khabaruttrakhand
उत्तराखंडराजनीतिक

Election 2024: संसद में Uttarakhand के सांसद रहे सर्वाधिक हाजिर, ADR रिपोर्ट…इन्होंने पूछे सबसे ज्यादा सवाल

Election 2024: संसद में Uttarakhand के सांसद रहे सर्वाधिक हाजिर, ADR रिपोर्ट...इन्होंने पूछे सबसे ज्यादा सवाल

Uttarakhand: गढ़वाल के BJP सांसद तीरथ सिंह रावत 17वीं लोकसभा के कार्यकाल में संसद में सर्वाधिक हाजिर रहने वाले Uttarakhand के सांसद रहे, जबकि सबसे कम हाजिरी हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की रही। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने सांसदों के कार्यकाल की रिपोर्ट जारी की है, जिससे ये खुलासा हुआ है।

राज्यवार औसत आंकड़ों की बात करें, तो संसद में हाजिर रहने के मामले में औसत 216 दिनों के साथ छत्तीसगढ़ व गुजरात के सांसद पहले नंबर पर हैं, जबकि Uttarakhand के पांच सांसदों की औसत हाजिरी 188 दिन रिकॉर्ड हुई। इसी प्रकार औसत सवाल पूछने के हिसाब से देखें तो महाराष्ट्र के सांसद पांच साल में 315 सवालों के साथ शीर्ष पर रहे हैं।

Advertisement

Uttarakhand के सांसदों ने औसत 48 सवाल पूछे, जबकि पड़ोसी हिमाचल प्रदेश के सांसदों ने औसत 26 सवाल पूछे। पांच साल में संसद में हाजिर रहने के मामले में पांचों में से गढ़वाल सांसद 92.3 प्रतिशत हाजिरी के साथ पहले नंबर पर हैं। वह 273 में से कुल 252 दिन संसद में हाजिर हुए। इस दौरान 57 सवाल पूछे।

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट संसद में 114 दिन मौजूद रहे

दूसरे नंबर पर अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा हैं, जो 242 यानी 88.6 प्रतिशत हाजिरी रहे और उन्होंने नौ सवाल पूछे। टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह 86.10 प्रतिशत यानी 235 दिनों के साथ तीसरे स्थान पर रही। उन्होंने 117 सवाल पूछे। नैनीताल के सांसद व केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट संसद में 114 दिन मौजूद रहे। उनकी हाजिरी 41.8 प्रतिशत है। उन्होंने 39 सवाल पूछे। सबसे कम हाजिरी हरिद्वार सांसद व पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की रही। वह पांच साल में 273 में से 97 दिन सदन में हाजिर हुए। उनकी हाजिरी 35.5 प्रतिशत है। उन्होंने 18 सवाल पूछे।

Advertisement

BJP सांसदों ने पूछे सबसे ज्यादा सवाल

सबसे ज्यादा सवाल पूछने वाले शीर्ष तीन स्थानों पर BJP के सांसद शामिल हैं। पश्चिमी बंगाल की बालुरघाट सीट से BJP सांसद डॉ. सुकांता मजूमदार ने सर्वाधिक 596 सवाल पूछे। मध्य प्रदेश की मंदसौर लोकसभा से BJP सांसद सुधीर गुप्ता ने 586 सवाल पूछे। झारखंड की जमशेदपुर लोकसभा से BJP सांसद बिद्युत बरन महतो 580 सवालों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

Advertisement

Related posts

गंगा को निर्मल रखने के लिए निकालेंगे गोमुख संकल्प कलश यात्रा संत महात्माओं का भी मिल रहा है गोमुख संकल्प कलश यात्रा को अपार समर्थन, जाने कबसे होगी शुरू।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-तहसील प्रतापनगर के इन गांवों में अवैध भांग की खेती होने की सूचना,कई नाली भूमि पर हुई कार्यवाही।

khabaruttrakhand

यहां बनाये गये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सन्तुष्ट नजर आये – सीईओ उत्तराखण्ड ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights