khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: हेली मेडिकल सर्विस वाला देश का पहला राज्य बनेगा Uttarakhand, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया एलान

Uttarakhand: हेली मेडिकल सर्विस वाला देश का पहला राज्य बनेगा Uttarakhand, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया एलान

Rishikesh: Uttarakhand के पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाली दुर्घटनाओं तथा अन्य आपातकालीन स्थिति में अब जरूरतमंदों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। उत्तराखंड में शीघ्र ही हेलीकाप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (HEMS) शुरू होने जा रही है। यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस संबंध में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गुरुवार को वीडियो व वक्तव्य जारी किया है। उन्होंने बताया कि देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस (HEMS) Uttarakhand से शुरू की जाएगी।

Advertisement

AIIMS ऋषिकेश में तैनात रहेगा हेलीकॉप्टर

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि इसके लिए एक हेलीकॉप्टर AIIMS ऋषिकेश तैनात किया जाएगा, अगर 150 किलोमीटर की परिधि में अगर कोई दुर्घटना होती है तो उस व्यक्ति को तुरंत हेलीकॉप्टर के माध्यम से AIIMS ऋषिकेश अथवा किसी अन्य चिकित्सालय में पहुंचाया जाएगा।

जल्द से जल्द संचालित होगी हेली मेडिकल सर्विस

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने यह भी जानकारी दी कि इस सेवा को नागरिक उड्डयन मंत्रालय संचालित करेगा। इस हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस की वर्तमान में असेंबलिंग की जा रही है, जिसके प्रमाणांकन की कार्रवाई भी जारी है। शीघ्र ही यह सेवा Uttarakhand को प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब यह उनकी व्यक्तिगत चिंता है इस हेली मेडिकल सर्विस को जल्द से जल्द संचालित किया जाए।

Advertisement

Uttarakhand बनेगा पहला राज्य

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि उसके बाद हेलीकाप्टर इमरजेंसी मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने वाला Uttarakhand देश का पहला राज्य बन जाएगा। बता दें कि AIIMS ऋषिकेश में पहले से ही दो हेलीपैड तैयार हैं। Uttarakhand एक विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाला राज्य है। यहां दूर दराज के पर्वतीय क्षेत्रों से दुर्घटना के घायलों तथा गंभीर रूप से बीमार मरीजों को चिकित्सालय पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। ऐसे में हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सुविधा मिलने से यह चुनौती काफी हद तक आसान हो जाएगी।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-हरिद्वार गंगा नदी में डूबा “IIT का छात्र, डूबने से हुई मौत।

khabaruttrakhand

आपदा प्रबंधन- जनपद टिहरी के विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में भिलंगना ब्लॉक के इस रा०ई०का० में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित राहत-बचाव कार्य एवं जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रशिक्षण।

khabaruttrakhand

Uttarakhand विधानसभा सत्र: छह फरवरी को सदन में पेश होगा UCC बिल, आंदोलनकारियों के आरक्षण का विधेयक भी आएगा

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights