khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर…अगले महीने घटेंगे बिजली के दाम, बिल आएगा कम

Uttarakhand: मानक से ज्यादा बिजली खर्च की तो सबकी नहीं, आपके घर की कटेगी बिजली...खत्म होगी अब ये समस्या

Uttarakhand: Uttarakhand में अगले महीने बिजली के दाम घटेंगे, बिल कम आएगा। UPCL इस महीने में निर्धारित से कम दरों पर बिजली की खरीद कर रहा है। जिस हिसाब से बिजली दामों में गिरावट आएगी।

नियामक आयोग ने फ्यूल एंड पावर परचेज कोस्ट एडजस्टमेंट (FPPCA) लागू किया हुआ है। इसके तहत यूपीसीएल की ओर से हर महीने खरीदी जाने वाली बिजली के महंगी या सस्ते होने का असर बिल पर नजर आता है। पिछले महीने की बिजली खरीद की वजह से इस बार बिल में करीब 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हुई थी।

Advertisement

लेकिन, मार्च माह में UPCL ने नियामक आयोग की ओर से निर्धारित 4.72 रुपये प्रति यूनिट की दर से कम पर बिजली की खरीद की है। निगम ने महीनेभर के लिए कम दरों पर बिजली का इंतजाम किया है। लिहाजा, अगले महीने बिजली बिल सस्ता होगा। हालांकि, महीनेभर की औसत दामों के बाद ही तय होगा कि बिल में कितनी कमी होगी।

ऐसे घट-बढ़ रहे बिजली के दाम

Uttarakhand विद्युत नियामक आयोग ने UPCL के लिए बाजार से बिजली खरीद को 4.72 रुपये प्रति यूनिट की दर तय की हुई है। बिजली की भारी मांग के बीच UPCL इससे ऊपर कीमत पर बाजार से बिजली खरीदता है, तो उसका पूरा खर्च उपभोक्ताओं से वसूला जाता है। मसलन, अगर UPCL किसी माह नौ रुपये की दर से बिजली खरीदेगा तो 4.28 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से वसूली की जाएगी। हालांकि, नियामक आयोग ने यह भी स्पष्ट किया हुआ है कि 20 प्रतिशत से अधिक की वसूली नहीं की जा सकती।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-रामनगर से लौटी एम्स की ’हेली इमरजेंसी मेडिकल टीम’।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-डॉ भीमराव अंबेडकर ने आज के दिन संविधान तैयार कर विधानसभा को सौपा था। पी सी गोरखा।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:- यहाँ जिलाधिकारी ने स्वयं संभाला यातायात व्यवस्था का मोर्चा, काटे कईयों के चालान।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights