khabaruttrakhand
राष्ट्रीय

देश विरोधी गतिविधियों में शामिल आरोपियों के खिलाफ NIA ने पेश की चार्जशीट

देश विरोधी गतिविधियों में शामिल आरोपियों के खिलाफ NIA ने पेश की चार्जशीट

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को एक चार्जशीट दाखिल की है जिसमें दो आरोपियों के खिलाफ आरोप लगाया गया है जो पिछले वर्ष नवंबर में कर्नाटक के मंगलुरु में हुए प्रेशर कुकर विस्फोट के मामले में हैं। कहा जाता है कि आरोपी मोहम्मद शरीक ने जब विस्फोट हुआ था, तब वह ऑटोरिक्शा में एक आईईडी ले कर था। चार्जशीट के अनुसार, आरोपी ने मंगलुरु के मंजुनाथ मंदिर में एक आईईडी रखने की योजना बनाई थी।

बता दें कि इस मामले में वर्ष 2022 में आरोपियों के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता के विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपी शरीक को एनआईए ने 2023 में जुलाई में गिरफ्तार किया था। बुधवार को, एनआईए ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए चार्जशीट दाखिल की है। एनआईए के अनुसार, शरीक और सैयद, एक ऑनलाइन हैंडलर के साथ, शरिया कानून स्थापित करने की एक साजिश के हिस्से के रूप में विस्फोट की योजना बना रहे थे। आरोप के अनुसार, मोहम्मद शरीक ने प्रेशर कुकर आईईडी तैयार की थी। जबकि सैयद यासीन ने विस्फोट के लिए सामग्री की समर्थन प्रदान की थी।

Advertisement

ऑटो चालक भी विस्फोट में जले 
ऑटो में यात्री के पास एक बैग था। उसमें एक कुकर बम था। यह विस्फोट हुआ, जिससे यात्री के साथ ही ऑटो चालक को भी जलन हुई थी। ऑटो चालक पुरुषोत्तम पुजारी हैं। आरोपी का नाम मोहम्मद शरीक है। शरीक की जगहों की तलाश के दौरान, बड़ी मात्रा में विस्फोटी सामग्री, मैचस्टिक्स, नट्स और बोल्ट्स और सर्किट्स पाए गए थे। हमने इसके स्रोतों का पता लगाया है क्योंकि कुछ खरीददारियां ऑनलाइन की गई थीं और दूसरी ऑफलाइन थीं।

शरीक का हैंडलर आरफात अली था। जो दो मामलों में आरोपी हैं। उन्होंने आल-हिंद मॉड्यूल के मामले में आरोपी मुसाविर हुसैन के साथ संपर्क में रहा था। अब्दुल मतीन तहा उनमें से एक थे। जानकारी के अनुसार, वह शरीक का मुख्य हैंडलर था। शरीक दो-तीन और संदेहास्पद लोगों के संपर्क में रहे थे। उन्हें पहचाना जा रहा है।

Advertisement

Related posts

चार दिवसीय द्वितीय टिहरी कप महिला ओपन राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सुबोध उनियाल ने किया शुभारम्भ।‘

khabaruttrakhand

डेढ़ माह के शिशु के सिर को सर्जरी से दिया गोल आकार – जन्म से थी समस्या, ऋषिकेश में यहां हुआ इलाज – यह सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला सरकारी स्वास्थ्य संस्थान।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-यहां सोमवार 8 जनवरी 2024 को महिला सशक्तिकरण पर केन्द्रित कार्यक्रम ‘दीदी-भुली महोत्सव‘ का आयोजन है प्रस्तावित, इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी होंगे मुख्य अतिथि।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights