khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: प्रदेश में 14 से होगा सांस्कृतिक उत्सव, CM ने की वर्चुअल बैठक, कहा-बेस्ट जिला होगा सम्मानित

Uttarakhand: प्रदेश में 14 से होगा सांस्कृतिक उत्सव, CM ने की वर्चुअल बैठक, कहा-बेस्ट जिला होगा सम्मानित

Uttarakhand: प्रदेश में 14 से 22 जनवरी तक सांस्कृतिक उत्सव के तहत प्रदेश में भव्य आयोजन होंगे। इन कार्यक्रमों में जनभागीदारी होगी। इके अलावा 22 जनवरी को अयोध्या में Ram Lalla की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन प्रदेश में शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के निर्देश पर आबकारी विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

CM ने कहा, राज्य सचिवालय में जिलाधिकारियों से वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी प्रमुख मंदिरों, घाटों, प्रतिष्ठानों, शहरों में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। कहा, यह कार्यक्रम केवल सरकारी कार्यक्रम तक सीमित न रहे। इसमें महिला मंगल दल, युवक मंगल दल, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों और आम जन की सहभागिता से दीपोत्सव, रामचरितमानस पाठ, भजन-कीर्तन, प्रसाद वितरण, स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जाएं। कहा, 22 जनवरी को सभी प्रमुख मंदिरों, गुरुद्वारों में प्रसाद वितरण किया जाए। जनसहभागिता से गरीबों तक प्रसाद वितरण की व्यवस्था की जाए।

Advertisement

प्रसाद के रूप में Uttarakhand के मिलेट्स को अधिक से अधिक शामिल किया जाए। सभी घरों में दीपोत्सव मनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। भगवान सूर्य उत्तरायण में प्रवेश कर रहे हैं। इस शुभ अवसर पर अयोध्या में Ramlala की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। पूरे प्रदेश में इस अवसर को दीपावली के उत्सव की भांति मनाया जाएगा।

कार्यक्रमों में नवाचार हो, बेस्ट जिला होगा सम्मानित

14 से 22 जनवरी तक जिलों में विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जाएं। प्रमुख घाटों पर आरती, राम भजन, कलश यात्रा, वॉल पेंटिंग, कार्यालयों में लाइटिंग और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। इनमें नवाचार हो। सबसे अच्छा कार्यक्रम करने वाले जिला सम्मानित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, सभी विभाग भी अपने स्तर से इस उपलक्ष्य में कार्यक्रम करें। वृद्धाश्रमों, नारी निकेतन, कुष्ठाश्रम, अनाथालयों, अस्पतालों में भी सांस्कृतिक उत्सव के तहत कार्यक्रम हों।

Advertisement

कहां क्या कार्यक्रम होंगे

रघुनाथ मंदिर, देवप्रयाग, पिथौरागढ़ में रामेश्वर एवं पंचेश्वर मंदिर में, चंपावत के छतार स्थित Ram Mandir एवं शारदा घाट में भी कार्यक्रमों होंगे। बागेश्वर में उत्तरायणी कौथिक में Ram Mandir थीम पर झांकियां निकलेंगी। अल्मोड़ा में कटारमल में मुख्य कार्यक्रम होगा। चमोली में प्रयागों और पंचबद्री में कार्यक्रम होंगे। नैनीताल में कैंची धाम और नैना देवी मंदिर में भी कार्यक्रम होंगे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खण्डूरी ने एम्स में डिजिटल हेल्थ सर्विसेज के अन्तर्गत टेलिमेडिसिन सेवा का किया उद्घाटन।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-कई क्षेत्रों में चलाया गया सफाई अभियान।

khabaruttrakhand

Election 2024: संसद में Uttarakhand के सांसद रहे सर्वाधिक हाजिर, ADR रिपोर्ट…इन्होंने पूछे सबसे ज्यादा सवाल

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights