khabaruttrakhand
स्टोरी

Petrol Car V/s CNG Car: पेट्रोल कार बनाम सीएनजी कार, किसे चुनें? जानिए पूरी जानकारी

Petrol Car V/s CNG Car: पेट्रोल कार बनाम सीएनजी कार, किसे चुनें? जानिए पूरी जानकारी

Petrol Car V/s CNG Car: हरित ईंधन समाधानों पर बढ़ते ध्यान के साथ, Electric vehicles का प्रवेश भारत भर में बढ़ रहा है। इसके बवजूद, इलेक्ट्रिक वाहनों की बहुत उच्च मूल्य से कई कार खरीदारों को अन्य विकल्पों की ओर मोड़ रहे हैं, और इसलिए CNG पर चर्चा हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में, पूरे देश में कंप्रेस्ड नैचुरल गैस या CNG पर चलने वाली गाड़ियों की मांग और बिक्री में वृद्धि हुई है।

CNG गाड़ियों की इस ऊच्च मांग और बिक्री की ड्राइव कई कारणों से है।

Advertisement

CNG Vehicle की इस ऊच्च मांग और बिक्री की ड्राइव कई कारणों से है CNG Petrol या Deasal के मुकाबले कहीं अधिक सस्ता है। इसके अलावा, इसमें कहीं अधिक ईंधन कुशलता (Milaze) होती है। एक और दिलचस्प बात यह है कि CNG-चालित गाड़ियां सामान्यत: एक Petrol-CNG संयोजन के साथ आती हैं, जिससे वाहन को Petrol और CNG दोनों पर चलाया जा सकता है। इसका मतलब है कि CNG से चलने वाली गाड़ियां आगे लागत के मामले में इलेक्ट्रिक वाहनों से सस्ती हैं। उन्हें बड़ी मात्रा में स्वामित्व की कमी भी है।

New Car खरीदारों के लिए यह एक सामान्य दुविधा है कि क्या उन्हें केवल पेट्रोल इंजन वाली कार खरीदनी चाहिए या Petrol-CNG कार। इस निर्णय में आपकी सहायता करने के लिए, यहां हम इसके बारे में आपको विस्तार से बता रहे हैं।

Advertisement

Petrol की कीमत सामान्यत:

CNG से कहीं अधिक होती है। इसके कारण, उन कारों की स्वामित्व लागत या कारें जो केवल पेट्रोल पर चलती हैं, वह अधिक होती है। पेट्रोल-केवल कारों का फ्रंटकोस्ट काम है पेट्रोल-CNG मॉडल्स की तुलना में कम है। पेट्रोल-केवल कारों के लिए रखरखाव लागतें पेट्रोल-CNG मॉडल्स की तुलना में कम हैं।

CNG के लाभ(Benefits of CNG)

वे लोग जो शहर के भीतर बहुत सारी यात्रा करते हैं और ईंधन पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते, उनके लिए CNG एक बेहतर विकल्प है। CNG की गाड़ी की चलने की लागत रुपये 1-1.5/km के आस-पास है, जो एक Bike  या Scooter की चलने की लागत के समान है। दिल्ली एनसीआर में 200 से अधिक CNG Pump हैं, इसलिए CNG भरने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Advertisement

Petrol कार के लाभ

पेट्रोल पर चलने वाले वाहनों की इंजन जीवन स्वामित्व सीएनजी पर चलने वाले वाहनों की तुलना में बेहतर है, जबकि यह उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है जो साल में 10-12 हजार किलोमीटर की यात्रा करते हैं। यदि पेट्रोल की कीमत ज्यादा है, तो गाड़ी खरीदने के समय आप CNG गाड़ी की तुलना में एक लाख रुपये बचाते हैं।

मूल्य में अंतर है?

आप एक Petrol Engine के साथ आने वाली कार को लेने के लिए लगभग 4 Lakh रुपये तक खरीद सकते हैं, जबकि यदि आप उसी मॉडल को CNG इंजन विकल्प के साथ खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको उस सेगमेंट के बराबर लगभग 50 से 55 Thousands Rupees ज्यादा का खर्च हो सकता है। यदि उसमें CNG विकल्प दिया गया हो। एक ही समय में, आप अपने डीजल-पेट्रोल वाहनों में CNG किट लगवा सकते हैं, जो कि स्थानीय बाजार से केवल 20-30 हजार रुपये में हो सकता है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-लोक प्रबंध विकास संस्था ने ग्राम स्तरीय वनाधिकार समिति पर किया एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

khabaruttrakhand

दावे और हकीकत:-मरणासन्न की स्थिति में पहुँच गया यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,यहां तो इलाज करने वाले अस्पताल को हो गयी इलाज़ की सख्त जरूरत।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एसएसपी कार्यालय में मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन, थानाध्यक्षो को जारी किये गये कई दिशा निर्देश।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights