khabaruttrakhand
Uttar Pradeshराजनीतिक

Lok Sabha Election: UP में BSP को लगा तगड़ा झटका, सांसद दानिश अली ने थामा Congress का हाथ

Lok Sabha Election: UP में BSP को लगा तगड़ा झटका, सांसद दानिश अली ने थामा Congress का हाथ

Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर UP में बहुजन समाज पार्टी और जम्मू-कश्मीर में BJP को बड़ा झटका लगा है। UP के अमरोहा से BSP के सांसद दानिश अली बुधवार को Congress में शामिल हो गए। वहीं जम्मू-कश्मीर के BJP नेता लाल सिंह ने भी Congress का हाथ थाम लिया। दोनों को ही दिल्ली में पवन खेड़ा ने पार्टी में शामिल कराया।

उधर, अमरोहा लोकसभा सीट पर Congress को लेकर सभी की नजरें लगी हुई हैं। अब तक BSP और BJP ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। Congress अभी तक किसी उम्मीदवार का नाम फाइनल नहीं कर सकी है। इसी बीच बुधवार को सांसद दानिश अली ने Congress के दिल्ली मुख्यालय पर सदस्यता ग्रहण कर ली। इसके साथ ही उनके प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं।
बता दें कि 2019 में सांसद दानिश अली गठबंधन के तहत बसपा से चुनाव लड़े। यहां उन्होंने जीत हासिल की थी। 2014 के लोकसभा चुनाव को लेकर Congress के प्रति उनका प्रेम लगातार बढ़ा था। जिसके बाद नौ दिसंबर 2023 को BSP ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। तब कयास लगाए जा रहे थे कि वह Congress से प्रत्याशी हो सकते हैं। इस बीच वह Congress की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी के साथ उनकी कार में नजर आए। वहीं, लगातार Congress के प्रति बढ़ रही सक्रियता को देखते हुए पार्टी के प्रदेश महासचिव ने लोकसभा चुनाव में दावेदारी जताई थी।
प्रेसवार्ता करते हुए एलान किया था कि यदि दानिश को टिकट होता है तो वह चुनाव नहीं लड़ाऐंगे। हालांकि, उसके बाद से Congress के टिकट को लेकर असमंजस बना हुआ है। बता दें कि यह सीट सपा से गठबंधन के बाद Congress के खाते में गई थी। अमरोहा सीट से भाजपा ने कंवर सिंह तंवर तो बसपा ने भी डॉ. जाहिद हुसैन के रूप में अपना प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।

लगातार चर्चा में रहे दानिश अली 

BSP ने दिसंबर 2023 को अमरोहा सांसद दानिश अली को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में निलंबित कर दिया था। संसद में दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी की ओर से संसद में अमर्यादित टिप्पणी किए जाने के बाद BSP सांसद दानिश अली चर्चाओं में आए थे। इसको लेकर काफी हंगामा भी हुआ था। इस प्रकरण के बाद Congress नेता राहुल गांधी ने दानिश के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की थी। तब से ही दानिश और Congress के बीच नजदीकी बढ़ने लगी थी। इस बढ़ती नजदीकी के कारण ही BSP ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। इसके बाद उन्होंने बुधवार को Congress पार्टी की सदस्यता ले ली है।

Advertisement

2019 में बसपा के टिकट पर जीते चुनाव 

लोकसभा चुनाव 2019 में अमरोहा से BSP के टिकट पर चुनाव जीतने वाले दानिश अली ने BJP और Congress के प्रत्याशी को बडे़ अंतर से हराया था। दानिश अली मूल रूप से हापुड़ के रहने वाले हैं। उनके दादा महमूद अली विधायक और फिर 1977 में हापुड़ लोकसभा सीट से सांसद रहे। जामिया मिलिया इस्लामिया से पढ़ाई करने वाले दानिश पांच भाइयों में सबसे छोटे हैं। उन्होंने अपना राजनीतिक सफर जनता दल (सेक्यूलर) के साथ शुरू किया।

लोकसभा चुनाव से पहले BSP में हुए थे शामिल 

कर्नाटक में Congress और जनता दल (सेक्यूलर) को मिलाने में दानिश की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। दानिश 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले वह बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए। इसके बाद उन्हें अमरोहा से चुनाव लड़ने का मौका मिला था। उनके मुकाबले में BJP ने कंवर सिंह तंवर और Congress ने सचिन चौधरी का टिकट दिया था। उन्होंने कंवर सिंह तंवर को लगभग 63 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-विंटरलाइन फेस्ट ऑफ आगराखाल के शुभारंभ अवसर पर जिलाधिकारी और अध्यक्ष नगरपालिका परिषद नरेंद्रनगर द्वारा माउंटेन बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना।

khabaruttrakhand

लोकसभा चुनाव से पहले UP के किसानों के लिए अच्छी खबर: Yogi सरकार जल्द ही गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करने

cradmin

ब्रेकिंग:-सल्ट विधायक महेश जीना ने देहरादून विधानसभा सत्र के दौरान सल्ट विधानसभा में विभिन्न मांगे रखी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights