khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand नगर निकाय चुनाव के लिए OBC सर्वेक्षण संपन्न; रिपोर्ट इसी महीने आने की उम्मीद है।

Uttarakhand नगर निकाय चुनाव के लिए OBC सर्वेक्षण संपन्न; रिपोर्ट इसी महीने आने की उम्मीद है।

Uttarakhand में नगर निगम चुनाव से पहले तैयारियाँ आगे बढ़ गई हैं। लगभग एक और आधे साल से जांच कर रही एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को पूरा कर लिया है। इस महीने कोमिशन अपनी रिपोर्ट को सरकार को सबमिट कर सकता है। इस सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम, परिषद सदस्य और पंचायत सदस्यों की पदों की आरक्षितता होगी। राज्य में अगले साल नगर निगम चुनाव होने वाले हैं।

इन दिनों चुनाव आयोग ने मतदाता सूची तैयार करने में व्यस्त है। इसी बीच, एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को भी कार्रवाई की थी। अब कमिशन ने सर्वेक्षण के अनुसार सभी निकायों में जन सुनवाई पूरी कर ली है।

Advertisement

कमिशन के एक अधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण कार्य के पूरा होने के बाद, अब अंतिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रिपोर्ट इस महीने तैयार होगी और इसे मुख्यमंत्री को सबमिट किया जाएगा। हालांकि, चुनाव आयोग February में अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। उस समय सामान्य चुनाव के लिए आचार संहिता भी लागू हो जाएगी, जिसके बाद ही नगर निगम चुनाव होंगे।

कमिशन की रिपोर्ट के कारण इस बार OBC आंकड़े बदलेंगे

एक सदस्य प्रतिष्ठान की रिपोर्ट के आधार पर, इस बार नगर निगम चुनावों में OBC सीटों की संख्या बदलने जा रही है। जबकि समतल जिलों में OBC सीटें बढ़ेंगी, वे पहाड़ी जिलों में कम होंगी। इसी तरह, मेयर, नगर पालिका प्रमुख और नगर पंचायत प्रमुख के पदों पर OBC के गणित भी बदलने जा रहे हैं।

Advertisement

Related posts

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न जन-जागरूकता कार्यक्रमों का किया आयोजन।

khabaruttrakhand

राष्ट्रीय हिंदू संघ उत्तराखंड की गौ संरक्षिका खुशी नौटियाल को कैबिनेट मंत्री द्वारा मिला सम्मान पत्र एवं प्रोत्साहन राशि।

khabaruttrakhand

Interview: CM Dhami ने बताए नए साल के एजेंडे, रणनीति और नई चुनौतियां…पढ़ें इंटरव्यू की खास बातें

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights