khabaruttrakhand
उत्तराखंड

सबके राम: संघ ने राम, VHP ने लक्ष्मण और संतों ने निभाई गुरु वशिष्ठ की भूमिका, स्वामी परमानंद ने बताई खास बातें

सबके राम: संघ ने राम, VHP ने लक्ष्मण और संतों ने निभाई गुरु वशिष्ठ की भूमिका, स्वामी परमानंद ने बताई खास बातें

Ram Mandir आंदोलन में, संघ ने राम का भूमिका निभाई, VHP ने लक्ष्मण की भूमिका निभाई और संतों ने गुरु वसिष्ठ की भूमिका निभाई। मुख्य धाराओं के संदर्भ में मुख्य संचालकों के लगभग 200 बैठकें, धार्मिक बैठकें और समिति कार्यशालाएं धर्मनगरी में हुईं। मैं अब 90 वर्ष का हो गया हूं। मुख्य संचालकों में श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट क्षेत्र प्रमुख नृत्य गोपाल दास भी मेरे से तीन वर्ष छोटे हैं। इस आंदोलन का हिस्सा बनकर उसे अपनी आंखों से सच होते देखना एक अद्वितीय विशेषाधिकार है।

अब मैं आंदोलन के उन दिनों की खुशी को याद करके खुश होता हूं। कई यातनाएं सहनी थीं। युगपुरुष का खिताब प्राप्त करने के बाद मुझे उतनी खुशी नहीं हुई जितनी आज सुनकर मिल रहा है कि यह बलिदानी कर सेवकों के लिए खुशी का दिन है। फिर रामदाना की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। केशरी मनुष्य को आतंकवादी कहा जा रहा था।

Advertisement

जिन्होंने Ayodhya के नाम पर रेलवे टिकट लिए थे, उन्हें हर प्रकार की जांच से गुजरना पड़ता था। उन दिनों, एहसास था कि हम भारत के भूमि में नहीं हैं, बल्कि आतंकवादीयों के देश में हैं। VHP इंटरनेशनल प्रेसिडेंट अशोक सिंघल ने सभी को मिलकर रखा। उनकी इच्छा थी कि उनकी मित्रता को समाधि तक ले जाया जाए, जो पूरी हो रही है।

1980 से 1996 तक यहाँ से कई बैठकें हुईं

मुझे संघ में एक आधार न्यास क्षेत्र विश्वास की सदस्य बनाया गया था। मेरा नाम ट्रस्ट के सदस्यों की विशेष आमंत्रण पत्र में से ऊपर छठा है। यह मुझे उन शहीद कर सेवकों के परिवारों को न्याय प्रदान किए जाने के बराबर खुशी नहीं है। यह पाँच सौ वर्षों का संघर्ष है जो भक्तों की बलिदानी प्रयासों के कारण सफलता के रूप में प्रतित हो रहा है। मुझे गर्व है कि रामकथा आंदोलन में विभाजित करने के लिए इसी परंपरा को जीवित रखने की आवश्यकता है। इस आश्रम में से निरंजनी अखाड़ा ने अब तक 25 मंडलेश्वरों की शुरुआत की है। इस आश्रम में दी गई जानकारी के अनुसार, उधारी और बंद कंपनियों के लेन-देन और यातायात की जाँच की जा रही है।

Advertisement

Related posts

CM Dhami दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव के लिए Haridwar में Jagadguru Shankaracharya आश्रम में शामिल हुए

khabaruttrakhand

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने राज्य कर्मचारियों के लिए लंबित 4% DA बढ़ोतरी को मंजूरी देने का आश्वासन दिया।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-जिला प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा, सम्बन्धित अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights