khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uniform Civil Code (UCC): विशेषज्ञ समिति ने CM Dhami को सौंपी मसौदा रिपोर्ट, कल कैबिनेट बैठक में होगी चर्चा

Uniform Civil Code (UCC): विशेषज्ञ समिति ने CM Dhami को सौंपी मसौदा रिपोर्ट, कल कैबिनेट बैठक में होगी चर्चा

प्रदेश में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी मसौदा रिपोर्ट CM Pushkar Singh Dhami को सौंपी। कल कैबिनेट बैठक में UCC ड्राफ्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद इसे छह फरवरी को विधानसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है।

ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपने के लिए विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष जस्टिस (सेनि) रंजना प्रकाश देसाई और उनकी टीम मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन पहुंची। जहां उन्होंने CM Dhami को रिपोर्ट सौंपी। इस दौरान मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा, लंबे समय से हमें इस ड्राफ्ट का इंतजार था, आज हमें ड्राफ्ट मिल गया है। हमने Uttarakhand की जनता से वादा किया था कि नई सरकार के गठन के बाद हम समान नागरिक संहिता के लिए कानून बनाएंगे।

Advertisement

इस ड्राफ्ट का परीक्षण करने के बाद जो भी जरूरी औपचारिकताएं हैं उसे पूरा कर, ड्राफ्ट को विधानसभा में पेश कर विधेयक लाएंगे। इस रिपोर्ट को सौंपे जाने के साथ ही Uttarakhand देश में सबसे पहले UCC लागू करने वाला राज्य बनने के लिए एक और अहम कदम बढ़ा देगा।

UCC को लेकर सुझाव आमंत्रित किए

2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री Dhami ने UCC लागू करने के लिए जस्टिस देसाई की अध्यक्षता में समिति बनाई थी। ड्राफ्ट तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री ने समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया। इस दौरान समिति ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार पर जनता से यूसीसी को लेकर सुझाव आमंत्रित किए।

Advertisement

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा, “लंबे समय से हमें इस ड्राफ्ट का इंतजार था, आज हमें ड्राफ्ट मिल गया है। हमने Uttarakhand की जनता से वादा किया था कि नई सरकार के गठन के बाद हम समान नागरिक संहिता के लिए कानून बनाएंगे। इस ड्राफ्ट का परीक्षण करने के बाद जो भी…

विशेषज्ञ समिति ने उप समिति बनाकर उन्हें समाज के विशिष्ट लोगों, समाजसेवियों, धार्मिक नेताओं, संतों और जागरूक नागरिकों के साथ चर्चा की और सुझाव लिए। समिति ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों का दौरान किया और वहां खुली बैठकें में लोगों से सुझाव लिए। इस तरह समिति को करीब ढाई लाख सुझाव प्राप्त हुए। करीब तीस अलग-अलग बैठकों में उसे कई महत्वपूर्ण सुझाव मिले। समिति ने केंद्रीय विधि आयोग के साथ भी UCC पर चर्चा की। इस मैराथन कवायद के बाद समिति ने अपना ड्राफ्ट तैयार किया।

Advertisement

अब आगे क्या

विशेषज्ञ समिति ने आज शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। तीन फरवरी को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार UCC की ड्राफ्ट रिपोर्ट पर चर्चा करेगी और विधेयक को मंजूरी देगी। इसके बाद पांच फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान UCC विधेयक को सदन पटल पर रखा जाएगा। छह फरवरी को इसे सदन में लाए जाने की संभावना है। सदन से पारित होने के बाद इसे राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह अधिनियम बन जाएगा। हालांकि सियासी गलियारों में इसे राष्ट्रपति को भेजे जाने को लेकर भी चर्चाएं गरम हैं।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand PRD सैनिकों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष तक बढ़ाने पर विचार करता है, सेवा नियमों में संशोधन का प्रस्ताव करता है।

khabaruttrakhand

यहां देर रात्रि को आवासीय भवनों में लगी आग पर पुलिस व फायर की टीम ने किया काबू।

khabaruttrakhand

शनिवार को राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट द्वारा विकास भवन सभागार नई टिहरी में विभागीय अपीलीय अधिकारियों/लोक सूचना अधिकारियों के साथ की गई बैठक , दिए गए ये निर्देश।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights