khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवर

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित मीडिया प्रमाणन अनुवीक्षाण समिति (MCMC) की कार्यशाला का आयोजन ,जिसमे पेड न्यूज/फेक न्यूज विषयक पर जिला सूचना कार्यलय में किया गया आयोजन ।

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित मीडिया प्रमाणन अनुवीक्षाण समिति (MCMC) की एक कार्यशाला का आयोजन नोडल अधिकारी एमसीएमसी/ जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पेड न्यूज/फेक न्यूज विषयक पर जिला सूचना कार्यलय में आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रिंट/ इलेक्ट्रॉनिक व सोसल मीडिया के प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
कार्याशाला में मतदान जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए नोडल अधिकारी एमसीएमसी द्वारा शफ्थ भी दिलायी गई।

Advertisement

कार्यशाला में प्रेस प्रतिनिधियों की उपस्थिति साकारात्मक और अभियांत्रिक रही इस कार्याशाला के माध्यम से उन्हें मतदान प्रक्रिया और जागरुकता के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये नोडल अधिकारी एमसीएमसी ने बताया कि कार्यशाला के आयोजन का मकसद यह भी है कि मीडिया को सोशल मीडिया पर पेड से आई सामग्री की जांच करने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए, और सत्यापित स्रोतों से सत्य जानकारी को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि लोगों को सही जानकारी मिले।

कार्यशाला में बताया गया कि पेड और फेक न्यूज को पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

Advertisement

जैसे स्रोत की जांच करना, समाचार की पुष्टि की जांच करना,अपडेट की जांच करना कि खबर पुरानी तो नहीं है, आदि तकनीकों का उपयोग करके, आप असत्य या मिथ्या समाचार को पहचान सकते हैं और सच्चाई को पहचान/ प्रकाशित कर सकते हैं ।
मीडिया कार्यशाला में पेड और फेक न्यूज़ के बारे में अत्यंत महत्वपूर्ण चर्चा की गई।

यही उन्होंने बताया कि फेक न्यूज़ या गलत और भ्रामक जानकारी देने वाली रिपोर्टिंग, मीडिया की विश्वसनीयता को खतरे में डाल सकती है।

Advertisement

मीडिया को उचित सावधानी और संवेदनशीलता के साथ रिपोर्टिंग करनी चाहिए।
अंत में सभी पत्रकारों ने निष्पक्ष, स्वच्छ, और निर्भीक चुनाव की शपथ ली और लोगों को सही और सत्यापित जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित रहने का आश्वासन दिया।

इसके अलावा, सभी मीडियाकर्मियों ने उत्साह, सहयोग, और सहभागिता के साथ कार्यशाला को सफल बनाने में योगदान दिया।

Advertisement

Related posts

सचिव प्रशासन, सामान्य प्रशासन, राज्य सम्पति एवं प्रोटोकाल विभाग उत्तराखण्ड शासन द्वारा जिला सभागार नई टिहरी में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई आहूत।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-राजकीय प्रताप इण्टर कॉलेज एवं राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज का जिलाधिकारी ने किया  औचक स्थलीय निरीक्षण ।

khabaruttrakhand

देहरादुन:-सूबे के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सचिवालय में जेल विकास बोर्ड की पहली बैठक में कारागारों में श्रम में नियोजित बन्दियों के न्यूनतम मजदूरी दरों को बढ़ाने का लिया गया निर्णय।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights