khabaruttrakhand
अल्मोड़ा राजनीतिक

ब्रेकिंगः-जिला पंचायत अल्मोड़ा की बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार धारानौला में हुयी सम्पन्न।

रिपोर्ट:- गोविन्द रावत

जिला पंचायत सभागार में हुई बैठक।

जिला पंचायत अल्मोड़ा की बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार धारानौला में सम्पन्न हुई।
बैठक में सदस्यगणों द्वारा सदन में अपने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया।
सदन में विभागवार चर्चा करते हुए सदस्यों द्वारा समस्यायें रखी, जिनका शीघ्र समाधान हेतु अधिकारियों द्वारा विभागीय स्तर पर पक्ष रखते हुए कृत कार्यवाही से अवगत कराया।

बैठक में विभागों से आए अधिकारियों द्वारा विभागीय जनकल्याण एवं विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी सदन के माध्यम से सभी सदस्यगणों को अवगत कराया।
बैठक में खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान नये राशन कार्ड बनाये जाने के साथ ही छूटे हुए पारिवारिक सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़े जाने हेतु सदस्यों द्वारा मुद्दा रखा गया।

उक्त सम्बन्ध में शाासन स्तर पर यूनिट बढ़ाये जाने एवं नये राशन कार्ड बनाये जाने हेतु पत्राचार किए जाने के सम्बन्ध में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा अवगत कराया।

इसके अतिरिक्त उक्त समस्या के समाधान हेतु मुख्य विकास अधिकारी ने पंचायती राज विभाग एवं पूर्ति विभाग के माध्यम से सभी क्षेत्रों मेे कैम्प लगाये जाने की बात कही।

बैठक में विभिन्न सदस्यों द्वारा जनपद में विद्युत कटौती, झूलते विद्युत तारो को ठीक किए जाने, विद्युत पोलो को बदले जाने की समस्या रखी गयी।

सदन में विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि लमगड़ा विकासखण्ड में पुराने जीण-शीर्ण पोलों को बदले जाने हेतु 400 पोल विभाग को प्राप्त हो गये इसी प्रकार रानीखत, चौखुटिया विद्युत पोल शीघ्र प्राप्त हो जायेंगे।

बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में आवारा एवं बेसहारा पशुओं की समस्या के त्वरित समाधान हेतु पशुपालन विभाग के सामने मुद्दा रखा गया।

बैठक में पर्यटन विभाग से आये अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पर्यटन विकास हेतु 50 प्रतिशत अनुदान में होम-स्टे की योजना संचालित की गयी है।
इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनायें विभाग द्वारा संचालित की गयी है। इसका अधिकाधिक लाभ पात्रों को दिया जा रहा है। उन्होंने सभी सदस्यों से अपील कि, वे अपने क्षेत्र में पर्यटन विकास से सम्बन्धित प्रस्ताव शीघ्र ही उन्हें उपलब्ध करायें जिन्हें विभागीय योजनाओं में प्रस्तावित किया जायेगा।
बैठक में समाज कल्याण की योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को दिये जाने हेतु विकासखण्ड स्तर पर कैम्प लगाये जाने की मॉग पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शीघ्र न्याय पंचायत स्तर पर कैम्प लगाये जायेंगे।

बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें 108 वाहन की अधिकाधिक सुविधा ग्रामीणों को उपलब्ध कराये जाने, चौखुटिया, द्वाराहाट क्षेत्र में अल्ट्रा साउण्ड कराये जाने की सुविधा मुहैया कराये जाने, कोरोना बूस्टर डोज लगाये जाने, चौखुटिया एवं द्वाराहाट चिकित्सालयों में सफाई कर्मचारी तैनात किए जाने के साथ ही चिकित्सालयों मेडिकल वेस्ट को खुले में न डाले जाने सम्बन्धी मामले सदस्योंगणों द्वारा सदन में रखे गये।
उक्त के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाये जाने हेतु सभी विद्यालयों में अध्यापकों की तैनाती के साथ ही समय पर अध्यापकों की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने की बात सदन में रखी गयी।
बैठक में वर्ष 2017 में गौरा देवी कन्याधन योजनान्तर्गत जिन लाभार्थियों को एक ही किश्त रू0 पॉच हजार उपलब्ध कराये गये है उन्हें सभी किश्तों की धनराशि कुल 51 हजार दिये जाने का प्रस्ताव सदन के माध्यम से शासन को भेजे जाने हेतु पारित किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में लोनिवि, सिंचाई, बाल विकास, पेयजल, शिक्षा सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा की गयी।

इस दौरान अधिकारियों द्वारा सदन को अपनी विभागीय योजनाओं की भी जानकारी दी गयी।

बैठक में विधायक रानीखेत डाः प्रमोद नैनवाल, मदन बिष्ट, उपाध्यक्ष जिला पंचायत कान्ता रावत, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे सहित सदन के समस्त सदस्य एवं विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेन्द्र सिंह कठायत द्वारा किया गया।

Related posts

ब्रेकिंग:-रामनगर आप कार्यकर्ता ने होली मिलन समारोह आयोजित किया।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-गंगोत्री सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेंस।

khabaruttrakhand

Leave a Comment