khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand नगर निकाय चुनाव के लिए OBC सर्वेक्षण संपन्न; रिपोर्ट इसी महीने आने की उम्मीद है।

Uttarakhand नगर निकाय चुनाव के लिए OBC सर्वेक्षण संपन्न; रिपोर्ट इसी महीने आने की उम्मीद है।

Uttarakhand में नगर निगम चुनाव से पहले तैयारियाँ आगे बढ़ गई हैं। लगभग एक और आधे साल से जांच कर रही एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को पूरा कर लिया है। इस महीने कोमिशन अपनी रिपोर्ट को सरकार को सबमिट कर सकता है। इस सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम, परिषद सदस्य और पंचायत सदस्यों की पदों की आरक्षितता होगी। राज्य में अगले साल नगर निगम चुनाव होने वाले हैं।

इन दिनों चुनाव आयोग ने मतदाता सूची तैयार करने में व्यस्त है। इसी बीच, एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को भी कार्रवाई की थी। अब कमिशन ने सर्वेक्षण के अनुसार सभी निकायों में जन सुनवाई पूरी कर ली है।

Advertisement

कमिशन के एक अधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण कार्य के पूरा होने के बाद, अब अंतिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रिपोर्ट इस महीने तैयार होगी और इसे मुख्यमंत्री को सबमिट किया जाएगा। हालांकि, चुनाव आयोग February में अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। उस समय सामान्य चुनाव के लिए आचार संहिता भी लागू हो जाएगी, जिसके बाद ही नगर निगम चुनाव होंगे।

कमिशन की रिपोर्ट के कारण इस बार OBC आंकड़े बदलेंगे

एक सदस्य प्रतिष्ठान की रिपोर्ट के आधार पर, इस बार नगर निगम चुनावों में OBC सीटों की संख्या बदलने जा रही है। जबकि समतल जिलों में OBC सीटें बढ़ेंगी, वे पहाड़ी जिलों में कम होंगी। इसी तरह, मेयर, नगर पालिका प्रमुख और नगर पंचायत प्रमुख के पदों पर OBC के गणित भी बदलने जा रहे हैं।

Advertisement

Related posts

राष्ट्रपति द्वारा हे.न.ब. ग. वि. के 11वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में किया गया प्रतिभाग ,इस मौके पर 59 स्वर्ण पदक, 1182 स्नातकोत्तर डिग्रियाँ और 98 पीएचडी डिग्रियाँ की गयी।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-ग्राम पंचायत मंजखेत के राजस्व गांवों मंजखेत और थिराणी के 85 परिवारों को पोर्टेबल कूड़ेदान किये गए वितरित।

khabaruttrakhand

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता विधेयक, बाल विवाह-हलाला और महिलाओं…; विधेयक के महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ें

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights