khabaruttrakhand
उत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेराजनीतिकराष्ट्रीयस्टोरी

जाने क्या है , युवाओं के लिये कांग्रेस की सौग़ात सबके लिये रोज़गार की बात

*युवाओं के लिये कांग्रेस की सौग़ात सबके लिये रोज़गार की बात*

लोकसभा चुनाव के पहले जहां बीजेपी मुद्दों से ध्यान भटकाने में लगी है, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी और राहुल गांधी ने युवाओं के लिये अब तक का सबसे बड़ा ऐलान कर के साबित कर दिया है कि कांग्रेस युवाओं के साथ है और देश का युवा कांग्रेस के साथ है।

Advertisement

*जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने कहा कि देश मे बिगत10 वर्षों में बेरोज़गारी का कीर्तिमान रच रही बीजेपी के लिये राहुल गांधी के इस ऐलान से उबर पाना अब मुमकिन नहीं होगा। युवाओं को जोड़कर राहुल गांधी ने लाखों करोड़ों परिवारों के घर में उम्मीद और विश्वास का दीप जला दिया है*।

*क्या हैं राहुल गांधी के पाँच ऐलान* ?

Advertisement

1. *भर्ती भरोसा*

✅ कांग्रेस पार्टी ने भर्ती भरोसा अभियान के तहत 30 लाख सरकारी नौकरी के ख़ाली पड़े पदों को भरने का ऐलान किया है।

Advertisement

✅ केन्द्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते ही सार्वजनिक उपक्रमों, सरकारी संस्थानों और केंद्र की योजनाओं में रिक्त पड़े पदों को भरकर युवाओं को नौकरी की सौग़ात दी जायेगी।

✅ देश का युवा लंबे समय से रिक्त पदों पर भर्ती की माँग करते हुये आंदोलित था, आज राहुल गांधी ने युवाओं की यह माँग पूरी करने का ऐलान कर दिया है।

Advertisement

2. *पहली नौकरी पक्की*

✅ कांग्रेस पार्टी युवाओं को “#Right_To_Apprenticeship_Act” के तहत एक वर्ष में एक लाख रूपये (₹8500 प्रतिमाह) देकर ट्रेड या व्यवसाय के कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी।

Advertisement

✅ कांग्रेस पार्टी 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में प्रशिक्षण दिलाने के लिए “Right To Apprenticeship Act” लाएगी।

✅ कांग्रेस पार्टी की इस योजना से युवाओं को उच्च स्तर का कौशल प्रशिक्षण प्राप्त होगा और प्रशिक्षण अवधि में 1 लाख रूपये का आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

Advertisement

3. *पेपर लीक से मुक्ति*

✅ पेपर लीक के बढ़ते मामलों ने युवाओं को उनकी योग्यता और मेहनत के अनुरूप परिणाम पाने का हक़ छीन लिया है।

Advertisement

✅ कांग्रेस पार्टी सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानून लाने की गारंटी देती है।

✅ कांग्रेस गठबंधन की सरकार नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेगी और देश के करोड़ों युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी।

Advertisement

4. *गिग इकॉनॉमी से सामाजिक सुरक्षा*

✅ कांग्रेस पार्टी गिग इकॉनमी में हर साल रोज़गार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देती है।

Advertisement

✅ कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते ही गिग कर्मियों के अधिकारों और हितों की रक्षा और उनके प्रति उचित व्यवहार सुनिश्चित करने की दिशा में यह बहुत बड़ा कदम होगा।

5. *युवा रोशनी*

Advertisement

✅ कांग्रेस की सरकार बनते ही युवाओं को स्टार्टअप में मदद के लिये 5000 करोड़ रूपये का एक विशेष कोष बनाया जायेगा।

✅ युवा रोशनी के तहत आवंटित कोष से भारत के प्रत्येक जिले में युवाओं को स्टार्टअप में आर्थिक मदद की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

Advertisement

✅ 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए इस स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

*राहुल गांधी के इन पाँच ऐलान के बाद देश का युवा कह सकता है कि कांग्रेस ने युवाओं को संपूर्ण न्याय की गारंटी दे दी है*।

Advertisement

*कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी समझते हैं कि देश के युवाओं को रोज़गार देकर ही भारत के भविष्य को संवारा जा सकता है। आज के इस ऐलान में सरकारी नौकरी, व्यवसाय, कौशल प्रशिक्षण, छात्रवृत्ति और गिग इकॉनॉमी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल कर राहुल गांधी ने युवाओं के दिल की बात कर दी है।*

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-मूसलाधार बारिश के चलते दो राज्य मार्ग व पाँच ग्रामीण मार्ग हुए बन्द। युद्ध स्तर पर खोलने का किया जा रहा कार्य।

khabaruttrakhand

SSP Shweta Chaubey: Uttarakhand की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक Shweta Chaubey को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया

cradmin

मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर ‘‘प्रति परिवार बारम्बार, मतदान तक लगातार‘‘ विशेष अभियान चलाकर करवाई जायेगी मतदान शपथ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights