) और तीसरा मेरा है (Harish). आपने अपने कई शिष्यों को पदोन्नत किया है। मैं भी खुद को उनमें से एक मानता हूं। जब ND की बात आई तो Koshyari ने कहा, Tiwari ji देश के बड़े नेता थे। न केवल party में बल्कि विपक्ष में भी उनके कई दोस्त थे। लेकिन उन्होंने कभी Hemwati Nandan Bahuguna, K. C. Pant और आपके साथ दोस्ती नहीं रखी। (Harish). ऐसा क्यों था, यह कभी समझ में नहीं आया।

Advertisement

Harish ने कहा, ‘मैं हमेशा उन्हें Bhagat Da कहता हूं। (elder brother). Uttarakhand की राजनीति में Bhagat Da एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और हमेशा रहेंगे। वह उनके विचारों से नहीं बल्कि उनके समर्पण से प्रभावित होते हैं।

Advertisement

Related posts

ऋषिकेश:-भगवान वेणुगोपाल का नंद महोत्सव 108 कालसो से अभिषेक कर बड़ी धूमधाम के साथ मनाया।

khabaruttrakhand

उत्तराखंड: पहाड़ों में रात में पाला और सुबह कोहरा होने से ठंड, बारिश से ठंड बढ़ने के आसार

khabaruttrakhand

Uttarakhand: सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा, पर्यटन टूर पैकेज की Booking से राज्य को GST की आय होगी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights