khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

New Name: घरों पर सोलर पैनलों के लिए अब यह – PM सूर्य घर, PM Modi से संबंधित योजना का नाम सिर्फ 22 दिनों में बदला

New Name: घरों पर सोलर पैनलों के लिए अब यह - PM सूर्य घर, PM Modi से संबंधित योजना का नाम सिर्फ 22 दिनों में बदला

अंतरिम बजट में, घरों पर सोलर पैनल लगाकर मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए योजना का नाम ‘PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना‘ होगा। प्रधानमंत्री Narendra Modi ने मंगलवार को सोशल मीडिया पोस्ट में सौर ऊर्जा और परिपूर्ण प्रगति को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के नाम के बारे में जानकारी दी। इसका उद्देश्य प्रति माह 300 इकाइयों तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को प्रकाशित करना है। इस परियोजना में इसके लिए 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

सौजन्य (जो लोगों के बैंक खातों में सीधे दिया जाएगा) से मजबूत सब्सिडी से (जिसमें बैंक के लिए अत्यधिक अनुदानी ऋण दिया जाएगा), केंद्र सरकार सुनिश्चित करेगी कि किसी भी लोगों पर कोई लागत का बोझ नहीं पड़ता, PM Modi ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा। योजना को आधार स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकाय और पंचायतों से लोगों को अपने क्षेत्रों में छत के सोलर प्रणालियों को लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Advertisement

Modi ने कहा, यह योजना लोगों की आय को बढ़ाएगी, बिजली बिलों को कम करेगी और रोजगार उत्पन्न करेगी। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लोगों से अपील की। सभी उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं, को PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने में सहायता करनी चाहिए।

यह परियोजना हर साल 15 से 18 हजार करोड़ रुपये बचाएगी।

सरकार के अनुसार, इस परियोजना के तहत मुफ्त सोलर बिजली से परिवार हर साल 15,000-18,000 करोड़ रुपये बचाएगा। इसके अलावा, अतिरिक्त बिक्री, चार्जिंग, आपूर्ति और इलेक्ट्रिक वाहनों की स्थापना और स्थानांतरण के तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए उद्यमिता के अवसर और नौकरी के अवसर सिर्फ विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए होंगे।

Advertisement

Related posts

Uttar Pradesh: Akhilesh Yadav ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ‘मतदान भी-सावधान भी’ का दिया मंत्र, JNU में जीत की दी बधाई

cradmin

Uttar Pradesh: Meerut से पांच लोकसभा सीटों को साधेंगे Modi-Yogi और Jayant, 15 वर्ष बाद एक मंच पर होगी BJP-रालोद का कुनबा

cradmin

CM Yogi ने दिया साकारात्मक संदेश: ‘प्राण प्रतिष्ठा को सियासी चश्मे से नहीं देखने की जरूरत, वोट बैंक तलाशने का अवसर नहीं

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights