khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Cabinet: मंत्रिमंडल की बैठक आज, UCC पर होगी चर्चा, विधेयक लाने की मिल सकती है मंजूरी

Uttarakhand Cabinet: मंत्रिमंडल की बैठक आज, UCC पर होगी चर्चा, विधेयक लाने की मिल सकती है मंजूरी

Uttarakhand Cabinet: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami की अध्यक्षता में आज शनिवार को मंत्रिमंडल की बैठक होगी। जिसमें समान नागरिक संहिता (UCC) के प्रस्ताव को चर्चा के बाद विधानसभा में UCC विधेयक लाने की मंजूरी मिल सकती है। इसके अलावा आबकारी नीति समेत अन्य मुद्दों पर कैबिनेट में चर्चा हो सकती है।

पांच फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र से पहले Dhami मंत्रिमंडल की बैठक अहम मानी जा रही है। प्रदेश में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी मसौदा रिपोर्ट शुक्रवार को CM Pushkar Singh Dhami को सौंपी थी।

Advertisement

UCC को लेकर सुझाव आमंत्रित किए

2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री Dhami ने UCC लागू करने के लिए जस्टिस देसाई की अध्यक्षता में समिति बनाई थी। ड्राफ्ट तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री ने समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया। इस दौरान समिति ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार पर जनता से UCC को लेकर सुझाव आमंत्रित किए।

Uttarakhand में कुप्रथाएं होंगी खत्म

Uttarakhand में समान नागरिक संहिता लागू होने से दशकों से चली आ रहीं कुरीतियां और कुप्रथाएं खत्म होंगी। सभी को एक समान अधिकार मिल सकेगा। बेटा-बेटी और स्त्री-पुरुष के बीच का भेदभाव खत्म होगा। सभी को एक समान अधिकार मिल सकेगा। बेटा-बेटी और स्त्री-पुरुष के बीच का भेदभाव खत्म होगा। यह कहना है कि समान नागरिक संहिता की कानूनी जंग लड़ने वाले अधिवक्ता अश्वनी उपाध्याय का। CM आवास में UCC की विशेषज्ञ समिति की ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपने के दौरान उपाध्याय ने मीडिया से समान नागरिक संहिता की विशेषताओं और उनके संभावित प्रावधानों को साझा किया। कहा, समिति ने UCC का ड्राफ्ट सौंप दिया है।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand Cabinet की बैठक में बजट प्रस्ताव सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

cradmin

ब्रेकिंग:- गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के पास एक यात्री बस हादसे का शिकार, बस में सवार थे कई पैसेंजर।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-घनसाली में इस विभाग में निकली है कई कार्यो की निविदा, आप भी कार्यों के लिए कर सकते हैं आवेदन। जाने अधिक।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights