khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Dehradun: श्रमिकों की संघर्षशीलता और धैर्य ने सफल बनाया सुरंग में रेस्क्यू अभियान, CM Dhami ने जताया आभार।

Dehradun: श्रमिकों की संघर्षशीलता और धैर्य ने सफल बनाया सुरंग में रेस्क्यू अभियान, CM Dhami ने जताया आभार।

Dehradun: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा कि सिल्कियारा टनल में फंसे श्रमिकों की साहस और धैर्य की वजह से बचाव अभियांत्रिक सफल रही। उन चुनौतीपूर्ण समयों में सभी श्रमिकों के परिवारों द्वारा दिखाए गए धैर्य और साहस की कीमत को कोई भी सराहना नहीं कर सकता है। उन्होंने इस बचाव अभियांत्रिक कार्य में शामिल सभी लोगों के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

श्रम संगठनों ने रविवार को मुख्य सेवक सदन में आयोजित आदर अभिनंदन अभारन मिशन सिल्कियारा कार्यक्रम में CM Dhami को आभार व्यक्त किया। CM ने कहा, सिल्कियारा टनल से 41 श्रमिकों को सुरक्षित बचाने के लिए केंद्रीय और राज्य सरकार की सभी एजेंसी ने Uttarakhand में शानदार काम किया।

Advertisement

इस कठिन समय में श्रमिकों द्वारा दिखाए गए धैर्य से सभी की मोराल उच्च हो गई है। बहुत कोशिशों के बावजूद, जब समय ज्यादा लग रहा था, श्रमिकों ने कहा कि उन्हें और समय लगने की चिंता नहीं है, सुरक्षित बाहर निकलने के लिए प्रयासशीलता की जानी चाहिए। श्रमिकों के ये शब्द सभी उन लोगों की मोराल को बढ़ाते हैं जो बचाव अभियांत्रिक में लगे हुए हैं।

केंद्र सरकार ने श्रम कानूनों में कई परिवर्तन किए हैं। Shram Suvidha Portal की शुरुआत की गई है। इसके अलावा, आठ श्रम कानूनों की सरलीकरण की गई थी। प्रत्येक श्रमिक को एक विशेष श्रम पहचान संख्या दी जा रही है, ताकि उसे पहचाना जा सके। Dhami ने कहा कि प्रधानमंत्री Narendra Modi ने विश्वकर्मा जयंती पर 13 हजार करोड़ रुपए के पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया, जिससे पूरे देश में लगभग 30 लाख श्रम परिवारों को लाभ होगा। इस योजना के तहत, पारंपरिक शिल्पकलाकारों और कलाकारों को गैर गारंटी के साथ न्यूनतम ब्याज दरों पर ऋण सहायता दी जाएगी।

Advertisement

श्रम सचिव R. Meenakshi Sundaram ने कहा कि मिशन सिल्कियारा एक कठिन कार्य था। इसकी आंखें पूरे देश और दुनिया इस पर थीं। उन्होंने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने उच्च स्तर के लोगों की मोराल को बढ़ावा दिया। श्रम विभाग द्वारा जल्द ही Chaupal का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय मजदूर संघ के Sumit Singhal ने कहा कि जैसे CM Dhami ने सिल्कियारा मिशन में स्थानीय में बने रहकर हर क्षण की अपडेट लेते रहे, उन्होंने अपने जीवन में किसी भी बचाव अभियांत्रिक कार्य में इतनी दृढ़ता के साथ काम करते किसी भी मुख्यमंत्री को नहीं देखा है। उन्होंने कहा कि सभी ने देखा कैसे मुख्यमंत्री ने श्रमिकों की देखभाल की और उनकी जिंदगी बचाई। ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन प्रेसिडेंट Naveen Kuril ने कहा कि जैसे मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने स्थानीय में रहकर सभी को सिल्कियारा बचाव अभियांत्रिक कार्य को सफल बनाने के लिए सभी की मोराल को बढ़ावा दिया, यह Kuril ने कहा। इस अवसर पर श्रम आयुक्त Deepti Singh, विभिन्न श्रम संगठनों के प्रतिष्ठान्वित व्यक्तियों और श्रमिकों के परिवार सदस्य मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

“Uttarakhand Global Investors Summit 2023: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के नेतृत्व में 12,000 करोड़ रुपये का क्षेत्रीय निवेशक सम्मेलन आयोजित”

khabaruttrakhand

यहां SHO ने ली ग्राम प्रहारियों की मीटिंग ,निर्बाध व पारदर्शी चुनाव के दिये निर्देश।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स में राज्यभर के फि​जिशियनों की वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न, सभी 13 जिलों के प्रतिभागी चिकित्सकों ने लिया प्रशिक्षण

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights