khabaruttrakhand
उत्तराखंड

UCC Bill: ऐतिहासिक विधेयक को पास करने के लिए Dhami की मजबूत रणनीति… विपक्ष को ‘मीन-मीकन’ नहीं मिला

UCC Bill: ऐतिहासिक विधेयक को पास करने के लिए Dhami की मजबूत रणनीति... विपक्ष को 'मीन-मीकन' नहीं मिला

UCC Bill: विपक्ष ने संसद में ऐतिहासिक यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को पारित करने के लिए सरकार की रणनीति को ज्यादा समझ नहीं पा रहा था। बुधवार को दोपहर के ब्रेक के बाद, सरकार ने इसके पृष्ठभूमि बनाने के लिए मजबूत तैयारियों की थी, जो स्पष्ट रूप से दृश्यमान थी।

इसमें, जबकि यूनिफॉर्म सिविल कोड को बाबा भीमराव अम्बेडकर के सपने के रूप में वर्णित किया गया था, सरकार ने मंत्रियों, महिला विधायकों और उन सदस्यों को जो Congress छोड़कर BJP के विधायक बन गए थे, के माध्यम से विपक्ष को चुप करने का प्रयास किया। दोपहर के ब्रेक से पहले विपक्ष द्वारा बहुत बहस हुई थी, लेकिन 3 बजे से 6 बजे तक, राजकीय दल की रणनीति सदन में दृश्यमान थी।

Advertisement

पहले ही, BJP विधायक अरविंद पांडेय ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड कानून उनको नष्ट कर देगा जो बेटियों का अपमान करते हैं। इसके बाद, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कानून के ऐतिहासिक पहलुओं को सामने रखा और अपने काव्य शैली ‘कुछ तुम बदलो कुछ हम बदलें, तब ये ज़माना बदलेगा…’ के साथ माहौल को आगे बढ़ाया।

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बहस के दौरान स्पष्ट किया कि हालांकि उनके पास अधिकांशता है, उन्होंने पूरे प्रक्रिया का पालन करते हुए यह विधेयक सदन में लाया है। इसमें समय के अनुसार संशोधन भी किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान विपक्ष को ज्यादा प्रभावित करने की स्थिति में नहीं दिखा गया।

Advertisement

… और विधेयक पारित हो गया

पूरी तरह से माहौल बनने के बाद, हाउस लीडर Pushkar Singh Dhami ने लगभग एक घंटे के लिए विधेयक की समर्थन में बोला। इसके बाद विधेयक को आवाज के साथ पारित कर दिया गया। इस दौरान इसके विरुद्ध कोई विपक्ष आंग दिखाई नहीं दी।

Advertisement

Related posts

जनपद क्षेत्रान्तर्गत एकीकृत खेती के लिए एक गांव को मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-भक्ति लाने का दायित्व आप भक्तों का है। नमन कृष्ण महाराज

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-विद्यार्थी हिन्दी साहित्य पर विशेष ध्यान दें । डॉ0 हिमांशु पांडे

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights