khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

India-UAE: ‘द्विपक्षीय व्यापार की अमान्य राशि 100 अरब डॉलर की उम्मीद’; UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साथी

India-UAE: 'द्विपक्षीय व्यापार की अमान्य राशि 100 अरब डॉलर की उम्मीद'; UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साथी

प्रधानमंत्री Narendra Modi के UAE दौरे का भी अर्थशास्त्रिक पहलुओं से कई पहलुओं में समृद्धि की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के इस दौरे के बाद, भारत और UAE के बीच दोपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर या लगभग 8.3 लाख करोड़ रुपये के पार कर सकता है, यह आंकलन किया जा रहा है।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने व्यापक आर्थिक समझौतों के साइन करने के बाद प्रधानमंत्री Modi के दो-दिन के दौरे के दौरान जारी एक संयुक्त बयान में यह आशा जताई है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2030 से पहले 100 अरब या लगभग 8.3 लाख करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्राप्तियों पर संतुष्टि व्यक्त की। इससे नए सहयोग क्षेत्रों की खोज के लिए मजबूत आर्थिक और वाणिज्यिक साझेदारी को एक मजबूत धारा मिली है।

Advertisement

UAE ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साथी रहा है। दोनों देशों ने 2030 तक 100 अरब डॉलर के व्यापार का लक्ष्य रखा है, लेकिन माना जाता है कि यह लक्ष्य कहीं पहले पूरा हो सकता है। PM Modi और UAE राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जयद आल नहयान के बीच व्यापक चर्चा के बाद दोनों नेताओं ने एक संयुक्त बयान जारी किया। दो शीर्ष नेताओं ने मजबूत आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग की कड़ी को सील किया है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार की आशा है कि 2022-23 में 85 अरब डॉलर तक बढ़ सकता है।

PM Modi और UAE राष्ट्रपति ने ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इसमें तेल, गैस और नवीन ऊर्जा शामिल हैं। बताया गया है कि हाल ही में एडनॉक गैस और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के बीच भी दो नई दीर्घकालिक LNG आपूर्ति समझौते हुए हैं।

Advertisement

Related posts

Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही PM Modi आएंगे Ayodhya, Ramnagari को देंगे ये खास सौगात

khabaruttrakhand

UP राजनीति: SP के नेतृत्व में सपाईयों ने बैलेट पेपर से होने की मांग, आगामी लोकसभा चुनाव में EVM के खिलाफ

cradmin

UP: CAA लागू होने के बाद शांतिपूर्ण रहा पहला जुमा, मौलाना बोले- मुसलमानों ने विरोध न करके दिया अच्छा पैगाम

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights