khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Rudrapur: कांस्टेबल Naresh Joshi को ‘जीवन रक्षा पदक’ से नवाजा गया, जिन्होंने खतरनाक गैस रिसाव में अपनी जान की परवाह किए बिना 25 जिंदगियां बचाईं

Rudrapur: कांस्टेबल Naresh Joshi को 'जीवन रक्षा पदक' से नवाजा गया, जिन्होंने खतरनाक गैस रिसाव में अपनी जान की परवाह किए बिना 25 जिंदगियां बचाईं

Rudrapur: ट्रांजिट कैम्प क्षेत्र में हुई हानिकारक गैस रिसाव के दौरान 25 लोगों की जान बचाने के लिए अपने प्राणों की जोखिम में डालने वाले कॉन्स्टेबल ड्राइवर Naresh Joshi को राष्ट्रपति जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने अपने प्राणों की बाजी लगाते हुए कई लोगों की जानें बचाई थीं।

2022 के 30 अगस्त को सुबह पांच बजे, ट्रांजिट कैम्प के आजाद नगर में स्क्रैप गोदाम में से एक सिलेंडर से हानिकारक गैस अमोनिया रिसाव हो गया था।

Advertisement

38 से ज्यादा लोगों को भी हुई समस्या

इस बारे में सूचना मिलने पर प्रशासन और पुलिस टीम ने तत्परता से स्थान पर पहुंचा कर कई लोगों को गैस रिसाव के कारण बेहोश हो जाने की सूचना पर स्थानीय निवासियों को बचाने के लिए त्वरित कार्रवाई की। इसमें उस समय के ASP, SDM, CO, CFO सहित 38 से ज्यादा लोग आंखों में जलन और सांस लेने में कठिनाई का सामना कर रहे थे। उन्हें तत्काल जिला अस्पताल में ले जाया गया।

हानिकारक गैस सिलेंडर को दूर किया गया

इस दौरान, अपने प्राणों की चिंगारी की परवाह किए बिना, कॉन्स्टेबल ड्राइवर Naresh Joshi ने स्क्रैप गोदाम में रखे हुए हानिकारक गैस सिलेंडर को ई-रिक्शा में डालकर जनसंख्या से दूर ले जाया।

Advertisement

जीवन रक्षा पदक प्राप्त करेंगे

इस बहादुरी के प्रदर्शन के लिए उन्हें जीवन रक्षा पदक श्रृंगार अवार्ड-2023 के तहत सम्मानित किया जाएगा। कार्रवाई DGP अभिनव कुमार ने Naresh Joshi की सराहना की और उन्हें दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत कहा।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने राज्य कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का आश्वासन दिया

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-26 सितंबर से होगी रामलीला मंचन की धूम ,रिहलर्स की चल रही तैयारी।

khabaruttrakhand

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation: सभी मजदूरों को बचा लिया गया, PM Modi ने दी सभी को बधाई

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights