khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: CM ने द्वितीय केदार मद्महेश्वर को विकसित करने और रुद्रप्रयाग के विकास के लिए कई घोषणाएं की, 467.76 करोड़ की योजनाओं

Uttarakhand: CM ने द्वितीय केदार मद्महेश्वर को विकसित करने और रुद्रप्रयाग के विकास के लिए कई घोषणाएं की, 467.76 करोड़ की योजनाओं

Uttarakhand: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने नारी शक्ति वंदन महोत्सव के तहत बवाई, बवारी, नौनी कौठिग महोत्सव में भाग लिया। CM ने रुद्रप्रयाग जिले के विकास के लिए 467.78 करोड़ रुपये के मौद्रिक योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने रुद्रप्रयाग के विकास के लिए कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने मंडाकिनी शरदोत्सव और कृषि औद्योगिक विकास मेला को राज्य स्थापना दिवस पर हर साल अगस्त्यमुनि में आयोजित किया जाने वाला राज्य मेला के रूप में घोषित करने की बात की। उन्होंने CHC में आवश्यकता के अनुसार विशेषज्ञ डॉक्टर्स की नियुक्ति और दूसरे केदार मदमहेश्वर का विकास करने की भी घोषणा की।

Advertisement

उन्होंने विभागीय थैलों की जाँच करते समय महिलाओं के साथ संवाद भी किया। इस दौरान पर्यटन विभाग की कॉफी टेबल बुक को जारी करने के साथ ही उन्होंने दूध विभाग और CSR द्वारा संचालित नवीनतम एम्बुलेंस को भी शुरू किया।

CM, जिन्होंने जिले के एक-दिवसीय दौरे का हिस्सा बनने के लिए रविवार को अगस्त्यमुनि पहुंचे, ने कहा, पंचप्रयागों में से एक रुद्रप्रयाग देवभूमि Uttarakhand में एक विशेष स्थान रखता है।

Advertisement

CM ने कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए आज राज्य के पहुंचने वाले गाँवों में महिलाएं स्वयंसहायता समूह बना रही हैं और कुटीर उद्योग के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रही हैं।

उन्होंने कहा, महिलाओं की कभी भी कोई कमी नहीं रही है और अब ये कौशल उनकी और उनके परिवार की अर्थव्यवस्था को बल प्रदान कर रहे हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, राज्य में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण के साथ, मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, लाखपति दीदी योजना, मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री माइनॉरिटी मेरिटोरियस योजना, नंदा गौरा मातृवंदना योजना और महिला पोषण अभियान आदि योजनाएं शुरू की गईं हैं।

Advertisement

Related posts

Dehradun: वे वफादारी क्या जानें, BJP नेता की ‘कुत्तों का झुंड’ वाली टिप्पणी पर Congress ने किया तीखा पलटवार, पांडवों का भी किया जिक्र

cradmin

Ram Mandir: Uttarakhand में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर सकती है Dhami सरकार, रामभक्तों में उत्साह

cradmin

जिलाधिकारी ने आगामी मानसून काल को देखते हुए जिले में तैनात राज्य व केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों व संगठनों को पूरी तैयारी रखने के दिये निर्देश। अतिवृष्टि और भूस्खलन की दशा में अवरूद्ध होने वाली सड़कों को तुरंत खोले जाने के लिए सभी प्रबंध अभी से सुनिश्चित करने के निर्देश।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights