khabaruttrakhand
उत्तराखंडराजनीतिक

Uttarakhand: चुनाव से पहले 97 पेटी शराब पकड़ी, 24 तस्कर गिरफ्तार; Nainital में आचार संहिता का सख्ती से पालन

Uttarakhand: चुनाव से पहले 97 पेटी शराब पकड़ी, 24 तस्कर गिरफ्तार; Nainital में आचार संहिता का सख्ती से पालन

Uttarakhand: Lok Sabha के मद्देनजर पुलिस ने जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए 97 पेटी देसी-अंग्रेजी और 40 लीटर कच्ची शराब पकड़ी है। साथ ही 24 तस्करों के साथ उनके वाहनों को भी जब्त किया है। SSP के निर्देश पर टीम ने हल्द्वानी, रामनगर, भवाली और लालकुआं क्षेत्र में 20 मामलों में 1488 पव्वे देसी, 469 पव्वे अंग्रेजी, 374 पाउच एवं 40 लीटर कच्ची शराब बरामद कर 21 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने जेल रोड तिराहे पर वाहनों की चेकिंग के दौरान एक वाहन से दो पेटी अंग्रेजी शराब की बरामद की है। हीरानगर चौकी के SI विजय कुमार ने बताया कि वह कांस्टेबल ललित नाथ के साथ हीरानगर में उत्थान मंच हल्द्वानी के पास वाहनों की चेकिंग कर रहे थे।

Advertisement

दोपहर सवा दो बजे एक कार STH की तरफ से आती दिखी जिसे रोका गया। तलाशी में वाहन से अंग्रेजी शराब की दो पेटियां बरामद हुईं। चालक दिनेश सिंह निवासी जंतवाल गांव भीमताल इससे संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा सका। उसने बताया कि वह शराब बेचने का काम करता है। आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। वहीं, RTO पुलिस चौकी ने छड़ायल चौराहे पर एक दुकान पर छापा मारा। काउंटर की तलाशी पर दुकान से पांच पेटी देसी शराब बरामद हुई। पुलिस ने आरोपी प्रमोद आर्या निवासी धानमिल चौराहा के खिलाफ आबकारी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है।

उधर, धारी तहसील के कटना नियर सुन्नी बैंड मुक्तेश्वर में अवैध रूप से संचालित मदिरा गोदाम से आबकारी विभाग ने 50 पेटी अवैध शराब बरामद की। टीम ने आरोपी राम सिंह निवासी कटना के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आबकारी विभाग ने बरामद शराब की कीमत 3.60 लाख रुपये बताई है। टीम ने गोदाम से कुल 50 पेटी शराब बरामद की है। इसमें देसी और अंग्रेजी शराब है। थानाध्यक्ष जगदीप सिंह नेगी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इधर, भीमताल पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाकर आरोपी केशव दत्त पांडे से 250 पव्वे अंग्रेजी शराब अवैध रूप से बरामद की है।

Advertisement

50 हजार से अधिक नकदी ले जाने पर दिखाने होंगे दस्तावेज

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नोडल अधिकारी आदर्श आचार संहिता/ADM शिवचरण द्विवेदी ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को तहसील स्थित NIC भवन में बैठक की। कहा कि 50 हजार रुपये से अधिक रकम लाने या पहुंचाने के लिए किसी व्यक्ति या समूह को बिल, बैंक की जानकारी, GST नंबर आदि के दस्तावेज रखने होंगे।

नोडल अधिकारी आर्दश आचार संहिता शिवचरण द्विवेदी ने कहा कि MBPG कॉलेज में स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्षों को चिह्नित किया है। आगामी चुनाव में दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने का विकल्प रखा गया है। बैठक में लालकुआं विधानसभा क्षेत्र के बारे में उन्होंने बताया कि लालकुआं में कुल मतदेय स्थल 142 हैं, इनमें 857 दिव्यांग मतदाता हैं। 85 वर्ष के अधिक आयु के 718 जबकि दो अन्य मतदाता हैं।

Advertisement

कहा कि विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हल्दूचौड़ में 658 पुरुष और 632 महिला मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता कुष्ठ आश्रम सरकारी भवन हाथीखाल में 75 मतदाता हैं। विधानसभा हल्द्वानी में 183 मतदेय स्थल हैं। इनमें 155720 मतदाता हैं। दिव्यांग 867 तथा 85 साल से अधिक उम्र के 847 और सात अन्य मतदाता हैं।

मतदान कर्मचारियों और पीठासीन अधिकारियों को दी EVM की ट्रेनिंग

हल्द्वानी में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कर्मचारियों, पीठासीन अधिकारियों को बुधवार को ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान कर्मचारियों को ईवीएम के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही मतदान से पहले मॉक पोल कराने के बारे में भी जानकारी दी।

Advertisement

MBPG कॉलेज में बुधवार को भी पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। दो पालियों में आयोजित प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी मतदान/मतगणना हिमांशु जोशी ने कहा कि कहा कि मतदान से पहले मॉकपोल अनिवार्य रूप से कराना है। मॉकपोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान कराएंगे। पीठासीन एवं मतदान अधिकारी से कहा कि मतदान शुरू होने की सूचना अपने सेक्टर एवं जोनल के साथ ही कंट्रोल रूम एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को भी देंगे। साथ ही दो घंटे में मतदान की सूचना देनी अनिवार्य है। प्रशिक्षण में EVM ट्रेनर आरपी पांडे ने कहा कि EVM चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने मतदान से पहले और मतदान के बाद EVM के रखने और उसके उपयोग के बारे विस्तार से बताया।

Advertisement

Related posts

Dehradun: Lok Sabha को लेकर चेकिंग तेज, विकासनगर में 31 लाख की स्मैक के साथ बरेली के दो ड्रग पैडलर गिरफ्तार

cradmin

ब्रेकिंग:-दादी के हाथ से गुलदार ने छीना 4 साल की मासूम पोती को, घर मे मचा कोहराम।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत पूर्व सैनिकों का किया गया सम्मान।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights