khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand : PM Modi ने दिया ‘मेक इन इंडिया’ के बाद ‘वेड इन इंडिया’ का नारा, Uttarakhand को बताया बेस्ट वेडिंग डेस्टीनेशन

Uttarakhand : PM Modi ने दिया 'मेक इन इंडिया' के बाद 'वेड इन इंडिया' का नारा, Uttarakhand को बताया बेस्ट वेडिंग डेस्टीनेशन

Dehradun: धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से Devbhoomi Uttarakhand महत्वपूर्ण है। इसी कारण सरकार इस केंद्रीय Himalayan राज्य में तीर्थ यात्रा और पर्यटन पर विशेष जोर दे रही है और इस क्रम में सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने अब Uttarakhand को विवाह स्थल के रूप में विकसित करने का निर्देश भी दिया है। हालांकि लोग राज्य में धार्मिक, आध्यात्मिक और प्राकृतिक स्थानों में विवाह समारोहों का आयोजन करने में रुचि ले रहे हैं, अब प्रधानमंत्री की सलाह के साथ, इन प्रयासों को न केवल गति मिलेगी बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था भी सुधरेगी।

Advertisement

उद्देश्य है कि Triyuginarayan मंदिर को एक विवाह स्थल बनाया जाए।

Uttarakhand के धार्मिक विश्वासों को नहीं केवल भगवान को देखने के लिए बल्कि सात परिक्रमाएँ लेने के लिए भी प्रसिद्ध हैं। यह वह स्थान है जहां भगवान Shiva और माता Parvati ने सात परिक्रमाएँ ली थीं। Triyuginarayan में Triyuginarayan मंदिर पहले से ही भगवान Shiva और माता Parvati के विवाह स्थल के रूप में मौजूद है। इस पितृस्थल और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान की यह खूबसूरत और धार्मिक जगह की सात परिक्रमाओं की आकर्षण हर वर्ष बढ़ रही है।

विवाह के लिए इन स्थानों को पूरा किया जाना चाहिए

इसी तरह, Haridwar के धार्मिक शहर में एक बड़ी संख्या में जोड़े Shantikunj में रिवाजों के साथ विवाह करते हैं, जबकि Rishikesh Pilgrim सिटी ने देश और विदेश के लोगों के लिए एक बड़ा विवाह स्थल के रूप में उभरा है। उसी तरह, Mussoorie, Nainital, Ramnagar सहित सभी सुसज्जित स्थानों में लोगों के साथ शादी करने का ट्रेंड बढ़ रहा है।

Advertisement

प्राकृतिक सौंदर्य के आँचल में विवाह के लिए औली भी हैं। सरकार जैसे ही पर्यटन और तीर्थ यात्रा के लिए सुविधाओं का विकास कर रही है, यहां शादी करने की आकर्षण भी बढ़ रही है।

PM Modi ने भारत में विवाह के लिए नारा दिया

वैश्विक निवेश सम्मेलन में, प्रधानमंत्री ने विवाह की भी बातें की हैं जो बना इंडिया के रूप में बना है। इसके अलावा, अमीर, समर्थ लोगों और युवा से अपील की है कि आने वाले पाँच वर्षों में कम से कम एक विवाह समारोह Uttarakhand में आयोजित करें। उन्होंने कहा कि यदि एक वर्ष में पाँच हजार विवाह होते हैं, तो एक नई आधारभूत संरचना बनेगी और राज्य को दुनिया के लिए एक विवाह स्थल में बदल देगी।

Advertisement

राज्य सरकार एक प्रचार अभियान चलाएगी

स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान के बाद, राज्य सरकार अब इस दिशा में एक प्रचार अभियान के रूप में आगे बढ़ेगी और आने वाले दिनों में एक बड़ी संख्या में लोग न केवल देश से बल्कि विदेश से भी खूबसूरत स्थानों पर आकर विवाह करेंगे। इससे न केवल ये स्थान विकसित होंगे, बल्कि वहां नई आजीविका के अवसर भी बनेंगे।

राज्य में प्रमुख विवाह स्थल

Triyuginarayan, Shantikunj Haridwar, Rishikesh, Joshimath, Mussoorie, Dehradun, Auli, Chakrata, Harsil, Kanatal, Tehri Lake, Narendra Nagar, Nainital, Ramnagar, Brahmatal, Ranikhet, Almora, Bhimtal, Mukteshwar, Ramgarh, Ranigarh, Naukuchiatal, Ghorakhal, Golju Temple, Chitai Golju Mandir आदि।

Advertisement

Related posts

Electricity Bill: Uttarakhand में Electricity उपभोक्ताओं की जेब होगी ढीली, ऊर्जा निगम ने तैयार की नए electricity टैरिफ की दरें

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-उत्तराखंड कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन देहरादून में उत्तराखंड से भारत जोड़ो यात्रा में प्रतिभाग करने वाले सभी भारत जोडों यात्रियों को किया सम्मानित।

khabaruttrakhand

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चेन्नई में किया रोड शो , उत्तराखंड और तमिल संगमम को आगे बढ़ाने की कही बात।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights