khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Christmas और New Year के दौरान Nainital के लिए नई यातायात योजना; प्रवेश के लिए Aadhaar card सत्यापन और परिवर्तित मार्गों की आवश्यकता है।

Christmas और New Year के दौरान Nainital के लिए नई यातायात योजना; प्रवेश के लिए Aadhaar card सत्यापन और परिवर्तित मार्गों की आवश्यकता है।

Nainital: पिछले एक हफ्ते से, जिला प्रशासन और police विभाग ने Christmas और New Year के लिए तैयारी में जुट जाए हैं। police विभाग ने Christmas और New Year के लिए एक विशेष यातायात योजना जारी की है। जिसमें, शहर के आंतरिक पार्किंग लॉट 70 प्रतिशत भर जाने के बाद, पर्यटन वाहनों को प्रवेश स्थल Russian और Narayan Nagar क्षेत्र में ही रोका जाएगा।

यहां से पर्यटक शटल सेवा के माध्यम से Nainital पहुंचेंगे। हालांकि, पार्किंग के साथ होटलों में अग्रिम बुकिंग करके आने वाले पर्यटकों को प्रवेश की अनुमति होगी। Kainchi Dham जाने वाले पर्यटकों के लिए Bhawali से शटल सेवा की सुविधा भी होगी। स्थानीय लोगों को नैनीताल जाने के लिए भी Aadhar card दिखाना होगा। उसके बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश की अनुमति होगी।

Advertisement

पर्यटकों की भीड़ होगी

हम आपको बताएं कि Christmas और New Year में शहर में पर्यटकों की एक बड़ी आवृत्ति की जा रही है। पर्यटन व्यापारियों के साथ-साथ, जिला प्रशासन और police विभाग तैयारियों में व्यस्त हैं। शुक्रवार को, SSP Prahlad Narayan Meena ने Christmas और New Year के लिए एक विशेष यातायात योजना जारी की है।

यह योजना पाँच चरणों में लागू की जाएगी

यह योजना Naini talके लिए पाँच अलग-अलग चरणों में लागू की जाएगी। SSP ने कहा कि पहले चरण में पर्यटक बिना किसी प्रतिबंध के Nainital आ सकेंगे। मेट्रोपोल और DSA पार्किंग के भीतर शहर के अंत में जब भर जाएगा, दूसरे चरण में, पर्यटक वाहनों को सुखताल और केएमवीएन पार्किंग में पार्क किया जाएगा।

Advertisement

तीसरे चरण में, जब KMVN और Sukhtal पार्किंग के साथ ही अन्य पार्किंग 70 प्रतिशत भर जाएगी, Bhawali से आने वाले वाहनों को Masjid Tirahe से Jeolikot की ओर प्रवृत्त किया जाएगा। जबकि Haldwani रुट से आने वाली गाड़ियों को Russian और Kaladhungi रुट से आने वाली गाड़ियों को Narayan Nagar क्षेत्र में पार्क किया जाएगा। जहां से पर्यटकों को शटल सेवा के माध्यम से Nainital भेजा जाएगा।

फिर, यदि वाहनों की दबाव बढ़ा है, तो चौथे चरण को लागू करके, Kathgodam और Kaladhungi इंटरसेक्शन पर वाहनों की जांच करके, Bhimtal, Bhawali और Almora की ओर जा रहे वाहनों को Kaladhungi रुट के Mongol-Russian बायपास के माध्यम से Almora की ओर भेजा जाएगा।

Advertisement

पाँचवें चरण में, अन्य जिलों से आने वाली दोपहिया वाहनों को भी Kaladhungi और Ranibagh में पार्क किया जाएगा और उन्हें शटल सेवा के माध्यम से Nainital में प्रवेश दिया जाएगा। बताया गया है कि केवल CMU और टेम्पो ट्रैवलर Nainital की ओर बढ़ सकेंगे। शेष बड़ी बसें Russia की ओर भेजी जाएंगी Haldwani रूट के माध्यम से। बताया गया है कि केवल टेम्पो ट्रैवलर्स और हल्के वाहनों को Barapathar और Pangot रुट पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

यहां पार्क कराए जाएंगे वाहन

शहर के भीतर यातायात व्यवस्था बनाने को जू शटल सेवा के वाहनों को चर्च के नीचे पार्क करवाया जाएगा। इस दौरान इंडिया होटल के पास किसी भी प्रकार के वाहन पार्क नहीं होंगे। बताया कि Nainital प्रवेश पर स्थानीय लोगों, टैक्सी वाहन और सरकारी कर्मियों और सरकारी सेवा से जुड़े वाहनों को सामान्य रूप से प्रवेश दिया जाएगा। मगर स्थानीय लोगों को Nainital प्रवेश के लिए Aadhar card दिखाना होगा।

Advertisement

Kainchi Dham जाने वाले पर्यटकों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

Christmas और New Year पर Nainital के साथ ही Kainchi Dham में भी श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसको लेकर police ने Kainchi Dham के लिए भी विशेष यातायात प्लान जारी किया है। SSP ने बताया कि Kainchi Dham पार्किंग फुल होने की स्थिति में पर्यटक वाहनों को Bhawali में ही पार्क करवाया जाएगा। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटक Kainchi Dham पहुंचेंगे।

जरूरत पड़ी तो डायवर्ट होंगे वाहन

आवश्यकता पड़ने पर भारी वाहनों को Qarab से डायवर्ट कर Mauna होते हुए Khutani से Haldwani की ओर भेजा जाएगा। Almora की ओर जाने वाले वाहनों के लिए भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। Haldwani से पहाड़ की ओर जाने वाले वाहनों को वाया Bhimtal और Haldwani की ओर आने वाले वाहनों को वाया Jeolikot भेजा जाएगा। इस दौरान दोनों ही मार्गो में वनवे व्यवस्था लागू रहेगी।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand New CS: Radha Raturi ने संभाला पदभार, बोलीं-UCC हमारी प्राथमिकता, पढ़ें इंटरव्यू की खास बातें

cradmin

Electricity Bill: Uttarakhand में Electricity उपभोक्ताओं की जेब होगी ढीली, ऊर्जा निगम ने तैयार की नए electricity टैरिफ की दरें

khabaruttrakhand

Uttarakhand: रुद्रपुर पहुंचे CM पुष्कर सिंह धामी, PM की रैली स्थल का किया निरीक्षण; कार्यकर्ताओं में उत्साह

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights