khabaruttrakhand
Uttar Pradeshराजनीतिक

Ayodhya में Ram Navmi की तैयारी: भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा लिए ड्रोन से होगी निगरानी, बदली गई दुकानों की व्यवस्था

Ayodhya में Ram Navmi की तैयारी: भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा लिए ड्रोन से होगी निगरानी, बदली गई दुकानों की व्यवस्था

Ayodhya: Ram Navmi मेला में सफाई व्यवस्था और भीड़ प्रबंधन को बेहतर करने में ड्रोन की मदद ली जाएगी। इसके माध्यम से इंतजामों को सुव्यवस्थित करने के साथ निगरानी भी की जाएगी। यह निर्णय प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की ओर से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में किया गया।

बैठक में प्रमुख सचिव ने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार Ram Navmi मेला होने जा रहा है। ऐसे में इसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। इसलिए सभी इंतजामों को बेहतर बनाना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जानी है। खुद कमिश्नर, DM और नगर आयुक्त निरंतर मॉनीटरिंग करेंगे। सफाई, पेयजल, प्रकाश और भीड़ प्रबंधन पर विशेष फोकस करना है।

Advertisement

बैठक में नगर आयुक्त संतोष शर्मा ने बताया कि नगर विकास विभाग की ओर से मेला क्षेत्र के मार्गों की पटाई और मरम्मत के साथ प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। कई स्थानों पर रामभक्तों के लिए पेयजल के इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए वाटर टैंकर भी मौजूद रहेंगे। वाटर क्लोरीनाइजेशन कराया जा रहा है। खराब हैंडपंप व नलकूपों की प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत करवाई जा रही है। मेला क्षेत्र के सभी सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई के प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए 24 घंटे शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बैठक में डीएम नितीश कुमार भी मौजूद रहे।

राम मंदिर कॉरिडोर के तीन पथों पर नहीं लगा सकेंगे ठेले-खोमचे

Ram Navmi मेला के दौरान राम मंदिर कॉरिडोर के रामपथ, भक्तिपथ और धर्मपथ पर ठेले, खोमचे या अस्थायी दुकानें नहीं लगाई जा सकेंगी। जन्मभूमि पथ पर वैसे भी पटरी कारोबार करने की गुंजाइश नहीं है। इस तरह कॉरिडोर के चारों पथ किसी भी तरह के अतिक्रमण से पूरी तरह मुक्त रखे जाएंगे।

Advertisement

नगर निगम के प्रवर्तन दल ने मेला शुरू होने से पहले ही अस्थायी अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। इस बार अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाने के साथ फिर से ऐसा न होने पाए, इसके भी इंतजाम किए गए हैं। इसलिए 24 घंटे निगरानी की व्यवस्था प्रभावी की गई है। प्रवर्तन दल की एक टीम को यह जिम्मेदारी दी गई है। यह टीम निरंतर भ्रमणशील रहेगी।

अपर नगर आयुक्त सुमीत कुमार ने बताया कि Ram Navmi मेला के दौरान देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा। ऐसे में सुचारु आवागमन उपलब्ध कराना प्राथमिकता है। खासतौर पर पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ और पटरियों को खाली रखना है। इसीलिए अस्थायी अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है। जहां से ठेल, खोमचे और अस्थायी दुकानें हटवाई जा रही हैं, वहां दोबारा नहीं लगने दी जाएंगी। इसके लिए पुलिस की भी मदद ली जा रही है।

Advertisement

Related posts

सर्दी के कारण DM के नए आदेश: 8वीं तक के सभी स्कूलों की बढ़ाई गई छुट्टी, इस तारीख से जाना होगा विद्यालय

cradmin

नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 6 दिवसीय प्रशिक्षण का समापन।

khabaruttrakhand

चारधाम यात्रा:-दीनदयाल मातृ पितृ तीर्थाटन योजना के अन्तर्गत कैम्पटी फॉल तहसील नैनबाग से 36 वरिष्ठ नागरिकों को भेजा गया श्री बद्रीनाथ धाम की यात्रा पर।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights