khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: 186 Atal उत्कृष्ट विद्यालयों की बोर्ड मान्यता बदलने का फैसला स्थगित, शिक्षक नियुक्ति के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित।

Uttarakhand: 186 Atal उत्कृष्ट विद्यालयों की बोर्ड मान्यता बदलने का फैसला स्थगित, शिक्षक नियुक्ति के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित।

Uttarakhand: प्रदेश के 186 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्धीकरण इस वर्ष समाप्त नहीं होगा। शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat के अनुसार, इन विद्यालयों के बारे में हर विद्यालय के शिक्षकों और माता-पिता से सुझाव लिए गए हैं, जो cabinet में रखे जाएंगे, लेकिन छात्रों के हित में, इस वर्ष बोर्ड बदला नहीं जाएगा। जो भी निर्णय लिया जाएगा, वह अगले शैक्षणिक सत्र के लिए होगा।

प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में दो सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेज़ की पहचान की गई और इन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त हुई। शिक्षकों को स्क्रीनिंग परीक्षा के माध्यम से विद्यालयों में नियुक्ति मिली, लेकिन Uttarakhand बोर्ड विद्यालयों को CBSE बोर्ड से चलाने का अनुभव विभाग के लिए अच्छा नहीं था। इन विद्यालयों के बारहवीं कक्षा के छात्रों में से आधे परीक्षा में फेल हो गए।

Advertisement

इसके अलावा, पहले ही इन विद्यालयों में पोस्ट किए गए और बाद में चयनित शिक्षकों के सामने एक दोहरी प्रणाली बनी है। इन विद्यालयों में चयनित शिक्षकों के लिए एक साल की सुगम सेवा को दो साल की कठिन सेवा के रूप में माना जा रहा है, जबकि पहले ही इन विद्यालयों में पोस्ट किए गए शिक्षकों को लाभ नहीं मिल रहा है। उनकी एक साल की Sugam Seva को एक साल की Sugam Seva के रूप में जोड़ा जा रहा है। इस प्रकार की दोहरी प्रणाली के कारण विभाग में शिक्षकों के बीच आक्रोश है।

अधिकांश अटल उत्कृष्ट विद्यालय बोर्ड को बदलना चाहते हैं

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, विभाग ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के बोर्ड के संबंध में एक सर्वेक्षण कार्य किया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, 55 विद्यालय कहते हैं कि विद्यालयों का CBSE संबंध निरस्त किया जाना चाहिए और उन्हें फिर से Uttarakhand बोर्ड में शामिल किया जाना चाहिए, जबकि

Advertisement

45 विद्यालय चाहते हैं कि विद्यालयों को केवल CBSE बोर्ड के तहत चलाया जाए। CBSE से परीक्षा फॉर्म भरे गए हैं। बोर्ड इस वर्ष बदला नहीं जाएगा। यदि प्रणाली बदलती है, तो यह अगले वर्ष के लिए बदल जाएगा।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को मिलेंगे 600 शिक्षक

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 186 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को 600 शिक्षक मिलेंगे। इन विद्यालयों के लिए शिक्षकों की स्क्रीनिंग परीक्षा हो चुकी है। जल्द ही परिणाम जारी किए जाएंगे और शिक्षकों को पदस्थापित किया जाएगा।

Advertisement

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। शिक्षकों की कमी को भी पता चलाया जाएगा। जो सर्वेक्षण इन विद्यालयों के बारे में किया गया है, वह cabinet में रखा जाएगा। इस पर cabinet ही निर्णय लेगा, लेकिन इस वर्ष बोर्ड बदला नहीं जाएगा।

Advertisement

Related posts

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता विधेयक, बाल विवाह-हलाला और महिलाओं…; विधेयक के महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ें

cradmin

Haridwar-Roorkee विकास प्राधिकरण ने Haridwar-Delhi Highway पर 164 करोड़ रुपये के Unity Mall की योजना बनाई है, जिसमें विविध दुकानें और पारंपरिक उत्पाद

khabaruttrakhand

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ऋषिकेश आई बैंक में दिवंगत विरेंद्र सिंह चौहान पुलिस आरक्षी का उनके परिजनों ने मृत्यु उपरांत कराया नेत्रदान ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights