khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

MEA: भारत और ग्रीस के बीच रक्षा उत्पादन समेत कई मुद्दों पर चर्चा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित

MEA: भारत और ग्रीस के बीच रक्षा उत्पादन समेत कई मुद्दों पर चर्चा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित

MEA: भारत और ग्रीस ने बुधवार को व्यापार, रक्षा उत्पादन जैसे क्षेत्रों पर विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा, आतंकवाद से निपटने के लिए हमारे संयुक्त सहयोग को बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। दोनों देशों ने प्रवासी और गतिशीलता साझेदारियों को मजबूत करने पर भी चर्चा की। महत्वपूर्ण रूप से प्रधानमंत्री Narendra Modi और ग्रीस के प्रधानमंत्री Kyriakos Mitsotakis के बीच व्यापक चर्चाओं में सम्पूर्ण रूप से विस्तारित रणनीतिक चयनकरण का विस्तार किया गया।

Mitsotakis आज और कल भारत की राजधानी दिल्ली में राजदूतावास पर एक राजस्वी यात्रा पर हैं। ग्रीक PM को राष्ट्रपति भवन के आंगन में सामान्य रूप से स्वागत किया गया और फिर उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पर जाया। इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने संक्षिप्त रूप में और संदूर स्तर पर विस्तृत चर्चा की। इसके बाद उन्होंने मीडिया के सामने भी बात की।

Advertisement

Mitsotakis रायसीना संवाद के 9वें भारतीय मुद्दों पर चर्चा के मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता होंगे। PM Mitsotakis अपनी यात्रा के दूसरे चरण में व्यापारिक नेताओं से मिलेंगे। उन्हें अपने देश लौटने से पहले मुंबई भी दौरा करना है।

आतंकवाद की निंदा

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि दोनों नेताओं ने मध्यावर्त में और इंडो-प्रशांत में भागीदारियों के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को महत्व दिया। उन्होंने यह भी चर्चा की कि हमारी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कोरिडोर पर सहयोग को कैसे बढ़ाया जा सकता है। ग्रीक PM ने यह भी कहा कि ग्रीस ने भारत-नेतृत्व वाले इंडो-प्रशांत महासागर की पहल को जोड़ने का निर्णय लिया है। दोनों नेताओं ने आतंकवाद के चुनौती के सामने आने के लिए अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आतंकवाद को नहीं सहन किया जाएगा।

Advertisement

जलवायु परिवर्तन पर बातचीत

Kwatra ने कहा कि ग्रीक PM ने जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई पर बातचीत की, उन्होंने भारत के अंतर्राष्ट्रीय सौर आधारभूतता में भारत के नेतृत्व की महत्वपूर्णता पर बात की। PM Modi ने भी भारत द्वारा किए जा रहे कार्यों और ग्रीस के साथ साझा करने के संभावनाओं की बात की। Kwatra ने कहा कि CDRI गठबंधन के संदर्भ में, यह एक आपदा सहिष्णुता पर संघ का गठन है।

Advertisement

Related posts

UP: BSP प्रत्याशी के बिना सुल्तानपुर की सियासी फिजां का अंदाजा मुश्किल, कहीं घोड़े की चाल न चल दे ‘हाथी’

cradmin

Lok Sabha Elections 2024: Mayawati एक अचानक आगाह कर सकती हैं, ऐसे उम्मीदवार को लाने की तैयारियाँ… जो SP-BJP की मुश्किलें

cradmin

UP लोकसभा चुनाव: Congress का नया प्लान, SP के बजाय BSP के साथ गठबंधन पर ज्यादा प्राथमिकता, नए चेहरों को मिल सकती हैं जगहें

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights