khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: प्रदेश में खुलेंगे 10 निजी विश्वविद्यालय, तीन नए Medical Colleges, सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी सरकार

Uttarakhand: प्रदेश में खुलेंगे 10 निजी विश्वविद्यालय, तीन नए Medical Colleges, सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी सरकार

Uttarakhand में 10 नए निजी विश्वविद्यालय और तीन नए चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे:

शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat के अनुसार, Uttarakhand में 10 नए निजी विश्वविद्यालय और तीन नए चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे। उन्होंने यह कहते हुए निवेशकों को संबोधित किया कि सरकार नई स्कूल्स और विश्वविद्यालयों के लिए सभी आधारिक सुविधाएं प्रदान करेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में निवेशकों को स्कूल्स और विश्वविद्यालयों के लिए जमीन का चयन स्वयं करना होगा। सरकार बिजली, पानी और सड़कों की सुविधाएं प्रदान करेगी। 25 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी। उन्होंने निवेशकों से अल्मोरा, पौड़ी इत्यादि जैसे पहाड़ी जिलों में निवेश करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक पाँच लाख बच्चे अन्य राज्यों से Uttarakhand में पढ़ाई के लिए आएं, जबकि एक लाख विदेशी बच्चे यहां पढ़ाई करें।

Advertisement

Lakshman Rekha के भीतर काम: शिक्षा मंत्री ने निवेशकों को बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री चाहते हैं कि राज्य में अधिकतम निवेश हो। अगर निवेशक यहां निवेश करते समय कोई समस्या का सामना करते हैं, तो समस्या को हल करने के लिए उनकी सहायता के लिए 24 घंटे उपलब्ध है, लेकिन निवेशकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे Lakshman Rekha के भीतर काम करते हैं। उन्हें ध्यान रखना होगा कि यहां की संस्कृति को किसी भी प्रकार से खराब नहीं होने देना चाहिए।

₹9000 crore के निवेश के लिए समझौता हुआ:

Dehradun: एक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा में ₹9000 करोड़ के निवेश के लिए एक समझौता वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हुआ। जिसमें लगभग 17 निजी उच्च शिक्षा संस्थानों और चार माध्यमिक विद्यालयों को शामिल किया गया। इसमें Apollo Group, Sabarmati Institute Gujarat, Saloni University, Doon Modern Education Society, New Foundation, Shivalik Hill Foundation, DIT University, Gondwana Research Foundation, Wright Park Foundation, Green Field School, Jan Kalyan Education, Guru Nanak Trust Roorkee, Uttarakhand Utthan Samiti शामिल हैं। समझौते का सम्झौता हुआ।

Advertisement

Related posts

यहां के कई गांवों में बन्द घरों में अनोखे अंदाज़ में चोरी करने वाला शातिर चोर कड़ी मशक्कत के बाद आया पुलिस के चंगुल में।

khabaruttrakhand

जाने किसने कहा राजनीति से सन्यास लिया है राष्ट्रनीति से नही।

khabaruttrakhand

Uttarakhand: कैबिनेट मंत्रियों के साथ 20 फरवरी को अयोध्या जा सकते हैं CM Dhami, हो रहा विचार

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights