khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: बर्फबारी के बीच आग की लपटों ने Jhumdhuri जंगल में पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया, टीम पहुंचने में देरी

Uttarakhand: बर्फबारी के बीच आग की लपटों ने झुमाधुरी जंगल में पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया, टीम पहुंचने में देरी

Loghat: Jhumdhuri, सर्दी के मौसम में भी वनआग की घटनाएं रिपोर्ट हो रही हैं। नवीनतम घटना लोहघाट रेंज के Jhumdhuri वन में हुई है। मंगलवार की सुबह जंगल में एक आग बढ़ी, जो कुछ ही समय में बड़े क्षेत्र में फैल गई।

आग ने लगभग पाँच हेक्टेयर के वन क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचाया है। बचाव के लिए अपने जान बचाने के लिए दौड़ रहे वन्यजीवों को बुधवार की सुबह आस-पास के आवासीय क्षेत्रों में देखा गया।

Advertisement

जल रहे जंगल

पार्ट-पत्नी ग्राम सभा के मां Jhumdhuri के वनों में दो दिनों से आग लगी हुई है। जंगल शुक्रवार रात तक जलता रहा। वन्यप्राणियों के छोटे पौधों में बनस, बुरांश, फाल्याथ, पाइन, देओदार आदि के छोटे पौधों को आग लगने की वजह से उड़ा दिया गया है। Jhumdhuri के निचले हिस्से की ओर पाइन वन की अधिकतम क्षेत्र में वजह से आग तेजी से फैल गई।

आस-पास धुंध छाई हुई

जंगल से उठते धुंध की वजह से वातावरण में हेज़ छाई हुई है। वन से उठने वाले धुंध के कारण गलचौड़ा, छामनिया आदि क्षेत्रों में कौआ, खरगोश आदि कई प्रकार के वन्यजीव बुधवार की सुबह दौड़ते हुए दिखे गए।

Advertisement

आग बुझाने वाला कोई नहीं आया

आस-पास रहने वाले लोगों ने कहा कि इस क्षेत्र के वन पंचायतों के लोगों या वन विभाग के कर्मचारियों ने आग बुझाने के लिए न तो आया, जिसके कारण वन का बड़ा हिस्सा राख हो गया। यदि समय पर आग को नियंत्रित किया जाता, तो इसमें इतना बड़ा नुकसान नहीं होता।

वन विभाग के अधिकारी ने स्पष्टीकरण दिया

वन विभाग को Jhumdhuri वन में आग की समय पर जानकारी नहीं मिल सकी। जानकारी के बाद, कर्मचारियों को स्थान पर भेजा गया। वन आग की सूचना के बारे में जिन लोगों के पास हो, उनसे अपील है कि वे वन विभाग को वन आग की सूचना दें और पर्यावरण के हित में उन्हें आग बुझाने में सहायता करें। – दीप जोशी, रेंजर, वन विभाग, लोहघाट रेंज

Advertisement

Related posts

उत्तराखंड राज्य स्थापना की 23वी वर्षगांठ 9 नवंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-अब इस राजमार्ग के अतिक्रमण पर चलेगा प्रशासन का बुल्डोजर, एडीएम ने दिये निर्देश।

khabaruttrakhand

Uttarakhand भूमि अधिकार संकट: 10 जिला मजिस्ट्रेट रिपोर्ट सौंपने में विफल, Mandi समिति कार्रवाई का इंतजार कर रही है

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights