khabaruttrakhand
उत्तराखंडराजनीतिक

Lok sabha Election 2024: Congress प्रत्याशियों को लेकर बैठकों का दौर जारी, Uttarakhand की दो सीटों पर फंसा पेच

Lok sabha Election 2024: Congress प्रत्याशियों को लेकर बैठकों का दौर जारी, Uttarakhand की दो सीटों पर फंसा पेच

Lok sabha Election 2024: हरिद्वार व नैनीताल सीट पर प्रत्याशियों को लेकर Congress में बैठकों का दौर जारी है। बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल के साथ स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में दोनों सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर मंथन किया गया। लेकिन अभी प्रत्याशियों के नामों पर फैसला होना बाकी है।

बीते दिन केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में Uttarakhand की दो सीटों पर चर्चा नहीं हो पाई थी। हरिद्वार व नैनीताल सीट पर प्रत्याशियों को लेकर बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने बैठक ली। जिसमें स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भगत चरण दास, प्रदेश प्रभारी शैलजा कुमारी, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा मौजूद रहे।

Advertisement

बैठक में प्रत्याशियों को लेकर विस्तार से मंथन किया है। Congress प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि दोनों सीटों पर संभावित दावेदारों के नामों पर लगातार मंथन चल रहा है। जिसके बाद पार्टी हाईकमान प्रत्याशी घोषित करेगी।

गढ़वाल सीट पर गणेश गोदियाल ने दांव लगाया

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गहन मंत्रणा के बाद Congress ने उत्तराखंड की पांच सीटों में से तीन पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी थी। दो बार के विधायक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे गणेश गोदियाल पर Congress ने गढ़वाल सीट पर दांव लगाया है।

Advertisement

जबकि मसूरी विधानसभा सीट से 2002 व 2007 में विधायक चुने गए जोत सिंह गुनसोला को पार्टी ने टिकट दिया। उनके सामने इस सीट पर राजशाही का तिलिस्म तोड़ने की चुनौती है। आरक्षित अल्मोड़ा सीट पर इस बार भी प्रदीप टम्टा पर दांव लगाया है। 2009 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर टम्टा सांसद चुने गए थे। जबकि 2014 और 2019 के चुनाव में उन्हें हार मिली।

Congress प्रचार में पिछड़ रही

BJP की तुलना में Congress प्रचार में पिछड़ रही है। हरिद्वार संसदीय सीट से BJP प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रचार के लिए मोर्चा संभाल लिया है। उधर, गढ़वाल संसदीय सीट पर अनिल बलूनी भी प्रचार में उतर गए हैं, लेकिन Congress में हरिद्वार और नैनीताल सीट पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर सहमति नहीं बन रही है।

Advertisement

कई दावेदार होने से आपसी खींचतान 

आपसी खींचतान के कारण केंद्रीय चुनाव समिति ने दोनों सीटों पर टिकट प्रतीक्षा में रख दिया है। हरिद्वार सीट से पूर्व सीएम हरीश रावत अपने बेटे वीरेंद्र रावत के लिए टिकट मांग रहे हैं, जबकि Congress प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा इस बात पर अड़े हैं कि यहां से हरीश रावत खुद चुनाव लड़े या फिर उन्हें मौका दिया जाए। नैनीताल सीट पर कई दावेदार होने से आपसी खींचतान चल रही है।

यहां से यशपाल आर्य, भुवन कापड़ी, महेंद्र पाल, रणजीत रावत, प्रकाश जोशी के नामों की चर्चा है। इन नामों में यशपाल आर्य के नाम पर तकरीबन सहमति है, पर आर्य चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं बताए जा रहे हैं। हालांकि, पार्टी में एक बड़ा वर्ग नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट के जातीय समीकरण के हिसाब से आर्य को मजबूत प्रत्याशी के तौर पर देख रहा है।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand News: CM ने किया हाउस ऑफ हिमालयाज ई-कॉमर्स पोर्टल लांच, स्थानीय उत्पादों को लगेंगे पंख

cradmin

“Operation Silkiara: BRO ने चुनौतीपूर्ण सुरंग स्थितियों में मलबे को हटाने के लिए उन्नत ड्रोन का उपयोग किया”

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-बाल गंगा महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा स्पर्श गंगा दिवस के अवसर पर भिलंगना तट पर चलाया गया स्वच्छता अभियान ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights