khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीविशेष कवरस्टोरी

मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल ने विकास खण्ड चम्बा के अन्तर्गत स्थित इन ग्राम पंचायतों का किया भ्रमण,चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं।

मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल अभिषेक त्रिपाठी ने विकास खण्ड चम्बा के अन्तर्गत स्थित ग्राम पंचायत बड़ा स्यूटा एवं ग्राम पंचायत मंज्यूड़ का भ्रमण किया।
इस अवसर पर सीडीओ द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी।

कल देर सांय तक सीडीओ ने ग्राम पंचायत बड़ा स्यूटा एवं मंज्यूड़ में चौपाल लगाकर ग्रमीणों को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ग्रामीणों की समस्याओ को सुना तथा प्रधान एवं ग्राम वासियों के साथ गांव में चल रहे विकास कार्यो की निरीक्षण भी की।

Advertisement

इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा गांव में कृषि एवं बागवानी के चल रहे कार्य करने में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी दी गयी।

ग्रामिणों द्वारा बताया गया कि गांव में अधिकांश फसलों कों नुकसान जंगली जानवरों सुअर व बन्दरों द्वारा किया जाता है, जिससे लोग खेती को छोड़ रहे है।

Advertisement

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्रामवासियों को बताया गया कि बांस का पौधा जो कि तीव्र गति से बड़ा होता को कृषि एवं बागावनी भूमि के चारों ओर प्राकृतिक (बायो फेंसिंग) रूप से बांस से घेरबाड करने से हम जंगली जानवरों से फसल को बचा सकतें हैं तथा बांस का भी वाणिज्यक उपयोग किया जा सकेगा जिससे गांवों के लोगों को आय का सृजन भी होगा।

भूमि के जिस ओर से जंगली जानवरों के आने की आशंका ज्यादा उस तरफ बांस की पौध को तीन पंक्तियों में कतार बद्ध रूप से लगाए जाय तो भूमि पर घेरबाड़ अच्छी तरह से हो जाएगी और भविष्य में जंगली जानवरों से उत्पादित फसल का रक्षण अच्छी तरह से हो सकेगा तथा उक्त योजना को क्रियान्वित करने के लिए सहयोग प्रदान किया जायेगा।
चौपाल आयोजन के दौरान पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, खण्ड विकास अधिकारी चम्बा एनके नौटियाल प्रधान मंज्यूड़ कुसुम नेगी उप कार्यक्रम अधिकारी (मनरेगा) सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना‘‘ के अर्न्तगत यहां जनपद की महिलाओं और छात्राओं को दिया जा रहा 15 दिवसीय चौ-पहिया (कार) वाहन चलाने का प्रशिक्षण ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-विधायक ने लोगो के लंबित मांग का किया निराकरण, लोगो ने जताया आभार।

khabaruttrakhand

Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव के लिए खास तैयारी, चार गुना बढ़े संवेदनशील बूथ, सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights